त्योहारों के बाद बढ़ गया है ...

त्योहारों के बाद बढ़ गया है वजन, तो इन 8 तरीकों से करें बॉडी को डिटॉक्स (8 Ways To Detoxify Your Body After The Festive Season)

त्योहार बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी मिठाइयां और शाही व्यंजनों को खाने का दौर चल रहा है. त्योहरों में एक्सरसाइज और डाइट को सही तरीक़े से फॉलो करना थोड़ा मुश्किल होता है, जिसके वजह से हम कुछ भी तला-भुना और मीठा खा लेते हैं. परिणाम होता है कि वजन का कांटा तेज़ी से बढ़ने लगता है. आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स,  जो आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने और वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे.

Ways To Detoxify Body

1. रोज़ाना दिन की शुरूआत नींबू पानी के साथ करें. एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नींबू का रस डालकर पीएं। नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है.

Ways To Detoxify Body

2. बड़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो प्रोटीन का सेवन करें. अपनी डाइट में अंडे, चिकन, बीन्स, दाल और फलियां शामिल करें. इनमें कम कैलोरी होती है. इन्हें खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा रहता हैं.

Ways To Detoxify Body

3. फाइबर नेचुरल  डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है, इसलिएअपनी डाइट में खूब फाइबर लें. खाने में खीरा, गाजर, सलाद, स्प्राउट्स और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं.

Ways To Detoxify Body

4. वेट लॉस कर रहे हैं, तो खाने की प्लानिंग इस तरह से करें कि दिन में थोड़ा-थोड़ा करके 5-6  बार तक खाएं। इस टेकनीक को फॉलो करने से भूख कम लगती है और ओवर ईटिंग भी नहीं होती है.

Detoxify Body

5. फेस्टिवल और पार्टी में अनहेल्दी खाना खाने के बाद बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी हैं.और डेटोक्सिफाई करने के लिए पानी बेस्ट ऑप्शन है. इसलिए दिनभर में कम  8-10 ग्लास पानी पीएं. पानी से शरीर में जमा सारे विषैले तत्व बाहर निकल जायेंगे और फ्रेशनेस का अहसास होता है. पाचन तंत्र सुचारू तरिके से काम करता है और नींद भी अच्छी आती है.

Detoxify Body

6. अपनी डाइट में ताजे फलों, सब्ज़ियां,  दाल, फलियां, नट्स और सीड्स शामिल करें. इन्हें खाने से वजन तेज़ी से घटता है.

Detoxify Body

7. त्योहारों के पर खूब सारा खाने से पाचन तंत्र पर भी दबाव पड़ता है. वजन कम के लिए जरूरी है कि हल्का भोजन करें. कोशिश करें कि नॉन वेज खाने से बचें.

Detoxify Body

8. त्योहारों में अतिरिक्त काम बढ़ जाने से थकान हो जाती है, पर अब जब त्योहार  खत्म हो चुके हैं, तो सबसे पहले अपनी नींद पूरी करें और थकान को मिटाएं. रात को सोने से पहले 1 ग्लास दूध में  दालचीनी और अदरक पाउडर मिलकर उबाल लें और गुड़ के साथ पीएं. इसे  पीने से अच्छी  नींद आती है और इम्युनिटी भी बढ़ती है.

और भी पढ़ें: 20 सुपर इफेक्टिव वेटलॉस एंड स्लिमिंग टिप्स (20 Super Effective Weight Loss and Slimming Tips)

– देवांश शर्मा