जानें सनी देओल के जन्मदिन पर उनके दिलचस्प राज़ (11 Things you didn’t know about Sunny)

जन्मदिन मुबारक हो!

1

बेताब फिल्म से सनी देओल के रूप में फिल्म इंडस्ट्री में एक इनोसेंट रोमांटिक स्टार की एंट्री हुई. पर धीरे-धीरे सनी ने अपने करियर को ख़ूबसूरत मोड़ देते हुए एक्शन हीरो के रूप में ख़ुद को स्थापित किया. अर्जुन, घायल, गदर, घातक… में उनके दमदार डायलॉग और एक्शन पर दर्शकों का हुजूम झूम उठता था. कायरता और हिंसा में से किसी एक को चुनना पड़ा, तो मैं हिंसा को चुनूंगा… घातक का यह डायलॉग हर किसी के दिल को छू गया था. आइए, सनी से जुड़ी कई कही-अनकही बातों के बारे में जानते हैं.

 

* सनी बेहद शर्मीले क़िस्म के और कम बोलनेवाले शख़्स हैं.
* उनका असली नाम अजय सिंह देओल है.
* फिल्मों में आने से पहले उन्होंने बर्मिंघम (इंग्लैंड)से एक्टिंग का कोर्स किया था.
* उन्हें अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बात करना बिल्कुल भी पसंद नहीं. उनकी पत्नी पूजा, जिसे बर्मिंघम में अभिनय सीखते समय वे दिल दे बैठे थे के साथ वे आज तक कभी किसी पार्टी-फंक्शन में नज़र नहीं आए.
* उनके फेवरेट हीरो उनके पिता धर्मेंद्र और सिल्वेस्टर स्टेलॉन हैं. उन्हीं से प्रेरित होकर उन्होंने अपनी बॉडी बनाई थी.
* जब सनी फिल्मों में आए थे, तब अधिकतर स्टार्स दुबले-पतले थे. ऐसे में सनी की दमदार बॉडी के कारण ही उन्हें अधिकतर एक्शन फिल्में मिलती रहीं. उन्हें इंडिया का अर्नाल्ड भी कहा जाता था.
* उनका पसंदीदा गाना पल पल दिल के पास… है.
* उन्होंने अपनी होम प्रोडक्शन में दिल्लगी मूवी का निर्देशन किया, जिसमें उनके साथ बॉबी देओल और उर्मिला मातोंडकर थीं.
* ‘गदर- एक प्रेमकथा’ फिल्म की सफलता के बाद कई पाकिस्तानी अभिनेत्रियों का मानना था कि भारत में कोई मर्द हीरो है, तो वो सनी दओल ही हैं.
* बकौल सनी के जब उन्हें शूटिंग पर डांस करने के लिए कहा जाता है, तब उनके हाथ-पैर फूल जाते हैं. उनका बस चले, तो वे अपनी फिल्मों में डांस रखें ही नहीं.
* सनी देओल को दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्मफेयर अवॉर्ड ‘घायल-दामिनी’ के लिए मिल चुका है.
– ऊषा गुप्ता