इन 5 हेल्दी स्नैक्स से बनाएं टी टाइम को स्पेशल (5 Healthy Tea Time Snacks)

Healthy Tea Time Snacks

चाय (Tea) के साथ खाए जानेवाले डीप फ्राइड स्नैक्स- समोसा, वड़ा, टिक्की आदि न केवल छोटी-छोटी भूख को शांत करते हैं, बल्कि वज़न भी बढ़ाते हैं. हम यहां पर कुछ हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स (Healthy And Tasty Snacks) के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप अपने टी टाइम (Tea Time) को बना सकते है ख़ास.

  1. होल व्हीट मफिंस

Whole Wheel Muffins

मैदे से बने मफिंस सभी बनाते हैं और वे खाने में भी बेहद टेस्टी होते है, पर मैदा सेहत के लिए हानिकारक होता है. मैदे की जगह होल व्हीट फ्लोर (गेहूं का आटा) मिलाकर इसे हेल्दी बना सकते हैं. व्हीट फ्लोर का हेल्दी फ्लेवर बड़ों को ही नहीं, बच्चों को भी बेहद पसंद आएगा.

2. नाचनी/रागी कुकीज़

Ragi Cookies
कुकीज़ बच्चों को नहीं, बड़ों को भी बेहद पसंद होती है, तो फिर क्यों न ऐसी कुकीज़ बनाई जाए, तो पूरी तरह से हेल्दी हो. आप बच्चों के लिए कैल्शियम से भरपूर नाचनी/रागी से बनी कुकीज़ बना सकते हैं. रागी कुकीज़ बनाने के लिए रागी आटा, इलायची पाउडर, सौंठ पाउडर और ब्राउन शुगर की ज़रूरत होती है. 40 मिनट में तैयार इस कुकीज़ का डिफरेंट और हेल्दी फ्लेवर बच्चों को बेहद पसंद आएगा.

और भी पढ़ें: 10 क्विक एंड टेस्टी पार्टी स्नैक्स आइडियाज़ (10 Quick And Tasty Party Snacks Ideas

3. बेक्ड नाचनी चकली

टी टाइम में अगर क्रंची और स्पाइी स्नैक्स खाना चाहते हैं, तो चकली से बढ़िया और कोई ऑप्शन नहीं है. फ्राइड चकली खाने में बहुत ही टेस्टी होती है, लेकिन अगर आप का मूड कुछ हेल्दी स्नैक्स खाने का है, तो बेक्ड नाचनी चकली परफेक्स स्नैक्स है आपके लिए.

4. बेक्ड नमकपारा

Baked Namakapaara
नमकपारा ऐसा स्नैक्स है, जिसका नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है. यह स्नैक्स विशेषरूप से त्योहारों के अवसर पर बनाया जाता है. मैदा, सूजी, नमक और अजवायन से बने नमकपारे को डीप फ्राई किया जाता है. लेकिन हम यहां पर डीप फ्राई नमकपारे की नहीं, बेक्ड नमकपारे की बात कर रहे हैं. इसे बनाने की विधि बिल्कुल वैसे ही है, जैसे की डीप फ्राईड नमकपारे की है. बेक्ड नमकपारे को फ्राई करने की बजाय माइक्रोवेव में सुनहरा होने तक बेक करना है. 30 मिनट में तैयार इस क्विक स्नैक्स के तौर पर आप इसे कभी भी बना सकते हैं.

5. हेल्दी भेल

Bhel

हेल्दी स्नैक्स के तौर पर कुछ चटपटा स्नैक्स खाना चाहते हैं, तो मिलेट और रागी भेलपूरी खा सकते हैं. बहुत ज़ोरों की भूख लगी है, तो इंस्टेंट स्नैक्स के तौर पर बना सकती हैं. 15 मिनट में तैयार इस भेल का खट्टा-मीठा और तीखा स्वाद आपको ज़रूर पसंद आएगा.

और भी पढ़ें: अचार खाना फ़ायदेमंद या नुकसानदेह? (Benefits Of Pickles And Its Side Effects)

 

– देवांश शर्मा