10 मेकअप मिस्टेक्स कभी न करें (10 Makeup Mistakes You Need To Avoid)

हममें से अधिकांश महिलाएं बिना सोचे-समझे ही मेकअप (Makeup) करती हैं, क्योंकि हमारी यही सोच होती है कि बस चेहरे पर कलर्स लगाने से हम सुंदर लगेंगे, लेकिन ग़लत मेकअप से आपका लुक बनने की बजाय बिगड़ सकता है. यहां हम 10 मेकअप मिस्टेक्स (Makeup Mistakes) का ज़िक्र कर रहे हैं, जो अधिकतर महिलाएं करती हैं और ग़लत मेकअप ट्रिक्स (Makeup Tricks) से यंग लगने की बजाय वो ओल्ड लगने लगती हैं.

Makeup Mistakes

 

ये 10 मेकअप मिस्टेक्स कभी न करें

1) बहुत ज़्यादा डार्क लिपस्टिक लगाने से आपको ओल्ड व मैच्योर लुक मिलेगा. बेहतर होगा पिंकिश टोन्स ट्राई करें. आप चाहें तो लिप ग्लॉस भी ट्राई कर सकती हैं. यह आपको यंगर लुक देगा.

2) अपनी स्किन टोन से लाइटर शेड का फाउंडेशन लगाने की ग़लती अधिकांश भारतीय महिलाएं करती हैं. ऐसा करने पर मास्क जैसा लुक आता है. जतना संभव हो, अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन ही लगाएं.

3) यदि आप कंसीलर भी बहुत अधिक यूज़ करती हैं, तो उससे भी फाइन लाइन्स हाईलाइट होंगी इसलिए कंसीलर के अधिक इस्तेमाल से भी बचें.

4) आईब्रोज़ को ओवरप्लकिंग करना आपको ओल्ड लुक देगा. साथ ही बहुत ज़्यादा पतली आईब्रोज़ आपके पूरे लुक को ख़राब करती हैं.

5) डार्क आई पेंसिल से आईब्रोज़ को डिफाइन करना भी आर्टिफिशियल व ओल्ड लुक देता है. बेहतर होगा आईब्रोज़ को शेप में रखते हुए आईब्रो के बालों से मैच करती हुई पेंसिल ही यूज़ करें.

यह भी पढ़ें: 5 तरीके से लगाएंगी लिपस्टिक तो टिकेगी लंबे समय तक (5 Easy Tips To Apply Long Lasting Lipstick)

 

6) शिमरी आई मेकअप से परहेजा करें. ये फाइन लाइन्स को उभारता है और आपको मैच्योर लुक देता है.

7) ब्लैक आईलाइनर की जगह आप ब्राउन ट्राई करें, क्योंकि यह सॉफ्ट लुक देता है, जबकि ब्लैक हार्श लुक देकर आपको मैच्योर दिखाता है.

8) लूज़ पाउडर से मेकअप को कंप्लीट करना भी एक बड़ी ग़लती है, क्योंकि लूज़ पाउडर आपकी फाइन लाइन्स को और भी उभारेगा. अगर आप एक्स्ट्रा शाइन कम करने के लिए पाउडर यूज़ करती हैं, तो स़िर्फ नोज़ और चिन पर ही यूज़ करें. बेहतर होगा लूज़ पाउडर की जगह ट्रान्सल्युसेंट पाउडर का इस्तेमाल करें.

9) एक ही शेड का हेयर कलर पूरे बालों में करवाएंगी, तो ओल्डर लुक मिलेगा. बेहतर होगा हाईलाइट्स करवाएं. यह आपको ट्रेंडी लुक देगा.

10) ज़्यादातर महिलाएं आईलाइनर भी ग़लत तरी़के से लगाती हैं. लोअर लिड की बजाय अपर लिड पर आईलाइनर की पतली लाइन लगाएं. इससे फेस ब्राइट और आंखें बड़ी लगेंगी, जबकि लोअर लिड पर लाइनर आपको डल लुक देगा और आंखें भी छोटी लगेंगी.

यह भी पढ़ें: दुल्हन का मेकअप (ब्राइडल मेकअप) कैसे करें स्टेप बाय स्टेप (Best Indian Bridal Makeup Step By Step)