बस एक गलती ने बर्बाद कर दिय...

बस एक गलती ने बर्बाद कर दिया इन 11 बॉलीवुड एक्टर्स का करियर(11 Bollywood Stars Whose Single Mistake Destroyed Their Successful Career Completely)

कई बार जीवन में हुई एक छोटी सी गलती सब कुछ बर्बाद कर देती है. बॉलीवुड में भी कई स्टार्स हैं, जिन्होंने अपनी एक गलती से अपना बना बनाया करियर बर्बाद कर डाला और आज गुमनामी की ज़िंदगी जी रहे हैं. आइये, ऐसे ही कुछ स्टार्स के बारे में जानते हैं.

विवेक ओबेरॉय

Salam and Vivek Oberoi

फ़िल्म ‘कंपनी’ से करियर की शुरुआत करनेवाले और ‘साथिया’ जैसी हिट फिल्म देनेवाले विवेक ओबेरॉय को शुरुआती कुछ फिल्मों से ही स्टारडम मिल गया था, लेकिन तभी उन्होंने एक गलती कर दी, सलमान खान से पंगा ले लिया. दरअसल विवेक औऱ सलमान की लाइफ में एक चीज कॉमन थी औऱ वो थीं ऐश्वर्या राय बच्चन. सलमान खान से ब्रेकअप के बाद ऐश और विवेक की नजदीकियां बढ़ने लगी थीं. ऐश्वर्या के साथ लिंकअप के बाद विवेक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर सलमान खान के बारे में कई ऐसी बातें बोलीं, जो सलमान को बिल्कुल पसंद नहीं आईं. उन्होंने कहा था कि सलमान उन्हें जान से मारने की धमकियां तक देते हैं. इसी के बाद से विवेक को फिल्में मिलना बंद सी हो गईं और फिर विवेक का करियर ऊपर उठ ही नहीं पाया.

शक्ति कपूर

Shakti Kapoor

बॉलीवुड के चहेते विलेन शक्ति कपूर, जिनकी कॉमेडी को भी उतना ही पसन्द किया गया, ने हिंदी फिल्मों में लम्बी पारी खेली, लेकिन एक छोटी सी गलती ने उनकी लाइफ भी बदल दी. कहा जाता है कि, साल 2005 में उनको एक स्टिंग ऑपरेशन के दौरान कास्टिंग काउच का दोषी पाया गया. इन स्टिंग आपरेशन में शक्ति कपूर एक स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस को फ़िल्म में काम दिलाने के एवज में कोम्प्रोमाईज़ करने का ऑफर देते दिखे थे. इसके बाद उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गईं. इस स्टिंग ने उनके करियर को एक तरह से खत्म कर दिया.

फरदीन खान और जायद खान

Fardeen Khan and Zayed Khan

इंड्स्ट्री में चॉकलेटी बॉय कहे जाने वाले फरदीन खान का शुरुआती करियर अच्छा रहा था. ‘नो एंट्री’ से लेकर ‘हे बेबी’ तक हिट फिल्मों में फरदीन ने काम किया, लेकिन फरदीन की मुश्किलें तब बढ़ गईं जब नारकोटिक्स कंट्रोल ब्‍यूरो ने कोकेन रखने के लिए उन्हें हिरासत में ले लिया. इसके बाद से ही वो इंडस्ट्री से गायब से हो गए. कुछ वक्त पहले जब उनकी तस्वीरें आईं तो उनका वजन काफी बढ़ा हुआ नजर आया था. उन्हीं की तरह उनके चचेरे भाई जायद खान का भी फिल्मी करियर उनकी गलतियों की वजह से बर्बाद हो गया. जायद ने फिल्में चुनने में जल्दबाजी कर दी और कुछ गलत फिल्में साइन कर लीं, जिसकी वजह से उनका एक्टिंग करियर लगभग खत्म ही हो गया.

अभिजीत भट्टाचार्या

Abhijeet Bhattacharya

एक समय था जब सिंगर अभिजीत को शाहरुख खान की आवाज़ कहा जाता था. उन्होंने शाहरुख की फिल्मों के लिए कई हिट गाने गाए. लेकिन एक ओर अपनी मधुर आवाज से लोगों का दिल जीत लेने वाले अभिजीत ने अपने कंट्रोवर्शल स्टेटमेंट से लोगों से पंगे भी खूब लिए. अपनी हेट स्पीच और सभी खान हीरोज़ के खिलाफ बयानबाज़ी से वो विवादों में भी घिरे और अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मार बैठे. उनकी इस आदत की वजह से उन्हें काम मिलना ही बन्द हो गया.

शाइनी आहूजा

Shiney Ahuja

शाइनी आहूजा वो स्टार थे, जिन्होंने बिना किसी गॉड फादर के इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई. ‘गैंगस्टर’ ‘लाइफ इन मेट्रो’ ‘भूल भुलैया’, ‘वेलकम बैक’ जैसी फिल्मों में उन्होंने इतनी जबरदस्त एक्टिंग की कि लोग उनकी अदायगी के दीवाने हो गए. लेकिन उनकी एक गलती से उनकी जिंदगी में एक ऐसा तूफ़ान आया जिससे सब कुछ तबाह हो गया. साल 2009 में शाइनी पर उनकी ही नौकरानी ने रेप और धमकाने का आरोप लगाया, जिसके चलते उन्हें सात साल की जेल भी हुई. इसके बाद शाइनी का करियर भी लगभग खत्म ही हो गया है.

अमन वर्मा

Aman Verma

टीवी इंडस्ट्री के बेहतरीन एक्टर और हैंडसम हंक अमन वर्मा की एक समय में लड़कियां दीवानी हुआ करती थीं, लेकिन 2005 में हुए एक स्टिंग आपरेशन ने उनका करियर भी तबाह कर दिया, जिसमें वो कास्टिंग काउच में फंस गए थे.

मनीषा कोइराला

Manisha Koirala

एक समय था जब मनीषा कोइराला इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में शामिल होती थीं, लेकिन स्टारडम के नशे में मनीषा भी गलतियां कर बैठीं. उन्हें शराब और सिगरेट को ऐसी लत लगी कि उन्हें अपने करियर की सुध बुध भी नहीं रही और धीरे धीरे वो भी गुमनाम होती चली गईं.

ममता कुलकर्णी

Mamta Kulkarni

बॉलीवुड में ममता कुलकर्णी ने आते ही तहलका मचा दिया था. कई हिट फिल्मों से ममता रातों रात छा गईं, लेकिन तभी ममता का नाम अंडरवर्ल्ड से जुड़ गया. ममता कुलकर्णी ड्रग्स की तस्करी के आरोप में कई सालों तक दुबई के जेल में रहीं, वहीं मुंबई पुलिस भी उन्हें सालों ढूंढती रही. कोर्ट ने उनकी संपत्ति तक जब्त करने के आदेश दे  दिए़. सालों से ममता गायब हैं और विदेश में ही रह रही हैं.

मंदाकिनी और मोनिका बेदी

Mandakini and Monica Bedi

ममता की तरह ही मंदाकिनी और मोनिका बेदी का भी अंडरवर्ल्ड कनेक्शन पाया गया, जिसके बाद उनका फिल्मी करियर खत्म हो गया. मोनिका तो अंडर वर्ल्ड डॉन अबू सालेम के साथ पुर्तगाल में पकड़ी गई थीं, जिसके बाद उन्हें जेल की हवा भी खानी पड़ी थी.