दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय (5 Home Remedies To Get Rid Of Split Ends)

दोमुंहे बाल (Split Ends) हमारे बालों (Hairs) की ख़ूबसूरती बिगाड़ देते हैं. दोमुंहे बालों के कारण बाल झड़ना, बालों का रूखापन जैसी बालों की कई समस्याएं शूरू हो जाती हैं. आप भी यदि दोमुंहे बालों (Hair) की समस्या (Problems) से परेशान हैं, तो अब आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है. दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए हमारे बताए 5 घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाएं और पाएं लंबे, घने, ख़ूबसूरत बाल.

Home Remedies For Split Ends

1) कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल और सरसों तेल को मिक्स करके बालों की जड़ों में क़रीब आधे घंटे तक मसाज करें. फिर इसे पूरे बालों में लगाकर गरम तौलिए से लपेट लें. 2 घंटे बाद बाल धो लें. ऐसा करने से दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है.

2) 1 टेबलस्पून बादाम के तेल में 1 अंडे की स़फेदी मिक्स करके बालों की जड़ों व बालों पर लगाएं. 1 घंटे लगाकर रखें, फिर बाल धो लें.

3) एवाकाडो का पेस्ट बनाकर बालों पर उसका मास्क बनाकर लगाएं. एवाकाडो का ये मास्क 30 मिनट तक बालों पर लगाकर रखें, फिर बाल धो लें. आप चाहें तो एवाकाडो के मास्क में गरम ऑलिव ऑयल भी मिक्स कर सकती हैं. ये मास्क हफ्ते में एक बार लगाएं.

4) दोमुंहे बालों से बचने के लिए तेज़ धूप और तेज़ हवा से बालों को बचाकर रखें. तेज़ धूप और तेज़ हवा में बालों को ढंककर रखें. ऐसा करके आप आप बालों की सुरक्षा कर सकती हैं.

5) दोमुंहे बालों की समस्या से बचने के लिए समय-समय पर बालों को ट्रिम करवाना भी ज़रूरी है इसलिए हर 2 महीने में बालों को ट्रिम कराते रहें.

यह भी पढ़ें: बालों की 5 समस्याओं से छुटकारा पाएं 5 घरेलू उपाय से (5 Effective Home Remedies For 5 Common Hair Problems)

 

बालों का झड़ना रोकने के १० घरेलू उपाय जानने के लिए देखें वीडियो: