जानिए कितनी फ़ायदेमंद है मूंगफली (12 Reasons to Love Peanuts)

सर्दियों के मौसम में मूंगफली (Peanuts) खाने का आनंद ही कुछ और होता है. प्रोटीन का सबसे सस्ता और बेहतरीन स्त्रोत होने की वजह से मूंगफली को सेहत का ख़ज़ाना भी कहा जाता है जो कई बीमारियों में फ़ायदा पहुंचाती है. अगर आप भी मूंगफली को सिर्फ टाइमपास के लिहाज से खाते हैं तो जान लें इसके सेहत (Health) से जुड़े कई फ़ायदों (Benefits) के बारे में…

Peanuts
प्रोटीन से भरपूर
आपको जानकर हैरानी होगी कि 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन पाया जाता है, जबकि मूंगफली को भूनकर खाने पर उसमें जितनी मात्रा में मिनरल्स मिलता है, उतना 250 ग्राम मीट में भी नहीं मिलता.
हृदय के लिए फ़ायदेमंद
मूंगफली में मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है, जो हार्ट के लिए बहुत ही ज़रूरी है. सप्ताह में 5 दिन मूंगफली का सेवन किया जाए, तो इससे दिल की बीमारियों की आशंका कम हो जाती है.
सर्दी जुकाम में उपयोगी
मूंगफली सर्दी-जुकाम में बहुत उपयोगी होता है. सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने से शरीर गरम रहता है. यह खांसी में उपयोगी है और फेफड़ों को मज़बूत बनाती है.
कैंसर से बचाव
मूंगफली में पॉलीफिनॉलिक नाम का ऐंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. यह पेट के कैंसर को कम करने की क्षमता रखता है. 2 चम्मच मूंगफली के मक्खन का सप्ताह में एक बार सेवन करने से महिलाओं और पुरुषों दोनों में पेट के कैंसर का खतरा कम होता है.
ड्डियां बनाए मज़बूत
मूंगफली के सेवन से हड्डियों को मज़बूती मिलती है. इसका कारण है, इसमें मौजूद कैल्शियम और विटमिन डी की मात्रा. यह हड्डियों के लिए एक बेहरीन और सस्ता इलाज है.
हर्मोन्स को करे संतुलित
शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए हॉर्मोन्स का संतुलन बेहद ज़रूरी है. रोज़ाना मूंगफली का सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में हॉर्मोन्स का संतुलन बनाए रखता है.
गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतरीन
मूंगफली में फॉलिक ऐसिड होता है. यह गर्भावस्था के दौरान भ्रूण में न्यूरल ट्यूब के दोष को कम करता है. साथ ही साथ यह महिलाओं में प्रजनन शक्ति को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ेंः विनेगर के फ़ायदे व साइड इफेक्ट्स (Know Benefits And Side Effects Of Vinegar)

डिप्रेशन दूर भगाए
मूंगफली में ट्राइटोफन नामक अमीनो एसिड मौजूद होता है, जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है. जो लोग डिप्रेशन में होते हैं, उनके लिए मूंगफली बहुत अच्छी साबित होती है.
डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फ़ायदेमंद
डायबिटीज़ ग्रसित लोगों के लिए मूंगफली का सेवन फ़ायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें पाया जानेवाला मैग्नीज़ रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है.
याद्दाश्त बढ़ाए
मूंगफली में विटमिन बी3 अच्छी मात्रा में होता है, जो याद्दाश्त और दिमाग के लिए बहुत ज़रूरी होता है. इसके अलावा, इसमें विटमिन बी कॉम्प्लेक्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें पाया जानेवाला नियासिन ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, जिससे मस्तिष्क में ब्लड का फ्लो ज़्यादा होता है और मस्तिष्क सही तरीक़े से काम करता है और यद्दाश्त बढ़ती है.
कीटाणुओं को ख़त्म करता है
सिर्फ फल ही नहीं, मूंगफली का तेल भी कई तरह से फ़यदेमंद है. शरीर की त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को ख़त्म करने में इसका तेल मददगार है.
अल्ज़ाइमर का ख़तरा करे कम
मूंगफली का सेवन करने से अल्ज़ाइमर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. इसमें रेस्वेराट्रोल नामक तत्व पाया जाता है, जो मृत कोशिकाओं को कम करने, डीएनए की रक्षा करने और अल्ज़ाइमर के रोगियों के तंत्रिका तंत्र को क्षति पहुंचाने से रोकता है. कच्ची मूंगफली की तुलना में उबली हुई या भूनी हुई मूंगफली ज़्यादा फ़ायदेमंद है.

ये भी पढ़ेंः 5 सुपर फूड्स, जितनी मर्ज़ी खाओ, नहीं बढ़ेगा वज़न (Eat As Much As You Want Of These 5 Foods And Still Lose Weight)