आपके ख़र्चों पर नज़र रखेंगे ये 9 ऐप्स (9 Smart Apps For Your Monthly Budget)

Smart Apps

आपके ख़र्चों पर नज़र रखेंगे ये 9 ऐप्स (9 Smart Apps For Your Monthly Budget)

अगर आप अपनी फ़िज़ूलख़र्ची की आदत से परेशान हैं, तो अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपकी आय और ख़र्चों को ट्रैक करने के लिए ऐसे ऐप्स मौजूद हैं, जो आपको फ़ि़ज़ूलख़र्च करने से रोकेंगे और आपके ख़र्चों पर रखेंगे पैनी नज़र.

1. Walnut (वॉलनट)

इस ऐप के द्वारा आप अपनी फ़िज़ूलख़र्ची की आदत पर नियंत्रण रख सकते हैं. बस, आवश्यकता है तो इस फ्री मनी मैनेजर ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करने की. डाउनलोड करने के बाद वॉलनट ऐप को अपने बैंक अकाउंट से कनेक्ट करना होता है. एक बार यह ऐप एक्टिव हो जाता है, तो फिर उसके बाद से यह आपको आपके ख़र्चों का विवरण देना शुरू कर देगा. वॉलनट आपके बैंक अकाउंट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ उन दुकानों के बारे में भी जानकारी देता है, जहां पर आपने भुगतान किया है. इस ऐप के ज़रिए आप यह भी जान सकते हैं कि आपने एटीएम से कितनी बार कितनी रक़म निकाली है. इसका सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि यह ऐप हर महीने के ख़र्चों का चार्ट बनाकर देता है, जिससे आप पिछले महीने के ख़र्चों से तुलना कर सकते हैं.

2. mTrakr (एमट्रैकर)

इस ऐप में पर्सनल फाइनेंस से जुड़े सभी पहलुओं और आम आदमी की रोज़ाना की ज़रूरतों को शामिल किया गया है. यह ऐप बैंकों और बिलर्स (दुकानों द्वारा भेजे गए बिलों) द्वारा भेजे एसएमएस को एनालाइज़ करता है, साथ ही आपके द्वारा अपलोड किए डॉक्यूमेंट्स को समय-समय पर अपडेट करता है. इस ऐप की सहायता से आप एक अनुमानित बजट बना सकते हैं. बजट बनाने के बाद यह भी जांच कर सकते हैं कि आप नियोजित बजट के अनुसार ख़र्च कर रहे हैं या नहीं. यदि आप बजट से बाहर जाकर ख़र्च कर रहे हैं, तो यह ऐप ऑटोमैटिकली आपको रिमाइंडर देता है. इसमें आप यह भी देख सकते हैं कि आपने कहां पर ख़र्च किया है और आप किन-किन ख़र्चों में कटौती कर सकते हैं. एमट्रैकर आपके मल्टीपल बैंक अकाउंट को मैनेज करता है. इसकी सहायता से आप अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं, क्रेडिट कार्ड और प्रतिदिन के ख़र्चों को ट्रैक कर सकते हैं. इसमें टैक्स सेवर नाम का स्पेशल फीचर भी है, जो टैक्स बचाने में आपकी मदद करता है.

3. Toshl (तोशल)

अन्य ऐप्स की तरह यह भी बेस्ट फाइनेंशियल एडवाज़र ऐप है, जो आपके बिलों को ऑर्गनाइज़ करता है, ख़र्चों को ट्रैक करता है और बजट बनाता है. अगर आप अपने बिलों का भुगतान करना भूल जाते हैं, तो समय-समय पर रिमाइंडर भी देता है. ऐप को लॉक करने के लिए आप पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऐप की ख़ासियत है कि यह इंफोग्राफिक्स के माध्यम से आपके डेटा को दर्शाता है और आपका डेटा टाइम टू टाइम ऑटो सेव भी होता है. यह ऐप आपके ख़र्चों की रिपोर्ट को पीडीएफ, एक्सेल या गूगल डॉक में सेव भी रखता है.

