कैसा हो किचन का डिज़ाइन? (Try These Kitchen Design)

Kitchen Design

यदि आप नया किचन बनाना या पुराने किचन का रिनोवेशन करना चाहती हैं, तो पहले किचन के डिजाइन और उसके लेआउट के बारे में अच्छी तरह से सोच-विचार कर लें.

यू शेप किचन
ये डिज़ाइन छोटे और बड़े दोनों तरह के किचन पर सूट करता है. इसमें गैस बर्नर, सिंक और रेफ्रीजरेटर ट्राइएंगुलर शेप में रखे जाते हैं. किचन के बीच में एक छोटा-सा टेबल भी बनवा सकती हैैं जिसमें काम करते हुए आप बच्चों का होमवर्क करा सकती हैं या ब्रेकफास्ट भी कर सकती हैं.

स्मार्ट टिप्स- यदि आपका किचन बहुत छोटा है तो ये डिज़ाइन सलेक्ट न करें, क्योंकि इससे किचन में काम करने में परेशानी हो सकती है. इससे बचने के लिए स्टोरेज को एकदम कॉर्नर में बनवाएं.

एल शेप किचन
ये किचन लेआउट संकरे, लंबे और ओपन किचन सबके लिए फायदेमंद हैं. इसमें किचन प्लेटफॉर्म के नीचे ही सारा स्टोरेज आ जाता है. जिससे काफ़ी जगह बच जाती है.

स्मार्ट टिप्स- ऐसे किचन में कॉर्नर पर ऊंचे स्टोरेज बनवाएं.

पैरलल किचन
जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह सीधे रूम के लिए अच्छा विकल्प है, इसमें कैबिनेट्स पैरलल दीवार पर आ जाते हैं.

स्मार्ट टिप्स- इसमें चलने-फिरने के लिए बहुत कम जगह बचती है, क्योंकि सामने और पीछे दोनों तरफ़ कैबिनेट्स आ जाते हैं. इस डिज़ाइन का बेहतर उपयोग करना हो, तो ध्यान रहे कि चलने फिरने की जगह और कैबिनेट्स के बीच कम से कम 4 फीट का अंतर हो. इसलिए यह लेआउट ऐसे किचन के लिए बेहतर होता है, जो कम से कम 8 फुट चौड़ा हो.

सिंगल लाइन किचन
ये लेआउट बहुत छोटी जगह के लिए बेहतर होता है. इसमें बहुत से किचन उपकरण, जैसे माइक्रोवेव आदि दीवार पर फिट किए जाते हैं. जिससे काउंटर टॉप या किचन प्लेटफॉर्म के लिए काफ़ी जगह बच जाती है.

स्मार्ट टिप्स- जगह छोटी होने की वजह से खाना बनाते समय किचन प्लेटफॉर्म पर बहुत जल्दी चीजें जमा हो जाती हैं. इस तरह के लेआउट के लिए
कमरा कम से कम 6-7 फीट चौड़ा होना चाहिए, ताकि कैबिनेट्स आदि लगाने के बाद चलने-फिरने के लिए कम से कम 4 फीट चौड़ी जगह बची रहे.

Kitchen Design

कलर

– अगर आपका किचन छोटा है तो ब्राइट कलर का इस्तेमाल करें. व्हाइट, क्रीम जैसे सॉफ़्ट, मॉडर्न कलर भी किचन के लिए अच्छे होते हैं. छोटे किचन  को पेंट करते समय इस बात का ध्यान रखें कि एक साथ दो-तीन से ज़्यादा रंगों का इस्तेमाल न करें.

– अगर किचन बड़ा है तो आप ब्राइट व डार्क दोनों कलर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. बड़े किचन में किचन के अलग-अलग हिस्सों के लिए अलग-  अलग रंगों का इस्तेमाल किया जा सकता है. काउंटरटॉप के लिए डार्क कलर के टाइल्स व दीवारों को हल्के रंग का प्रयोग करें.

– अगर किचन बड़ा है और डायनिंग टेबल भी किचन में ही है, तो फ़्लोरिंग, वॉल कलर, वॉल पेपर आदि के ज़रिए कुकिंग और डायनिंग एरिया को  अलग लुक दें. डायनिंग एरिया के लिए ऐसे रंगों का चुनाव करें जो आपको सुकून दें. साथ ही इस एरिया में चारों तरफ़ से लाइटिंग की भी सही  व्यवस्था होनी चाहिए.

– अगर आप ज़्यादातर समय स़िर्फ शाम में ही डायनिंग टेबल का इस्तेमाल करती हैं तो इस एरिया को डार्क कलर से पेंट करा सकती हैं. खाने के समय  माहौल को और ़ज़्यादा रिलैक्स बनाने के लिए सॉफ़्ट टैक्सचर के परदे, कारपेट, कुशन, वॉल हैंगिंग आदि लगाएं.

टाइल्स

– किचन के लिए टाइल्स चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि डार्क कलर के टाइल्स उभरकर दिखते हैं, जबकि हल्के रंग के टाइल्स फ़ीके नज़र  आते हैं.

– छोटे किचन के लिए छोटे व मोज़ेक टाइल्स अच्छे होते हैं जबकि बड़े किचन के लिए बड़े टाइल्स का इस्तेमाल करना चाहिए. बड़े किचन में छोटे  टाइल्स लगाने से किचन अव्यवस्थित नज़र आता है.

– पारंपरिक किचन में ़ज़्यादातर स़फेद टाइल्स का ही इस्तेमाल होता है, लेकिन आप अगर किचन को डिज़ाइनर लुक देना चाहती हैं तो ़फैशनेबल  टाइल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं.

डेकोरेशन टिप्स

– किचन में लाइटिंग की सही व्यवस्था होनी ज़रूरी है. आमतौर पर किचन में फ्लोरेसेंट लाइट लगाई जाती है, लेकिन कुछ लोग स्पॉट लाइट भी लगाते  हैं.

– जगह हो तो किचन में हरे पौधे लगाएं, इससे किचन हराभरा और फ्रेश लगेगा.

– किचन काउंटर बनवाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ख़ूबसूरत होने के साथ ही वो टिकाऊ भी हो. आमतौर पर इसके लिए ग्रेनाइट, स्लेट और  मार्बल स्लैब का इस्तेमाल किया जाता है. मोज़ेक टाइल्स से किचन को यूनिक लुक दिया जा सकता है.

– बोन चाइना और डिज़ाइनर बर्तनों को कांच के कैबिनेट में रखें और बाकी चीज़ों के लिए लकड़ी के कैबिनेट का इस्तेमाल करें.

– किचन में बेकार की चीज़ों का ढेर न लगाएं, क्योंकि किचन में बर्तन, ओवन, डिशवॉशर, सिंक आदि के लिए पर्याप्त जगह की ज़रूरत होती है.

– किचन के ड्रॉवर्स, शटर्स व वॉल आदि को ब्राइट यलो, इलेक्ट्रिक ब्लू, जैसे वायब्रेंट कलर थीम देना चाहती हैं तो फ्लोरिंग वुडन शेड में ही रखें. ये      कॉम्बिनेशन आपके किचन को मॉड लुक देगा.

– कंचन सिंह