रिश्तों के लिए ज़रूरी हैं ये 5 रेज़ोल्यूशन्स (5 Resolutions for healthy relationship )

पति-पत्नी के रिश्ते की ख़ूबसूरती तब और बढ़ जाती है, जब उसमें मुहब्बत की ख़ुशबू बनी रहे, लेकिन इसके लिए कई छोटी-छोटी बातों का ख़्याल रखना भी ज़रूरी होता है. यहां पर हम कुछ ऐसे रेज़ोल्यूशन्स (Relationship Resolutions) दे रहे हैं, जिन्हें आप ताउम्र निभाएं, तो रिश्ते भी सदाबहार बने रहेंगे.

Relationship Resolutions

आज की भागदौड़भरी ज़िंदगी में सभी व्यस्त हैं, लेकिन कभी-कभी अपने इस रूटीन से बाहर निकलकर अपने रिश्ते को कुछ समय देना भी बहुत ज़रूरी है. यदि आप कुछ बातों पर ध्यान देते रहेंगे और उन पर अमल करते रहेंगे, तो न केवल आपका रिश्ता हमेशा नया बना रहेगा, बल्कि आपके रिश्ते की मधुरता भी हमेशा बनी रहेगी. तो आइए, अपने रिश्ते के लिए कुछ प्रण या संकल्प यानी रेज़ोल्यूशन्स लें. लेकिन याद रखें कि इन संकल्पों को लेने के लिए दो बातें अति आवश्यक हैं-

1. पति-पत्नी का एक-दूसरे से प्रेम होना.

2.  साथ ही रिश्ते को अटूट बनाए रखने की कोशिश दोनों तरफ़ से होनी चाहिए.

रेज़ोल्यूशन 1. अमूमन सुबह जब हम बिस्तर से उठते हैं, तब एक-दूसरे की ओर देखे बिना ही दिनभर की भागदौड़ में लग जाते हैं. लेकिन अब ऐसा न करें. अपने दिन की शुरुआत एक-दूसरे की तारीफ़ करके या एक प्यारी-सी मुस्कान के साथ करें. अपने साथी को ज़रूर बताएं कि उनके साथ यह सुबह कितनी सुहानी है. कभी भी दिन की शुरुआत किसी दुख-दर्द या शिकायतों के साथ न करें. घर के बाहर या अंदर के तनाव कभी भी सुबह-सुबह एक-दूसरे के सामने न रखें. आज ही से इस बात का संकल्प करें.

रेज़ोल्यूशन 2. यह हमेशा कहा जाता है कि आप एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं. अब सवाल यह उठता है कि यह क्वालिटी टाइम क्या होता है? दरअसल, क्वालिटी टाइम कुछ अलग नहीं, यह वही समय है, जो आप हमेशा से एक-दूसरे के साथ बिताते आए हैं. बस, फ़र्क़ इतना ही है कि अब जब भी आप एक-दूसरे के साथ हों, तो स़िर्फ एक-दूसरे के साथ ही रहें. यानी जब आप अपने साथी के साथ हों, तो कंप्यूटर, लैपटॉप, टीवी, फोन आदि का इस्तेमाल न करें. कोई समस्या पर चर्चा करने से अच्छा है कि आप एक-दूसरे के बारे में बात करें. वीकेंड में देर रात अपने साथी के साथ कोई फिल्म देख सकते हैं. या किसी पार्क में चहलक़दमी कर सकते हैं. यह संकल्प करें कि कुछ भी करके आप अपने पार्टनर के साथ इस तरह व़क्त ज़रूर बिताएंगे.

रेज़ोल्यूशन 3. माना आपकी शादी को काफ़ी समय बीत चुका है, पर आपके रिश्ते में हमेशा तरोताज़गी बनी रहनी चाहिए. इसके लिए कभी-कभी पति-पत्नी की जगह प्रेमी-प्रेमिका बनकर बिहेव करें. यकीन मानें, इस नए एक्सपेरिमेंट से बड़ा मज़ा आएगा. अपने साथी के लिए लेट नाइट डेट प्लान करें. उसे खाना खिलाने के लिए किसी रेस्टोरेंट में लेकर जाएं. उपहार में फूल दें. याद रखें, इस तरह का रोमांस हमेशा आपके रिश्ते को तरोताज़ा रखेगा.

रेज़ोल्यूशन 4. शादीशुदा ज़िंदगी का सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ है आपकी सेक्स लाइफ. अपनी सेक्स लाइफ को प्राथमिकता दें.
एक-दूसरे के साथ बातचीत करें कि आप अपनी सेक्स लाइफ में क्या-क्या बदलाव चाहते हैं. इस बारे में चर्चा करने से हिचकिचाएं नहीं. किसी भी क़ीमत पर अपनी सेक्स लाइफ को नज़रअंदाज़ न करें. तो संकल्प करें कि आप अपनी सेक्स लाइफ को बदलावों के साथ बेहतर बनाएंगे.

रेज़ोल्यूशन 5. क्या आप जानते हैं कि स्पर्श की भाषा बड़ी ही असरदार होती है. बड़ी से बड़ी बात भी स़िर्फ एक हल्की-सी छुअन से समझाई जा सकती है. कहने का तात्पर्य यह है कि समय-समय पर अपने साथी को छूकर या उसका हाथ पकड़कर अपने प्यार का, अपने साथ होने का एहसास कराते रहें.दिन में कम से कम एक बार अपने साथी को गले ज़रूर लगाएं. क्या आप जानते हैं कि 20 सेकंड के आलिंगन से हमारे शरीर में ऑक्सिटोसिन नामक हार्मोन का स्राव शुरू होता है. इस हार्मोन के स्राव से हमें महसूस होता है कि हम किसी से जुड़े हुए हैं, जो हमसे बहुत प्यार करता है. तो प्रण कीजिए कि दिन में कम से कम एक बार आप अपने साथी को आलिंगन ज़रूर देंगे.
यह हैं कुछ उपाय और कुछ रेज़ोल्यूशन्स, जिनसे आप अपने साथी के साथ अपने रिश्ते को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं. लेकिन इसके अलावा अपने रिश्ते को और मज़बूत व प्रगाढ़ करने के लिए आप जो भी क़दम उठाते हैं, वह एक संकल्प ही होगा.

– विजया कठाले निबंधे