4. MyUniverse (माययूनिवर्स)

इस ऐप के द्वारा आप अपने बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड और निवेश के अन्य विकल्पों को एक साथ एक ही जगह से ऑपरेट कर सकते हैं. यह ऐप आपके ख़र्चों पर पैनी नज़र रखता है, अगर आप फ़िज़ूलख़र्च करते हैं, तो यह ऐप आपको रिमाइंडर भी देता है. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपके बैंक ट्रांज़ैक्शन, के्रडिट कार्ड, लोन या निवेश के अन्य विकल्प (एलआईसी, म्यूचुअल फंड आदि) अपने आप सेव और अपडेट हो जाते हैं. इस ऐप के द्वारा आप यह भी जान सकते हैं कि आप बजट के अनुसार ख़र्च कर रहे हैं या नहीं. इसके अलावा निवेश से जुड़ी बारीक़ियों के बारे में भी इस ऐप से जान सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पासवर्ड सिलेक्ट करते समय न करें ये ग़लतियां (Avoid These Password Selection Mistakes)
यह भी पढ़ें: 6 बेस्ट ग्रॉसरी शॉपिंग ऐप्स (6 Best Grocery Shopping Apps)

Grocery Shopping Apps

5. Oxigen (ऑक्सीजन)

इस मोबाइल ऐप की सहायता से आप मोबाइल रिचार्ज, ट्रैवेल-मूवी बुकिंग, केबल रिचार्ज, बिलों का भुगतान और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. चाहें तो पेमेंट को शेड्यूल भी कर सकते हैं, जिससे एक निश्‍चित तारीख़ पर उनका भुगतान स्वत: हो जाए. इस ऐप के ज़रिए आप अपने फेसबुक फ्रेंड, व्हॉट्सऐप फ्रेंड आदि किसी को भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.

6. money view (मनी व्यू)

इस ऐप के द्वारा आप अपने ख़र्चों को ट्रैक करके अपने बैलेंस को मेंटेन कर सकते हैं. इसमें आप अपना नेट बैलेंस भी चेक कर सकते हैं. अगर आपको कैश निकालना है, तो अपने आसपास के एटीएम को भी सर्च कर सकते हैं. इसमें भी टैक्स सेवर नामक फीचर है, जिसकी सहायता से बचतकर्ता टैक्स बचा सकते हैं.

7. Chillr (चिल्लर)

आपके ख़र्चों को ट्रैक करने के लिए यह बेस्ट ऐप है. यह ऐप आपके मोबाइल बैंकिंग और ज़रूरी ख़र्चों के भुगतान का पूरा ख़्याल रखता है. इसके द्वारा आप मनी ट्रांसफर, अकाउंट रिचार्ज और ख़र्चों को ट्रैक कर सकते हैं. यह ऐप दोस्तों व रिश्तेदारों को देनेवाले उधार का रिमांइडर भी देता है. इसके द्वारा आप ख़र्चों को विभिन्न श्रेणियों में बांट सकते हैं. मंथली ट्रांज़ैक्शन और स्टेटमेंट के बारे में भी जान सकते हैं.

8. Wally (वैली)

इस ऐप की ख़ासियत है कि इसकी मदद से आप अपनी आय और ख़र्चों की तुलना कर सकते हैं. इसके अलावा यह भी जान सकते हैं कि आपका कितना पैसा कहां ख़र्च हुआ और कितने पैसों की आपने बचत की. यह आपके ख़र्चों को ट्रैक करता है कि आपने कितने पैसे कब, कहां, क्यों और कैसे ख़र्च किए? इसमें आप अपने हर ख़र्च को लॉगइन करके उसकी फोटोकॉपी अपने रिकॉर्ड के लिए रख सकते हैं.

9. Expense Manager (एक्सपेंस मैनेजर) 

यह ऐप आपके आय और ख़र्चों को ट्रैक करने के साथ-साथ ऑनलाइन बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड पर नज़र रखता है. एक्सपेंस मैनेजर आपके ख़र्चों के बिलों को हफ़्ते, महीने और श्रेणियों के आधार पर ऑर्गनाइज़ करता है. इस ऐप में करेंसी कन्वर्टर, टिप, लोन कैलकुलेटर, के्रडिट कार्ड का पेऑफ कैलकुलेटर, ब्याज़ कैलकुलेटर और शॉपिंग लिस्ट आदि श्रेणियां होती हैं, जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं.

– देवांश शर्मा

यह भी पढ़ें: हर वक्त सेल्फी लेना है ‘मेंटल डिस्ऑर्डर’ (Selfitis Is A Genuine Mental Disorder)