हर तरह के वेजाइनल इंफेक्शन ...

हर तरह के वेजाइनल इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं इंटिमेट हाइजीन ये 20+ बेहद कारगर टिप्स (20+ Intimate Hygiene Tips Which Will Protect You From All Types Of Vaginal Infection)



इंटिमेट हाइजीन का ख्याल रखना महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है. इससे न केवल आप स्वच्छ और फ्रेश महसूस करने करती हैं, बल्कि ये आपको कई हेल्थ प्रॉब्लेम्स से सुरक्षित भी रखता है.  इंटीमेट हाइजीन मेंटेन करने के लिए फॉलो करें मिलेनियम हर्बल केयर के एक्सपर्ट वासवदत्ता गाँधी के ये टिप्स.


हमेशा इंटिमेट पार्ट को रखें ड्राई 

Intimate Hygiene Tips

– योनि के आसपास ज्यादा नमी रहती है, इसलिए कोशिश करें कि उस जगह को ड्राई रखें. खासकर बारिश के मौसम में इस बात का खास ख्याल रखें. जो भी इनरवेयर पहनें, वे अच्छी तरह से सूखे हुए हों, इस बात का खास ख्याल रखें.
– चूंकि इस मौसम में पसीना भी अधिक आता है, ऐसे में ध्यान रखें कि इनरवियर का फैब्रिक ब्रीदेबल होना चाहिए. सिंथेटिक फैब्रिक नमी को बाहर निकलने से रोकती है, जिससे इरीटेशन और फ्रिक्शन होता है, जो त्वचा के लिए भी ठीक नहीं.
– वेजाइनल पार्ट को ड्राई रखने के लिए टैल्कम पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं.
– अगर आप बारिश में भीग जाएं, तो घर आने पर तुरंत नहा लें और खुद को अच्छी तरह से सुखा लें.

टाइट कपड़े पहनने से बचें 

Intimate Hygiene Tips

– वेजाइनल इन्फेक्शन का सबसे बड़ा कारण होता है टाइट अंडरगारमेंटस पहनना, ऐसा करने से बचें.
– ऐसे कपड़े न पहनें, जो बहुत टाइट हों. इससे जलन होने लगती है और यह इस एरिया में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता.
– स्किनी जींस और टाइट शॉर्ट्स पहनने से बचें. इससे पसीने अधिक होता है और एयर फ्लो शरीर में ठीक से नहीं हो पाता, जिससे त्वचा में जलन और घर्षण होने लगता है.
– बेहतर होगा कि कंफरटेबल और ढीले-ढाले कपडे पहनें. सोते समय भी आरामदायक हल्के शॉर्ट्स पहनें, ताकि ताकि आपकी त्वचा सांस ले सके.

वेजाइनल हाइजीन का रखें ख्याल

Intimate Hygiene Tips


– हमेशा साफ अंडरवियर पहनें. इंटिमेट हाइजीन के लिए ये सबसे ज़रूरी है.
– दिन में 2 बार इंटिमेट एरिया को धीरे-धीरे साफ करें, लेकिन ध्‍यान रखें कि दिन में 2 बार से ज्‍यादा वाश करने से बचें, वरना जलन, खुजली और ड्राईनेस की समस्‍या हो सकती है.
– इस एरिया में हार्ड वॉटर, हार्श साबुन आदि का इस्‍तेमाल करने से बचें. हमेशा जेंटल और माइल्‍ड प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें.
– इंटिमेट पार्ट को साफ़ रखने से बैक्टीरियल इन्फेक्शन और दुर्गन्ध से बचा जा सकता है. सुबह नहाते समय और रात को सोते समय इंटिमेट पार्ट की सफाई हमेशा करें. अगर आपको अधिक पसीना आता है, तो आपको  साफ़ सफाई पर भी अधिक  ध्यान देने की ज़रूरत है.
– प्यूबिक हेयर से योनि के आसपास पसीना अधिक आता है और पसीने के कारण गंध और इंफेक्‍शन बढ़ने का खतरा रहता है, इसलिए योनि संक्रमण से बचने के लिए समय-समय पर प्यूबिक हेयर क्लीन करते रहें.

खुद को रखें हाइड्रेटेड 
– लिक्विड ज़्यादा लें, इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे.
– अधिक मात्रा में पानी और फ्रूट जूस पीएं, ताकि यूरिन सही मात्रा में हो और यूरिनरी ट्रैक साफ़ और हेल्दी रहे.
– पानी शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है और बॉडी के पीएच वैल्यू को बैलेंस रखती है.
– ज़्यादा लिक्विड पीने से आप यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से भी सेफ रहेंगे.

हेल्दी फ़ूड हैबिट को करें मेंटेन 
– ज़्यादा स्पाइसी फ़ूड खाने से परहेज करें, एसिडिक फ़ूड पीएच के संतुलन को बिगाडती है, जिससे इंटिमेट एरिया से बदबू आने लगती है.
– प्री और प्रोबायोटिक युक्त डाइट अधिक लें, जिसमें प्लेन दही, प्याज, लहसुन, स्ट्राबेरी, और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हों. ये वेजाइना में हेल्दी बैक्टेरिया को पनपने में मदद करते हैं और आपका इंटिमेट हेल्थ अच्छा रहता है.  


पीरियड्स में हाइजीन

Intimate Hygiene Tips


पीरियड्स के दौरान हाइजीन का खास ख्याल रखें.
– पीरियड्स के दौरान, सैनिटरी पैड को जल्‍दी-जल्‍दी और बार-बार बदलें।
– हर 4-6 घंटे में पैड बदल दें. एक ही पैड को ज्यादा समय तक उपयोग करने से वजाइना में इंफेक्शन के चांसेस बढ़ जाते हैं, जिससे इंफेक्शन, खुजली, जलन और बदबू के चांसेस बढ़ जाते हैं.
– पीरियड्स के पहले प्राइवेट पार्ट की सफाई का खास ख्याल रखें.
– इन दिनों नहाना और ख़ुद को साफ़-सुथरा रखना बहुत ज़रूरी है, इसलिए आलस न करें.