क्यों झूठ बोलते हैं पुरुष? (6 Unbelievable Reasons why men lie?)

कभी देर रात आने पर ऑफिस में काम का बहाना, तो संडे के दिन भी घर से मीटिंग के नाम पर निकलने जैसे न जाने कितने झूठ (Reasons why men lie) शायद आपके पार्टनर भी आपसे कहते होंगे, लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि वो ऐसा क्यों करते हैं? अब कोई बेवजह तो झूठ बोलेगा नहीं. आमतौर पर पुरुषों के झूठ बोलने की क्या हैं वजहें?

Reasons why men lie

पत्नी को इंप्रेस करने के लिए

हर बार पुरुष स़िर्फ अपनी ग़लती छुपाने के लिए ही झूठ बोलें ये ज़रूरी नहीं है. कई बार वो अपनी प्यारी पत्नी को इंप्रेस करने या उसे ख़ुश करने के लिए भी झूठ बोलते हैं. राहुल कहते हैं, ङ्गङ्घकई बार पत्नी से वादा करने के बाद भी जब घर पहुंचने में देर हो जाती है, तो जाते ही मैं सबसे पहले बड़े रोमांटिक अंदाज़ में उसकी तारीफ़ करने लगता हूं, भले ही वो उस व़क्त अच्छी न लग रही हो, मगर उसे ख़ुश करने के लिए झूठ बोलने में मुझे कोई हर्ज़ नहीं.फफ वैसे पुरुष स़िर्फ पत्नी से ही झूठ बोलते हैं, ऐसा नहीं है. कई बार अपनी महिला साथी या कलीग को इंप्रेस करने के लिए भी वो झूठ का सहारा लेते हैं.

 

ताकि पत्नी बुरा न मान जाए

कई पुरुष ख़ुद को बहुत रफ एंड टफ दिखाते हैं, मगर दिल से अपनी हमसफ़र की बहुत केयर करते हैं. ऐसे में जब कभी उन्हें ऐसा लगता है कि उनके किसी सच से पत्नी आहत हो जाएगी, तो सच की बजाय वो झूठ बोलना बेहतर समझते हैं, क्योंकि इनके लिए पत्नी की ख़ुशी ज़्यादा मायने रखती है, सच या झूठ नहीं.

 

अपने अहंकार की संतुष्टि के लिए

पुरुषों को ये बात कतई बर्दाश्त नहीं होती कि कोई उनका ईगो हर्ट करे. उनके लिए उनका ईगो सबसे पहले आता है, जिसके लिए वो झूठ बोलने से भी परहेज़ नहीं करते. अभिनव को बहुत दिनों से बार-बार एक लड़की का कॉल आता था, वो उससे फोन पर लंबी बातें भी किया करता था, मगर जब पत्नी इस बारे में कुछ कहती, तो बोलता, ङ्गअरे, मैं तो कुछ नहीं कहता, वही पीछे पड़ी हुई है.फ जबकि सच तो ये है कि अभिनव अपनी उस कलीग को पिछले काफ़ी समय से मूवी/डिनर पर साथ चलने के लिए मस्का लगा रहा है, मगर वो मान नहीं रही. अब भला कोई लड़की इनकार करे, तो उनका मेल ईगो तो हर्ट होगा ही ना!

ये भी पढें: 7 तरह के पुरुष जिन्हें महिलाएं पसंद करती हैं

 

शांति बनाए रखने के लिए

कई बार घर की शांति बनाए रखने के लिए भी जनाब को झूठ का सहारा लेना पड़ता है. मसलन, पत्नी के मायकेवाले या दोस्तों से जुड़ी कोई सच्चाई जिससे पत्नी को बुरा लगे, उन्होंने कह दी, तो उस दिन घर में पूरे दिन महाभारत होना तय है. ऐसे में वो कड़वे सच की बजाय मीठा झूठ बोलकर घर की शांति बनाए रखने की कोशिश करते हैं.

 

ज़रूरी नहीं समझते हर बात बताना

कुछ पुरुष ऐसे भी हैं, जो पत्नी को हर बात बताना ज़रूरी नहीं समझते. कभी फायनांस तो कभी नौकरी से संबंधित मामलों में यदि पत्नी कुछ पूछती है, तो वो उससे सच छुपा जाते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि ये चीज़ें पत्नी को बताना ज़रूरी नहीं है या फिर उसे ये समझ नहीं आएगा, इसलिए कुछ झूठ बोलकर उसे टाल देते हैं.

 

नहीं होता पत्नी पर विश्‍वास

अधिकांश पुरुषों को महिलाओं पर विश्‍वास नहीं होता है. उन्हें लगता है कि महिलाओं के पेट में कोई बात नहीं पचती, इसलिए कई बार सीक्रेट रखी जानेवाली कई बातें वो पत्नी को नहीं बताते या उस बारे में झूठ बोल देते हैं. इसके अलावा पुरुष अपने पास्ट यानी बीते हुए कल से जुड़ी बातों के बारे में भी झूठ बोलते हैं, क्योंकि वो जानते हैं कि यदि पत्नी को उनकी किसी एक्स के बारे में पता चलेगा, तो उनका जीना मुश्किल हो जाएगा.

 

ये भी पढें: लड़कियों के 15 दिलचस्प झूठ

 

– कंचन सिंह