30 + स्मार्ट किचन क्लीनिंग टिप्स (30+ Smart Kitchen Cleaning Tips)

किचन को साफ़-सुथरा रखना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि यहां कुकिंग के साथ ही खाने-पीने की चीज़ें भी होती हैं, जिसका असर हमारे स्वास्थ्य पर होता है. तो किचन के हर कोने को कैसे बनाया जा सकता है नीट एंड क्लीन? आइए जानते हैं.

1 (2)

किचन प्लेटफॉर्म

– साफ़ कपड़े को विनेगर में डुबोकर उससे किचन प्लेटफॉर्म पोंछें. इससे प्लेटफॉमर्र्र् पर जमी गंदगी साफ़ हो जाती है और कीटाणु भी मर जाते हैं.
– गुलाबजल और नींबू की कुछ बूंदें
मिलाकर प्लेटफॉर्म साफ़ करने से सफ़ाई के साथ ही किचन इनकी ख़ुशबू से भी महकने लगता है.
– चींटी और कॉक्रोच को किचन से दूर रखने के लिए कुछ भी काटने के बाद प्लेटफॉर्म को साफ़ करना ज़रूरी है.
किचन टाइल्स की सफ़ाई
– टाइल्स पर लगे दाग़-धब्बों को विनेगर से पोंछकर तुरंत साबुन मिले गरम पानी से धो लें. पैराफ़िन और नमक में कपड़ा भिगोकर टाइल्स पोंछें, इससे इनकी चमक बनी रहती है.
-टाइल्स पर नींबू रगड़कर 15 मिनट बाद मुलायम कपड़े से पोंछने पर भी उनकी चमक बरक़रार रहती है.
– टाइल्स पर अगर पीले दाग़ पड़ गए हों, तो नमक और तारपीन के तेल से उन्हें साफ़ करें.
– लिक्विड अमोनिया और साबुन के घोल से भी टाइल्स पर लगे दाग़-धब्बे साफ़ हो जाते हैं.
– टाइल्स को शाइनी बनाए रखने के लिए उन पर रातभर ब्लीचिंग पाउडर लगाकर छोड़ दें और सुबह साफ़ कर लें.
किचन कैबिनेट्स
– गरम पानी में साबुन मिलाकर उसमें स्पंज या स्क्रबिंग पैड डुबोकर कैबिनेट्स को साफ़ करें. कैबिनेट के दरवाज़े, हैंडल और खोलने की जगह पर अच्छी तरफ सफ़ाई करें, क्योंकि ये एरिया ज़्यादा चिपचिपे हो जाते हैं.
– अगर आप कैबिनेट की सफ़ाई के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं, तो किसी भी हाउसहोल्ड क्लीनर से इनकी सफ़ाई कर सकती हैं, लेकिन इस्तेमाल करने से पहले इसे कैबिनेट के छोटे-से हिस्से पर लगाकर देख लें कि इससे कहीं कैबिनेट की फिनिशिंग ख़राब तो नहीं हो रही.
– ग्रीस और तेल के दाग़ छुड़ाने का सबसे अच्छा तरीक़ा है विनेगर का इस्तेमाल. अगर दाग़ हल्के हैं, तो विनेगर में आधा पानी मिलाएं और दाग़ यदि गहरे हैं, तो स़िर्फ विनेगर से उन्हें साफ़ करें.
– नींबू और क्लब सोडे से भी तेल व ग्रीस के दाग़ छुड़ाए जा सकते हैं.
– किचन कैबिनेट को अंदर से वार्निश पेंट कराएं. इससे कीड़े-मकोड़े, कॉक्रोच आदि से बचा जा सकता है.
– किचन काउंटर पर रखे अप्लायंसेस को हटाकर गीले कपड़े से दिन में दो बार किचन कैबिनेट और दिन में एक बार काउंटर की सफ़ाई करें.

सिंक की सफ़ाई

– किचन सिंक में जमी स़फेदी को साफ़ करने के लिए आधा कप पानी में 3-4 टीस्पून विनेगर मिलाकर सिंक में लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर अख़बार से
पोंछ दें.
– यदि सिंक जाम हो जाए, तो नमक और सोडा बराबर मात्रा में मिलाकर सिंक के छेद में डाल दें. फिर 1 टीस्पून डिटर्जेंट डालें. 15 मिनट बाद गरम पानी की तेज़ धार डालें और फिर ठंडा पानी डालें. सिंक बिल्कुल साफ़ हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: 40+ क्विक होम क्लीनिंग टिप्स

