रूखे-बेजान बालों को सिल्की-सॉफ्ट बनाने के 10 घरेलू नुस्खे (10 Home Remedies For Dry And Damaged Hair)

रूखे-बेजान बालों को सिल्की-सॉफ्ट बनाने के 10 घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपनाकर आप भी अपने रूखे बालों को मुलायम बना सकती हैं. बहुत ज़्यादा धूप और पसीने से बाल रूखे हो जाते हैं. इसके अलावा कलर, कर्ल करवाने, स्ट्रेटटिंग या कोई भी केमिकल ट्रीटमेंट बालों के नैचुरल ऑयल को नुक़सान पहुंचाता है, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं. रूखे-बेजान बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे आपके बहुत काम आ सकते हैं.

Home Remedies For Damaged Hair

 

रूखे-बेजान बालों को सिल्की-सॉफ्ट बनाने के 10 घरेलू नुस्खे

1) गरम ऑलिव ऑयल से बालों को मसाज करें और इसे आधे घंटे के लिए बालों को कवर कर दें. फिर शैम्पू से बाल धो लें.

2) 1 टेबलस्पून आंवला, 1 टेबलस्पून रीठा पाउडर और 1 टेबलस्पून शिकाकाई को 1 कप पानी में घोलकर किसी लोहे के बर्तन में रातभर छोड़ दें. सुबह इसी पानी से बाल धाएं. इससे न स़िर्फ बाल जड़ से मज़बूत होंगे, बल्कि मुलायम और आकर्षक भी दिखेंगे.

3) किसी भी तेल में 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं और बालों में लगाएं. कुछ देर बाद शैम्पू से बाल धो लें. इससे बाल जड़ से मज़बूत होंगे ही और शाइनी भी दिखेंगे.

4) 2 अंडे, 2 मसले हुए केले, 2-2 टीस्पून आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर, 2 टेबलस्पून मेथी पाउडर, 1 चुटकी कालीमिर्च पाउडर को मिक्सर में ब्लेंड करके सिर की त्वचा से लेकर बालों के सिरे तक अच्छी तरह लगाएं. 45 मिनट तक इस हेयर पैक को बालों पर लगा रहने दें, फिर शैंपू कर लें. ये हेयर पैक बालों का पोषण कर उन्हें मुलायम बनाता है. यदि आपके बाल रूखे हैं, तो ये होममेड हेयर पैक आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद है.

5) अगर आपके बाल रूखे हैं तो रोज़ाना शैम्पू करने से बचें, इससे स्काल्प के नैचुरल ऑयल को नुक़सान पहुंचता है और बाल ज़्यादा रूखे हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: तो ये है श्‍वेता तिवारी और दीपिका सिंह के ख़ूबसूरत बालों का राज़! (TV Actress Shweta Tiwari And Deepika Singh Disclosed Secrets Of Their Beautiful Hair)

Home Remedies For Damaged Hair

 

6) ज़्यादा प्रोटीन वाला शैंपू यूज़ करें. रूखे व बेजान बालों के लिए माइल्ड और एसिडिक शैंपू बेस्ट होते हैं.

7) हर बार शैम्पू करने के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करें. इससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं.

8) हीट एक्टिवेटेड मॉश्‍चराइज़िंग कंडिशनर का इस्तेमाल करें या हफ़्ते में एक बार ऑयल ट्रीटमेंट लें.

9) हेयर ड्रायर और हॉट आयरन के इस्तेमाल से बचें. ड्रायर, कर्लिंग, स्ट्रेटनिंग और ऑयरन बालों को रूखा और बेजान बनाती है. अगर ड्रायर का इस्तेमाल ज़रूरी हो, तो मिनिमम टेम्प्रेचर पर इसका इस्तेमाल करें.

10) हेयरस्प्रे, हेयर जेल और दूसरी केमिकल युक्त स्टाइलिंग क्रीम से दूर रहें. ये बालों को रूखा बनाते हैं.

यह भी पढ़ें: घर पर शैम्पू कैसे बनाएं: सीखें 10 प्रकार के घरेलू हर्बल शैम्पू बनाने की विधि (How To Make Top 10 Homemade Herbal Shampoo At Home)