5 टिप्स- करियर में आए उतार-चढ़ाव को ऐसे करें हैंडल (5 tips- when you face a career low )

sitting1375300957

क्या आप भी अपने ऑफिस के माहौल से आजकल थोड़े अपसेट चल रहे हैं, आपको ये डर सताने लगा है कि कॉस्ट कटिंग की धार कहीं आपकी सैलरी स्लिप पर भी नहीं चल जाए, जॉब चली जाएगी, तो नई जॉब कब मिलेगी? इन सब बातों से परेशान होना लाज़मी है, लेकिन दिन-रात इसी के बारे में सोचकर दिमाग़ खपाना समझदारी नहीं है. नौकरी में उतार-चढ़ाव तो चलता रहता है. इसका ये मतलब नहीं कि आप हार मान जाएं और डिप्रेशन के शिकार हो जाएं. इस क्रिटिकल समय में ख़ुद को कैसे करें मोटीवेट? आइए, जानते हैं.

बी पॉज़ीटिव
पॉज़ीटिव होने से किसी भी प्रॉब्लम का सोल्युशन आसानी से निकल जाता है. निगेटिव होने से काम नहीं चलेगा. आपके ऑफिस का माहौल अगर ठीक नहीं चल रहा है, तो इससे निराश होने की ज़रूरत नहीं है. इससे आप और हताश व परेशान होंगे. निराशा निराशा का अनुकरण करती है. इस बात का हमेशा ध्यान रखना होगा आपको. इस मुश्किल भरे समय को आप सकारात्मक होकर ही काट सकते हैं.

बॉस से कम्युनिकेट करें
ऑफिस में क्या माहौल चल रहा है, इससे आपको ज़्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. आप बस इतना सोचिए कि आपके साथ ऑफिस का रवैया कैसा है. इसे जानने के लिए सबसे पहला काम करें कि अपने बॉस से बात करें. यही बेहतर तरीक़ा है. बॉस से अपनी स्थिति के बारे में पता करें. आपकी जगह ऑफिस में क्या है, ये जानने की कोशिश करें. बॉस की बात पर विश्‍वास करें और उसी के अनुरूप काम करें. बॉस से बात करने पर आपको बॉस के दिमाग़ और कंपनी में अपनी स्थिति के बारे में पता चलेगा. हर बार हवा के रुख के साथ बह जाना ठीक नहीं होता, इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप बॉस से बात करें.

डोन्ट टेक टेंशन
टेंशन लेकर कोई काम आज तक बना है, जो ये बन जाएगा. ऑफिस के बारे में दिन-रात सोचकर अपना हेल्थ ख़राब करने से कुछ मिलने वाला नहीं है. जो चीज़ आपकी नहीं, उसके बारे में चिंता करने फ़ायदा नहीं होगा. उल्टे आप पर इसका ग़लत असर पड़ेगा. बार-बार उसी बात को सोचकर आप अपने काम पर ध्यान नहीं लगा पाते. इससे काम पर असर होता है और आपको सीनियर्स की डांट सुननी पड़ती है. अच्छा यही होगा कि जब तक ऑफिस में काम करें, फ्री होकर करें.

एक्स्ट्रा एक्टिविटी
अगर करियर में उतार-चढ़ाव चल रहा है, तो बेहतर होगा कि आप ख़ुद को कहीं और इंगेज करें. इससे आपका समय भी कट जाएगा और वहां नए लोगों से मिलकर आप फ्रेश फील करेंगी. उदाहरण के लिए अगर आपको डांस का शौक़ है, तो डांस क्लास जॉइन करें. यक़ीन मानिए आपका समय कब कट जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा.

दूसरी जॉब ढूंढ़ें
अगर ऑफिस के माहौल में कोपअप नहीं कर पा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि न्यू जॉब की तलाश करना शुरू कर दें. अपने पुराने दोस्तों, कलीग्स, एक्स बॉस से बात करें और नई नौकरी की तलाश में जुट जाएं. ऑफिस से समय निकालकर दूसरों से मिले-जुलें. उनसे मार्केट का हाल जानें. नौकरी में किस तरह की रिक्वायरमेंट चल रही है, उसकी तैयारी करें.

स्मार्ट एक्सरसाइज़
ऑफिस के माहौल से परेशान होने और करियर में कुछ अच्छा न होने की बात से निराश होने की बजाय सुबह उठकर कुछ समय एक्सरसाइज़ में लगाएं. इससे आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फ़ायदा मिलेगा.

श्वेता सिंह