ये 5 होममेड फेस स्क्रब लगाए...

ये 5 होममेड फेस स्क्रब लगाएंगी तो फेशियल कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको (5 Best DIY Natural Face Scrubs For Glowing Skin)

अगर आप बहुत बिज़ी रहती हैं और आपके पास पार्लर जाकर फेशियल कराने का समय नहीं है, तो ये 5 होममेड नैचुरल स्क्रब लगाएं, इन्हें लगाने के बाद आपको फेशियल कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ये 5 फेस स्क्रब आपके किचन में मौजूद चीजों से ही तैयार हो जाएंगे और आप इन्हें खुद घर पर बना सकती हैं.

Natural Face Scrubs

1) सरसों और दही से बनाएं ये होममेड फेस स्क्रब
सरसों हर तरह से फ़ायदेमंद होती है. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सरसों का तेल मसाज आदि के लिए भी बहुत उपयोगी है. मस्टर्ड स्क्रब बनाने के लिए सरसों के दानों में दही, शहद और आटा मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इससे धीरे-धीरे स्क्रब करें.

2) तिल और हल्दी से बनाएं ये होममेड फेस स्क्रब
पौष्टिकता से भरपूर तिल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी से आप बेहतरीन स्क्रब तैयार कर सकती हैं. स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच तिल के तेल में आधा चम्मच हल्दी और कुछ तिल मिलाकर स्क्रब तैयार करें. इस मिश्रण से शरीर को धीरे-धीरे रगड़ें. हफ़्ते में एक बार ऐसा करने से त्वचा में निखार आ जाएगा.

3) कॉफी और कोकोनट ऑयल से बनाएं ये होममेड फेस स्क्रब
सुबह की एक कप कॉफी केवल रिफ्रेश ही नहीं करती, बल्कि उसके बीज सुंदरता भी निखारते हैं. कॉफी के बीजों को कूट लें. इसमें शक्कर और नारियल का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार करें. अब इससे फेस के साथ-साथ बॉडी स्क्रब भी करें.

यह भी पढ़ें: 5 तेल मिनटों में निखारते हैं खूबसूरती, जानें आपके लिए कौन सा तेल है बेस्ट (5 Best Natural Oils For Every Skin Type)

Scrubs For Glowing Skin

4) खसखस और नमक से बनाएं ये होममेड फेस स्क्रब
खसखस के स़फेद या काले बीजों से अच्छा स्क्रब तैयार किया जा सकता है. इसके बीजों में नमक या चीनी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. जब भी बॉडी स्क्रब करना हो, तो इस पेस्ट का उपयोग करें.

5) अलसी और शहद से बनाएं ये होममेड फेस स्क्रब
अलसी यानी फ्लैक्स सीड भी स्किन के लिए बेहतरीन है. आधा कप अलसी के बीज में तीन चम्मच शहद और थोड़ा-सा पानी व दूध मिलाकर स्क्रब तैयार करें. अब इससे चेहरे और बॉडी का मसाज करें. यक़ीन मानिए, आप ख़ुद में नया निखार महसूस करेंगी.