17 टिप्स किचन को हेल्दी, सेफ व क्लीन रखने के लिए (17 Tips To Keep Your Kitchen Clean, Safe and Healthy)

Clean Kitchen Tips

किचन (Kitchen) घर का वह स्थान होता है, जहां पर सभी घर के सदस्यों के स्वाद और सेहत का ध्यान रखा जाता है. लेकिन अधिकतर महिलाएं इस बात से परेशान रहती है कि किचन को क्लीन व सेफ कैसे रखा जाए. उनकी इस परेशानी का हल है हमारे पास है. हम यहां पर ऐसे आसान टिप्स (Easy Tips) बता रहे हैं, जिन्हें वे कम समय में अपने किचन को न केवल क्लीन (Clean) रख सकती है, बल्कि सेफ और हेल्दी (Healthy) भी रख सकती है.

kitchen hygiene

  1. फ्रिज को रोज़ाना अंदर से पोंछे. साथ ही जो खाने का सामान उपयोगी नहीं है, उसे निकाल दें. बचे हुए खाने को एक घंटे के बाद फ्रिज में रख दें.
  2. गैस का सिलेंडर खुली जगह पर रखें. यहां अन्य किसी चीज़ों का अंबार न लगाएं और गैस की पाइप को किसी चीज़ से ढंकें नहीं. अगर कहीं चीरे या कटने का निशान दिखे, तो पाइप तुरंत बदलवाएं.
  3. कभी भी कुकर के पास फ्रिज न रखें, वरना इससे फ्रिज की क्षमता पर फ़र्क पड़ेगा.

kitchen hygiene tips4. सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में डालें. डस्टबिन को भी रोज़ाना साफ़ करें, ताकि गंदगी के कारण जीवाणु न फैलें.

5. टूटनेवाले सामान, पेस्टिसाइड्स, डिटर्जेंट, माचिस, लाइटर, चाकू व कांटों को बच्चों की पहुंच से दूर रखें.

clean kitchen tips

6. खाना बनाते समय हम अक्सर गंदे हाथों से ही रैक के हैंडल को छूते हैं, इसलिए समय-समय पर उसे पानी और डिटर्जेंट से ज़रूर धोएं.

7. खाना बनाते समय फिटिंग के कपड़े व एप्रेन पहनें. लूज़ स्लीव या दुपट्टा न पहनें. इनमें आग लगने का डर ज़्यादा रहता है.

8. खाना बनाने का प्लेटफॉर्म इतनी ऊंचाई पर हो कि आपको ज़्यादा झुककर भी काम न करना पड़े और न ज़्यादा ऊंचे होकर.

9. कुकिंग रेंज इस तरह सेट करें कि गैस पर रखी चीज़ को आसानी से हिलाया जा सके.

10. इसी तरह कबर्ड भी इतनी ऊंचाई पर हों कि आप आसानी से उनमें से सामान निकाल या रख सकें. सिंक के मामले में भी यही नियम लागू होता है.

kitchen tips

11. सिंक में गंदे बर्तनों को ज़्यादा देर तक रखने से बीमारी पनप सकती है, इसलिए गंदे बर्तन सिंक में इकट्ठा करने की बजाय तुरंत साफ़ कर लें. अगर तुरंत साफ़ नहीं करना चाहतीं, तो बर्तन को कम से कम नल के नीचे रखकर पानी डाल दें, ताकि बाद में उन्हें धोने में आसानी हो.

और भी पढ़ें:  13 किचन डेकोर आइडियाज़ (13 Kitchen Decor Ideas)

12. माइक्रोवेव इस तरह रखा जाना चाहिए कि वह आपके आई लेवल पर हो, अन्यथा गर्म खाना आप पर गिर सकता है.

13. अपने किचन सिंक को गरम पानी और वॉशिंग पाउडर से धोएं. साथ ही बेकिंग सोडा का इस्तेमाल सिंक के कोने-कोने में करें, जिससे बैक्टीरिया न पनपें.

14. नमी तथा गीली जगह पर कीटाणु बहुत तेज़ी से पनपते हैं, इसलिए स्पंज व बर्तन मांजनेवाले तार को हर महीने बदल दें. साथ ही हर बार इस्तेमाल के बाद इसे पानी से अच्छी तरह धोकर निचोड़ दें और सूखने के लिए रख दें.

15. रात को सोने से पहले गैस सिलेंडर का वॉल्व बंद करें. इसी तरह घर से बाहर जाते समय चेक कर लें कि सिलेंडर का वॉल्व बंद है या नहीं. यदि गैस की गंध आए तो वॉल्व बंद कर दें. खिड़की खोल दें.

16. इलेक्ट्रिक स्विच बंद कर दें और गैस कंपनी में फोन करें.

kitchen hygiene tips

17. रात को काम ख़त्म करने के बाद किचन की पूरी सफ़ाई करें. झाड़ने-पोंछने के कपड़े (डस्टर) को धोकर रखें. हर ह़फ़्ते इन्हें उबले हुए साबुन के पानी से धोएं और धूप में सुखाएं. हमेशा डस्टर के दो सेट रखें.

और भी पढ़ें: कैसा हो किचन का डिज़ाइन? (Try These Kitchen Design)