झुर्रियों से छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपाय (5 Easy Home Remedies To Get Rid Of Wrinkles Naturally)

झुर्रियों (Wrinkles) से छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपाय अपनाकर (Easy Home Remedies) आप अपने चेहरे को झुर्रियों से आसानी से बचा सकती हैं. झुर्रियां बढ़ती उम्र का संकेत हैं, लेकिन आजकल की तनावभरी ज़िंदगी, प्रदूषण, केमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आदि के कारण कई लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां नज़र आने लगती हैं. ऐसे में झुर्रियों से बचने के लिए सबसे पहले अपनी लाइफ स्टाइल पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है. साथ ही तनाव, प्रदूषण, केमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आदि से बचने की कोशिश करनी चाहिए. यहां पर हम आपको बता रहे हैं झुर्रियों से छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपाय, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको झुर्रियों से राहत दिलाएंगे.

Home Remedies To Get Rid Of Wrinkles

 

उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियां क्यों पड़ती हैं?
कई लोगों को उम्र से पहले ही झुर्रियां होने लगती हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह होती है अनियमित लाइफस्टाइल, तनाव और प्रदूषण. आइए, जानते हैं उम्र से पहले क्यों हो जाती हैं झुर्रियां?

* अगर आप ज़रूरत से ज़्यादा मीठा खाती हैं, तो ये आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि ज़रूरत से ज़्यादा मीठा खाने से भी उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं.
* यदि आप प्रदूषण में ज़्यादा रहती हैं, तो इसका असर भी आपकी त्वचा पर पड़ सकता है. प्रदूषण में ज़्यादा रहने से त्वचा पर उम्र से पहले झुर्रियां पड़ सकती हैं.
* नींद पूरी न होने से भी चेहरे पर जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं.
* सिगरेट-शराब की लत भी स्किन के लिए अच्छी नहीं होती. जिन लोगों को सिगरेट-शराब की लत होती है, उनके चेहरे पर भी जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं.
* तनाव हमारी सेहत की तरह ही स्किन के लिए बहुत हानिकारक होता है. जो लोग बहुत तनाव में रहते हैं, उनकी त्वचा पर भी जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं.

झुर्रियों से छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपाय जानने के लिए देखें वीडियो:

यह भी पढ़ें: 10 होममेड विंटर फेस मास्क हर तरह की त्वचा के लिए (10 Best Homemade Winter Face Masks For All Skin Types)

 

झुर्रियों से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक घरेलू नुस्ख़े
* मक्के व ज्वार का आटा और मलाई को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें. ज्वार का आटा डेड सेल्स हटाता है. मक्के का आटा त्वचा में कसाव लाता है और मलाई से त्वचा को नमी मिलती है इसलिए इस लेप के प्रयोग से झुर्रियों से राहत मिलती है.
* 1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंद जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें. झुर्रियों से निजात पाने का ये एक आसान और असरदार उपाय है.
* एक टीस्पून दही में एक चम्मच उड़द दाल का पाउडर डालकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब पेस्ट सूख जाए तो पानी के छींटे मारें और गीले कॉटन से पोंछ लें.
* एक टीस्पून अंडे की जर्दी में उतनी ही में टमाटर व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. झुर्रियों से छुटकारा पाने का ये एक आसान घरेलू नुस्ख़ा है इसलिए आप इसे ट्राई कर सकती हैं.
* एक टीस्पून स्किम्ड मिल्क पाउडर, एक अंडे की स़फेद ज़र्दी और आधा टीस्पून शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो दें. इसके प्रयोग से झुर्रियों से तो राहत मिलती ही है, त्वचा की रंगत भी निखर जाती है.
* 1 टमाटर और संतरे का गूदा व आधे पपीते के गूदे में 1-1 टीस्पून गुलाबजल व ग्लिसरीन मिलाएं. 20 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें. सूखने पर चेहरा धो लें. यह पेस्ट आपको जवां निखार देगा.

यह भी पढ़ें: 5 घरेलू फेस पैक से मिनटों में पाएं गोरी-ख़ूबसूरत त्वचा (5 Homemade Fairness Face Packs For Instant Fairness)