बालों की स़फेदी को कहें बाय-बाय (19 Best Home Remedies For Grey Hair)

यदि आप भी बालों की सफेदी से परेशान हैं, तो बालों को काले, घने व चमकदार बनाने के लिए इन घरेलू नुस्ख़ों (Home Remedies) को ज़रूर अपनाएं. ये हेयर टॉनिक स़फेद बालों से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ बेजान बालों को हेल्दी व आकर्षक भी बनाएंगे. इस संदर्भ में श्री हॉस्पिटल की डर्मैटोलॉजिस्ट डॉ. अपर्णा सनथनम ने कई उपयोगी जानकारियां दीं.

Home Remedies For Grey Hair

* आंवला को नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करें. इसे आप कच्चा खा सकते हैं या फिर जूस, मुरब्बा आदि के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है.

* आंवले के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर नियमित रूप से बालों में लगाएं.

* करीपत्ता पाउडर में छाछ या दही मिलाकर बालों में लगाएं.

* एक कप काली चाय में एक टीस्पून नमक मिलाकर बालों में लगाकर मसाज करें. घंटेभर बाद बाल धो लें.

* अश्‍वगंधा व भृंगराज के पेस्ट में नारियल तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर घंटेभर बाद गुनगुने पानी से धो लें.

* स्नान से पहले हर रोज़ बालों में प्याज़ का पेस्ट लगाकर थोड़ी देर बाद धो लें.

* बालों को काला करने में काले तिल का तेल भी उपयोगी है. बालों में तिल का तेल लगाएं और तिल भी खाएं, तो अच्छा है.

* आधा कप दही में एक टीस्पून नींबू का रस और चुटकीभर कालीमिर्च पाउडर मिक्स करके इस पेस्ट को बालों में लगाएं.

यह भी पढ़ेगर्मियों में बालों को नर्म-मुलायम बनाने के 30 टिप्स (Summer Hair Care Tips)

* हर रोज़ देसी घी बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें.

* एक टीस्पून शहद में पिसी हुई अदरक मिलाकर नियमित रूप से सुबह-शाम सेवन करें.

हेयर पैक्स

* 2-2 टेबलस्पून मेथी पाउडर, मेथीदाना व नारियल तेल लें. मेथीदाना को रातभर पानी में भिगोकर सुबह पीस लें. फिर इसमें मेथी पाउडर व नारियल का तेल मिलाकर बालों में हल्के हाथों से क़रीब दस मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं. बाद में बाल धो लें. अगले दिन शैंपू ज़रूर करें.

* एक टेबलस्पून शहद में तीन टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिक्स करके स्काल्प में 10 मिनट तक मालिश करते हुए लगाएं. आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें.

* एक कप मेहंदी पाउडर, दो-दो टेबलस्पून आंवला, शिकाकाई, रीठा पाउडर, आधा टीस्पून नारियल तेल, एक अंडा, दो टेबलस्पून दही, आधा कप चाय का पानी, आधा टीस्पून कत्था, एक टेबलस्पून नींबू का रस लें. एक लोहे की कड़ाही में सभी सामग्री को मिक्स करके रातभर के लिए रख दें. इस पैक को सुबह बालों में लगाकर दो घंटे तक रखें. फिर बालों को धो लें.

यह भी पढ़ेबालों का झड़ना रोकने के 5 आसान घरेलू उपाय (5 Effective Home Remedies To Control Hair Fall)

तेल भी उपयोगी

* बालों को काला करने के लिए विटामिन ई, ओमेगा 3 व 6, फैटी एसिड की आवश्यकता होती है. ये न केवल बालों को पोषण देते हैं, बल्कि बालों को स़फेद होने से भी रोकते हैं. विशेषतौर पर आर्गन ऑयल में ये सभी तत्व होते हैं. अतः इस तेल का इस्तेमाल नियमित रूप से करें.

* बालों को काला व चमकदार बनाने व स़फेद बालों को दूर करने में भृंगराज तेल भी उपयोगी है. इसे बालों की जड़ों में लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें. इसमें आंवला, मुलहठी आदि होते हैं, जो बालों को प्राकृतिक तरी़के से काला करते हैं.

* बालों की स़फेदी रोकने के लिए आंवला तेल भी फ़ायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. इसके नियमित इस्तेमाल से स़फेद बालों से छुटकारा मिलता है.

* ब्राह्मी तेल भी बालों को काला करने में उपयोगी है. यदि आप चाहें, तो इसे घर में भी बना सकते हैं. आधा कप नारियल तेल में एक टीस्पून मेथीदाना व एक टेबलस्पून ब्राह्मी पाउडर मिलाकर चार-पांच मिनट तक उबाल लें. ठंडा करके बॉटल में भरकर रख लें.

* आंवले के टुकड़ों को नारियल तेल में काला होने तक उबालें. इस तेल को बालों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें. इससे बाल स़फेद नहीं होंगे और घने-काले बनेंगे.

* नारियल तेल में करीपत्ता मिलाकर उबाल लें. इसे बालों में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. यह हेयर टॉनिक बालों को काले करने के साथ-साथ चमकदार बनाने में मदद करेगा.

– ऊषा गुप्ता