 डिशवॉशर

– हर बार डिशवॉशर का इस्तेमाल करने के बाद फिल्टर को तुंरत साफ़ कर दें. इससे अगली बार इस्तेमाल करते समय ब्लॉकेज की समस्या नहीं आएगी.
– छोटे ब्रश की मदद से पहले डिशवॉशर के दरवाज़े की सफ़ाई करें, फिर धीरे-धीरे अंदर की जाली साफ़ करें.
– जो हिस्सा ब्रश से साफ़ न हो पाया हो, उसे स्पंज से साफ़ करें. स्पंज को साबुनवाले गरम पानी में भिगोकर दरवाज़े के अंदर और उन हिस्सों की सफ़ाई करें, जहां गंदगी जमी हो.
– निचले रैक को निकालकर ड्रेन एरिया को अच्छी तरह साफ़ करें और देखें कि कहीं कोई सख़्त चीज़ तो नहीं फंसी है, क्योंकि इससे ड्रेन ब्लॉक हो जाएगा. ब्लॉक होने की स्थिति में पंप को नुक़सान पहुंच सकता है. साथ ही बर्तनों में भी खरोंच लग
सकती है.
– डिशवॉशर से चिकनाई और दुर्गंध दूर करने के लिए उसमें एक कप व्हाइट विनेगर और गरम पानी डालकर चलाएं. इस बात का ध्यान रखें कि विनेगर वाले कप के अलावा उसमें कोई और बर्तन न हो.

गैस चूल्हा

– सप्ताह में दो बार गैस चूल्हे की सफ़ाई करें. सबसे पहले गैस का मेन कनेक्शन बंद कर दें. फिर गीले स्पंज से चूल्हे के ऊपरी हिस्से, नॉब्स और हैंडल की सफ़ाई करें.
– चूल्हा रखनेवाली जगह की सफ़ाई के लिए गीले कपड़े को हॉट वॉटर सोप में डुबोकर अच्छी तरह साफ़ करें.
– कोशिश करें कि कुकिंग के समय खाना चूल्हे और आसपास की जगहों पर ना फैले और अगर फैल भी जाए, तो इसे तुरंत साफ़ कर लें. सूख जाने पर दाग़ जल्दी नहीं छूटते.
– रोज़ाना खाना बनाने के बाद चूल्हे के आसपास रखे कैबिनेट पर लगे तेल के छींटे और गंदगी को अच्छी तरह साफ़ करें. इससे किचन में गंदगी नहीं फैलेगी.

रेफ्रिजरेटर

– फ्रिज की सफ़ाई करने से पहले फ्रिज का सारा सामान बाहर निकाल दें. अब फ्रिज के बेस पर पेपर बिछा दें और दरवाज़ा बंद करके डी-फ्रॉस्ट करें. थोड़ी देर बाद भीगे हुए पेपर को अंदर की गंदगी साफ़ करते हुए निकाल दें.
– फ्रिज से आ रही बदबू दूर करने के लिए सफ़ाई के दौरान बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. इससे बदबू दूर हो जाएगी.
– फ्रिज की ऊपरी सफ़ाई माइक्रो फाइबर कपड़े से करें.
– फ्रिज में बचा हुआ खाना ज़्यादा दिन तक न रखें, इससे बदबू फैल सकती है.

इन चीज़ों की सफ़ाई का भी रखें ध्यान

किचन में रोज़ाना इस्तेमाल होनेवाली कुछ चीज़ें ऐसी भी हैं, जिनकी सफ़ाई पर कम ही ध्यान दिया जाता है, मगर किचन को हेल्दी बनाए रखने के लिए इनकी भी रोज़ाना सफ़ाई ज़रूरी है.
चॉपिंग बोर्ड: चॉपिंग बोर्ड (कटिंग बोर्ड) को स़िर्फ पानी और डिटर्जेंट से धोना पर्याप्त नहीं है. बोर्ड के हैंडल और गहराई में कीटाणु इकट्ठा हो जाते हैं. इतना ही नहीं, टमाटर के बीज और मिर्च के बीज भी अंदर तक चले जाते हैं और उन्हें बाद में निकालना मुश्किल होता है. अतः रोज़ाना इस्तेमाल के बाद इसे अच्छी तरह साफ़ करें. साथ ही सब्ज़ियां और मीट काटने के लिए अलग-अलग बोर्ड रखें.
स्पंज/स्क्रब: नमी तथा गीली जगह पर कीटाणु बहुत तेज़ी से पनपते हैं, इसलिए स्पंज व बर्तन मांजनेवाले तार को हर महीने बदलती रहें. साथ ही हर बार इस्तेमाल के बाद इसे पानी से अच्छी तरह धोकर निचोड़ दें और सूखने के लिए रख दें.
नाइफ स्टैंड: लकड़ी के नाइफ स्टैंड में कभी भी गीला चाकू न रखें. लकड़ी बहुत ही आसानी से पानी सोख लेता है, जिससे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. अतः हमेशा स्टील या प्लास्टिक के हैंडलवाले चाकू का ही प्रयोग करें, जिससे उसे धोने, सूखने और सफ़ाई करने में परेशानी न हो.
किचन रैक हैंडल: कई बार खाना बनाते समय हम गंदे हाथों से ही रैक के हैंडल को छू देते हैं, इसलिए समय-समय पर उसे पानी और डिटर्जेंट से ज़रूर धोएं.

– सुबोध सिंह

यह भी पढ़ें:  कहीं आपके बर्तन आपको बीमार तो नहीं कर रहे?

यह भी पढ़ें: किचन के लिए Effective वास्तु टिप्स, जो रखेगा आपको हेल्दी