13 किचन डेकोर आइडियाज़ (13 Kitchen Decor Ideas)

Kitchen Decor Ideas

किचन (Kitchen) घर का सबसे महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि यहां घर के सभी सदस्यों के लिए भोजन तैयार होता है. किचन का संबंध पूरे परिवार के स्वास्थ्य से जुड़ा है, इसलिए किचन की ख़ूबसूरती के साथ-साथ वहां की सफ़ाई का भी ख़ास ध्यान देना चाहिए. साथ ही महिलाएं अपना अधिकतर समय किचन में बिताती हैं, इसलिए किचन में उनकी सुविधाओं का भी ख़ास ध्यान रखा जाना चाहिए. आप अपने किचन को कैसे बेस्ट किचन बना सकती हैं? आइए, हम आपको बताते हैं.

कैसा हो किचन का कलर कॉम्बिनेशन?

Kitchen Decor Ideas

1. व्हाइट, आयवरी, मिंट, क्रीम जैसे लाइट कलर मॉडर्न नज़र आते हैं और किचन को फ्रेश लुक देते हैं, इसलिए किचन में पेंट कराते समय इन कलर्स का चुनाव करें.

2. किचन को फ्रेश और मॉडर्न लुक देने के लिए आप क्रॉकरी, एक्सेसरीज़ आदि के लिए भी व्हाइट, आयवरी, मिंट, क्रीम जैसे लाइट कलर्स का प्रयोग कर सकती हैं.

3. पर्याप्त शेल्फ और स्टोरेज किचन को मॉडर्न और ऑर्गनाइज़्ड लुक देते हैं और इससे किचन में काम करना भी आसान हो जाता है. अतः किचन में इस बात पर ख़ास ध्यान दें कि किचन में पर्याप्त और स्मार्ट स्टोरेज हो. शेल्फ और स्टोरेज के लिए भी किचन से मेल खाता कलर ही चुनें.

Kitchen Decor Tips

4. सिट्रस कलर, जैसे- यलो, ऑरेंज, पीच, ऑलिव आदि किचन को फ्रेश और मॉडर्न लुक देते हैं और ख़ास बात ये है कि सभी सिट्रस कलर्स आपस में ख़ूबसूरत नज़र आते हैं. अत: आप चाहें तो किचन के लिए सिट्रस थीम सिलेक्ट कर सकती हैं.

5. अगर आपका किचन छोटा है, तो व्हाइट, क्रीम जैसे ब्राइट कलर्स का इस्तेमाल करें. इससे किचन बड़ा नज़र आता है.

6. छोटे किचन को पेंट करते समय इस बात का ध्यान रखें कि एक साथ दो-तीन से ज़्यादा रंगों का इस्तेमाल न करें.

और भी पढ़ें: कैसा हो किचन का डिज़ाइन? (Try These Kitchen Design)

7.  अगर किचन बड़ा है, तो आप ब्राइट व डार्क दोनों कलर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. बड़े किचन में किचन के अलग-अलग हिस्सों के लिए अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

8. काउंटरटॉप के लिए डार्क कलर के टाइल्स व दीवारों पर हल्के रंग का प्रयोग करें.

Kitchen Decor Ideas

9.  अगर किचन बड़ा है और डायनिंग टेबल भी किचन में ही है, तो फ्लोरिंग, वॉल कलर, वॉल पेपर आदि के ज़रिए कुकिंग और डायनिंग एरिया को अलग लुक दें.

10. डायनिंग एरिया के लिए ऐसे रंगों का चुनाव करें, जो आपको सुकून दें. साथ ही इस एरिया में चारों तरफ़ से लाइटिंग की भी सही व्यवस्था रखें.

Kitchen Decor Ideas

11. किचन को डेकोरेट कर रहे हैं, तो वहां पर रखें कंटेनर और जार को ज़रूर बदलें. नए डिज़ाइन्स वाले कंटेनर्स और जार खरीदें, जिससे किचन व्यस्थित और लगेगा.

Kitchen Decor Tips

12. किचन की सजावट करते समय डायनिंग टेबल पर रखें ओल्ड फैशन वाले डिनर सेट को बदलें. पुराने डिनर सेट को टेबल पर रखने से बोरियत होने लगती है और खाने का मज़ा भी नहीं आता. इसलिए किचन में स्टाइलिश डिनर सेट का इस्तेमाल करें.

13. किचन की अलमारी और शेेल्फ लैविश होने चाहिए. काम खत्म होने के बाद किचन का सामान काउंटर टॉप पर फैलाने की बजाय अलमारियों में रखें. ताकि किचन व्यवस्थित रहें.

और भी पढ़ें: डायनिंग रूम को डेकोरेट करने के 11 स्मार्ट आइडियाज़ (11 Smart Ideas To Decorate Your Dining Room)