जानिए फिल्मों में आने से पहले क्या करते थे बॉलीवुड के ये 10 सितारे (10 Celebs and Their Previous Job before debut in Bollywood)

बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे हैं जिन्होंने कड़ी मेहनत और दमदार एक्टिंग की बदौलत अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है. हालांकि एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने के लिए इन सितारों को काफ़ी मशक्कत भी करनी पड़ी और पैसों के लिए उन्हें फिल्मों से हटकर दूसरे काम भी करने पड़े. चलिए जानते हैं ऐसे ही 10 बॉलीवुड सितारों के बारे में, जो फिल्मों में आने से पहले कुछ और ही काम किया करते थे.

1- अमिताभ बच्चन

पिछले कई सालों से सदी के महानायक अमिताभ बच्चन दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं, लेकिन फिल्मों में आने से पहले वे कोलकाता की एक शिपिंग कंपनी में भाड़ा ब्रोकर के तौर पर काम किया करते थे.

2- दिलीप कुमार

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हिंदी सिनेमा के ट्रेजेडी किंग कहे जाने वाले एक्टर दिलीप कुमार फिल्मों में आने से पहले फल बेचकर अपना गुज़ारा किया करते थे.

3- रणवीर सिंह

अलाउद्दीन खिलजी और बाजीराव जैसे दमदार किरदार निभाने वाले एक्टर रणवीर सिंह आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, लेकिन फिल्मों में आने से पहले वो एक एडवर्टाइज़िंग कंपनी में बतौर कॉपी राइटर काम किया करते थे.

4- सोनम कपूर

अभिनेत्री सोनम कपूर की हाल ही में शादी हुई है. फिल्म ‘सांवरिया’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखनेवाली सोनम इससे पहले एक वेट्रेस के तौर पर काम किया करती थीं.

5- अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले वेटर और शेफ के तौर पर काम करते थे. वो बैंकॉक के एक होटल में वेटर के तौर पर काम कर चुके हैं.

6- शाहरुख खान 

किंग खान फिल्मों में आने से पहले दिल्ली में होने वाले लाइव कॉन्सर्ट में अटेंडेंट का काम किया करते थे. इसके अलावा वो एक मूवी थिएटर में बतौर टिकट सैल्समैन का भी काम कर चुके हैं और इसके लिए उन्हें मेहनताने के तौर पर 50 रुपए मिलते थे. शाहरुख ने एक दफा बताया था कि जब उन्हें पहली बार 50 रुपए का मेहनताना मिला, तो उस पैसे से उन्होंने ताजमहल देखने के अपने सपने को पूरा किया.

7- सोनाक्षी सिन्हा

सलमान खान के साथ फिल्म ‘दबंग’ से अपने फिल्मी करियर का आगाज़ करने वाली एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा फिल्मों में आने से पहले कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर थीं. उन्होंने साल 2005 में आई फिल्म ‘मेरा दिल लेके देखो’ में कॉस्ट्यूम डिज़ाइन किए थे.

8- रणदीप हुड्डा 

रणदीप हुड्डा को फिल्मी दुनिया में अपने कदम जमाने के लिए काफ़ी संघर्ष करने पड़े हैं. फिल्मों में आने से पहले रणदीप वेटर, टैक्सी ड्राइवर और कार की धुलाई का काम कर चुके हैं.

 

9- नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी 

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी आज बॉलीवुड का जाना माना चेहरा है, लेकिन उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ा है. बता दें कि दिल्ली आने से पहले वो केमिस्ट की दुकान में काम करते थे और दिल्ली में रोज़ी रोटी के लिए चौकीदारी की नौकरी भी कर चुके हैं.

10- अरशद वारसी

सर्किट के किरदार के लिए मशहूर एक्टर अरशद वारसी फिल्मों में अपनी किस्मत आज़माने से पहले घर-घर जाकर कॉस्मेटिक सेल्समैन के तौर पर काम किया करते थे. इसके अलावा उन्होंने एक फोटो लैब में भी काम किया.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के ये 10 सितारे करते हैं अंधविश्वास पर विश्वास