अचार खाना फ़ायदेमंद या नुकसानदेह? (Benefits Of Pickles And Its Side Effects)

Benefits Of Pickles

भारतीय खाने में अचार (Pickles) न हो तो खानेे का स्वाद अधूरा माना जाता है, इसलिए अधिकतर घरों में खाने दौरान अचार ज़रूर सर्व किया जाता है. मौसम के अनुसार घरों में तरह-तरह के अचार बनाए जाते है और जिन्हें सुरक्षित रखने के लिए अनेक ऐसे मसाले मिलाए जाते हैं, जो न केवल स्वाद और सेहत की दृष्टि से बहुत फ़ायदेमंद (Beneficial) होते हैं. पर अधिकतर लोग को लगता है कि ज़्यादा अचार खाना स्वास्थ्य (Health) के लिए हानिकारक (Harmful) होता है. हम यहां पर उनकी इस ग़लतफ़हमी को दूर कर देते हैं:

अचार के फ़ायदे

Pickles
– घर का बना अचार कभी भी सेहत को नुक़सान नहीं पहुंचता है. क्योंकि इससे बनाते समय मसालों की शुद्धता और हाइजीन का पूरा ख़्याल रखा जाता हैं.

– अचार में ऐसे तत्व होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करते हैं. इसमें मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया भोजन पचाने में मदद करते हैं

Benefits Of Pickles
– होममेड अचार को गलाने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जाता है. नमक से अचार में प्रोबायोटिक बनते हैं, जो डायजेस्टिव सिस्टम के लिए फ़ायदेमंद होते हैं.

– अचार खाने से शरीर को महत्वपूर्ण मिनरल्स और विटामिन्स मिलते हैं. अचार में मिलाए जानेवाली सामग्री- करीपत्ता, मेथी, कलौंजी, सौंफ आदि न केवल अचार का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी फ़ायदेमंद होते हैं.

– ये मिनरल्स और खनिज शरीर को अनेक बीमारियों से बचाते हैं, जैसे- अचार खाने से इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है, एनिमिया और दृष्टि संबंधी समस्याओं से बचाता है.

– घर के बने ताज़े अचार में विटामिन ए, सी और के प्रचूर मात्रा में होता है. इसके अलावा कैल्शियम, आयरन भी होते हैं.

– अचार में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स हैं, जो आपको एलर्जी से बचाते हैं.

– अचार में विनेगर का इस्तेमाल उसे अधिक दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है. विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है.

– डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी हरी मिर्च, लहसुन का अचार बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसमें शामिल सामग्री रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकते हैं.

और भी पढ़ें: बेकिंग टिप्स: केक बनाते समय रखें इन 14 बातों को ख़्याल (Baking Tips: Take Care Of These 14 Things While Making Cake)

रेडीमेड अचार से होनेवाली हानि

Readymade Pickles
– बाज़ार में मिलनेवाले रेडीमेड अचार में प्रिज़र्वेटिव्स होते हैं. जो सेहत को नुक़सान पहुंचाते हैं.

– रेडीमेड अचार को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें तेल, विनेगर व नमक को प्रयोग किया जाता है और इन तीनों का अधिक सेवन ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

Benefits Of Pickles

– रेडीमेड अचारों, जैसे- आम या नींबू का मीठा अचार में मिठास के लिए शक्कर डाला जाता है, जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए हानिकारक होता है.

– अधिक अचार खाने से जिससे उच्च रक्त चाप की समस्या हो सकती है, क्योंकि रेडीमेड अचार में नमक की मात्रा अधिक होती है.

और भी पढ़ें: चीज़ स्पेशल: 10 तरीके जो बढ़ांएगे खाने का स्वाद (Cheese Special: 10 Ways To Increase The Taste Of Food)

– देवांश शर्मा