बेडरूम में पॉज़िटीविटी बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये 9 वास्तु रूल्स (9 Effective Vastu Tips to bring Positive energy to your bedroom)

Vastu Tips to bring Positive energy

जहां सकारात्मक ऊर्जा मौजूद होती है, वहां का माहौल भी ख़ुशनुमा बना रहता है. ऐसे में अपने बेडरूम को ख़ुशियों से भरने के लिए क्या करें कि बेडरूम में सकारात्मक ऊर्जा भर जाए? आइए, हम बताते हैं.

बेडरूम की दिशा
कोशिश करें कि आपका मास्टर बेड दक्षिण दिशा में हो. इससे बेडरूम सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर होगा और सौभाग्य की प्राप्ति होगी.
बेडरूम का दरवाज़ा
इस बात का ध्यान रहे कि बेडरूम में प्रवेश करने के लिए एक से अधिक दरवाज़े न हों. हालांकि ऐसा बहुत कम होता है, मगर तब भी इस ओर विशेष ध्यान दें.
बचें अवरोध से
बेडरूम में इस तरह से सामान सेट करें कि दरवाज़ा और खिड़की आसानी से खुले और बंद हो सके. किसी तरह की कोई रुकावट न हो. ऐसा होने से कमरे में सकारात्मक ऊर्जा आसानी से प्रवेश करती है.
पर्याप्त रोशनी
रोज़ाना सुबह के वक़्त और रात होने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए बेडरूम का दरवाज़ा और खिड़की खुला रखें ताकि घर में पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी और ताज़ी हवा का संचार हो सके.
बेडरूम की सफ़ाई
बेडरूम की सजावट से ज़्यादा सफ़ाई पर ध्यान दें. बिखरी पड़ी चीज़ों को एक ओर समेटकर रखें. नियमित झाड़ू-पोंछा लगाएं. गंदगी से नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है.
बेडरूम में बेड
बेडरूम में बेड को किसी भी दीवार से सटाकर न रखें. वास्तु के अनुसार बेड की ये स्थिति अशुभ का प्रतीक मानी जाती है.
सीनरी या पेंटिंग
बेडरूम के दरवाज़े के ठीक सामने सुंदर-सी सीनरी या पेंटिंग लगाएं. जिसे देखकर सुखद एहसास हो. मायूस या दुख से भरी तस्वीरें दीवारों पर न लगाएं.
बेडरूम न खाएं खाना
बेडरूम में लंच या डिनर करने की ग़लती न करें, ख़ासकर बेड पर. ऐसा करने से न स़िर्फ बेडरूम में गंदगी फैलती है, बल्कि नकारात्मक ऊर्जा भी आकर्षित होती है.
समय बिताएं बेडरूम में
स़िर्फ सोने के लिए ही बेडरूम की ओर रूख़ न करें, बल्कि बाकी चीज़ें, जैसे- लिखने-पढ़ने, म्यूज़िक सुनने आदि के लिए भी बेडरूम में जाएं यानी सकारात्मकता के लिए ज़्यादा से ज़्यादा समय बेडरूम में बिताएं.

यह भी पढ़ें: धन प्राप्ति के लिए 25 Effective वास्तु टिप्स 

[amazon_link asins=’B06Y4T7NBH,B07718KQW7,B01691YTU0,B016P4ZXUQ,B01212C5FM’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’85a6dadf-cab7-11e7-b2fa-773af1009519′]

Vastu Tips to bring Positive energy

रखें इन बातों का भी ध्यान

* डबल बेड पर दो अलग-अलग गद्दे न बिछाएं. एक ही गद्दा बिछाएं. हो सके तो तकिया भी शेयर करें. इससे पति-पत्नी के रिश्ते मज़बूत होते हैं.

* रात में सोते वक़्त सिर दक्षिण दिशा की ओर करके सोएं. भूल से भी उत्तर दिशा की ओर सिर या दक्षिण दिशा की ओर पैर न करें. ये अशुभ माना    जाता है.

* पानी या पानी से बने शो पीसेस, जैसे- वॉटर डेकोरेटिव आइटम्स, फाउंटेन, वॉटर फॉल पेंटिंग/सीनर आदि बेडरूम में न रखें. ये पति-पत्नी के बीच  झगड़े की वजह बन सकता है.

* बेडरूम में टीवी रखने की भूल न करें. अगर आप टीवी देखने के शौक़ीन हैं और हटाना नहीं चाहते, तो इसे ढंक दें, मगर ढंकने के लिए कपड़े की बजाय  प्लास्टिक कवर का इस्तेमाल करें.

* इसी तरह बेडरूम के ठीक सामने आईना न हो, इस बात का भी ध्यान रखें. साथ ही साथ बेडरूम में मौजूद बाकी आईने को भी ढंक कर रखें.

* सिलिंग को जोड़ने वाले पिलर के नीचे न सोएं. ये न स़िर्फ आपके बीच होने वाले झगड़े की वजह बन सकता है, बल्कि आप दोनों को एक-दूसरे से  अलग भी कर सकता है.

यह भी पढ़ें: फेंगशुई के इन लकी चार्म से दूर करें निगेटिव एनर्जी

वास्तु और फेंगशुई के अन्य लेखों के लिए यहां क्लिक करें: Vastu and Fengshui