Close

बॉलीवुड में एक्टर बनने से पहले ये काम करते थे आपके फेवरेट 16 स्टार्स, कोई था वॉचमैन, तो कोई बेचता था मूवी टिकट (16 Bollywood Stars And Their First Job Before They Became Actors)


बॉलीवुड के कई एक्टर्स आज बेहद सक्सेसफुल हैं और पैसा- शोहरत सब कुछ है उनके पास. ये सच है कि कुछ स्टार्स के लिए स्टारडम का ये सफर आसान रहा तो कुछ लोगों को यहां तक पहुंचने के लिए लम्बा स्ट्रगल भी करना पड़ा. इनमें से कई स्टार्स को तो पैसे कमाने के लिए सेल्समेन, वॉचमैन और वेटर तक का काम करना पड़ा.

कियारा आडवाणी

Kiara Advani


फिल्म ‘एम.एस.धोनी-द अनटोल्ड स्टोरी’ से फिल्मों में एंट्री लेनेवाली कियारा आडवाणी ने बहुत कम समय में इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बना ली है. लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि बॉलीवुड में आने से पहले कियारा एक प्री-स्कूल में टीचर की नौकरी करती थीं, जहां वह बच्चों को ABCD और 1234 सिखाने से लेकर उनके डायपर्स तक चेंज करती थीं.

जॉनी लीवर

Johnny lever


अपने कॉमेडी से सबको हमेशा हंसाने वाले जॉनी लीवर ने इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए बहुत मेहनत की है. अपनी ज़बरदस्त कॉमिक टाइमिंग और बेहतरीन एक्टिंग से जॉनी लीवर कई सालों से सबको एंटरटेन कर रहे हैं. एक्टिंग में आने से पहले जॉनी लीवर HUL यानी हिंदुस्तान यूनी लीवर में काम करते थे. वहां जब भी कोई प्रोग्राम या गेट टूगेदर होता था, तब जॉनी लीवर कॉमेडी करते थे और उनकी कॉमेडी सबको खूब हंसाया करते. वहीं पर उन्हें जॉनी लीवर नाम मिला. उनका असली नाम जॉनी राव है.

शाहरुख खान

Shahrukh Khan


शाहरुख खान की फिल्में आज भले ही बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों रुपये कमाती हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि शाहरुख कभी सिर्फ 50 रुपये की जॉब करते थे. वो एक मूवी थिएटर में बतौर टिकट सेल्समैन का काम किया करते थे, जिसके लिए उन्हें 50 रुपये मिलते थे. शाहरुख ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उन्हें पहली बार 50 रुपये मिले, तो उस पैसे से उन्होंने ताजमहल देखने का अपना सपना पूरा किया था.

सुशांत सिंह राजपूत

Sushant Singh Rajput


दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह बेहतरीन एक्टर ही नहीं थे, पढ़ाई में भी बहुत तेज़ थे. सीखने की इतनी ज्यादा ललक थी इनमें कि ये जो भी सीखना शुरू करते थे, जब तक उसमें एक्सपर्ट न बन जाएं, वो उसे शांति से बैठते नहीं थे. वो इंजीनियर तो थे ही, लेकिन बैक ग्राउंड डांसर भी थे. जी हां 'पवित्र रिश्ता' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने से पहले सुशांत बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करते थे.

नवाज़ुद्दीन सिद्दिकी

Nawazuddin siddiqui


नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की गिनती आज भले ही इंडस्ट्री के बेस्ट एक्टर्स में होती हो, लेकिन उनके लिए भी यहां तक पहुंचने का सफर इतना आसान नहीं रहा. फिल्मों में आने से पहले वो एक केमिस्ट की दुकान पर नौकरी करते थे. इसके बाद वे दिल्ली चले गए, जहां उन्होंने डेढ़ वर्षो तक वॉचमैन के तौर पर काम किया. बाद में वो मुंबई आ गए. यहां उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों में छोटी-मोटी भूमिकाएं कीं और काफी स्ट्रगल के बाद आज वो बॉलीवुड में अपना अलग मकाम बना पाए हैं.

अरशद वारसी

Arshad Warsi


'जॉली एलएलबी', गोलमाल', 'मुन्नाभाई एमबीबीएस', 'इश्किया' जैसी हिट फिल्मों में एक्टिंग करने वाले अरशद वारसी को फैमिली की फाइनेंसियल कंडीशन को देखते हुए महज 17 साल की उम्र में डोर-टू-डोर कॉस्मेटिक्स सेल्समैन का काम करना पड़ा था. इसके साथ ही वह एक फोटो लैब में भी काम करते थे. डांस की हॉबी होने के कारण उन्होंने अपना खुद का डांस स्टूडियो भी खोला और एक डांस ट्रूप भी तैयार किया.

सोनाक्षी सिन्हा

Sonakshi Sinha


शॉटगन शत्रुघन सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा ने फिल्म ‘दबंग’ से बॉलीवुड में एंट्री ली थी, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि एक्टिंग में आने से पहले सोनाक्षी कॉस्ट्यूमस डिज़ाइनर थीं. सोनाक्षी ने 2005 में आई फिल्म 'मेरा दिल लेके देखो' के लिए कॉस्ट्यूमस डिज़ाइन किया था.

आर माधवन

R. Madhavan


साउथ और बॉलीवुड के टैलेंटेड एक्टर्स में से आर माधवन ने 'थ्री इडियट्स', 'रहना है तेरे दिल में', 'तनु वेड्स मनु' जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम कर चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एक्टर बनने से पहले आर माधवन पब्लिक स्पीकिंग ट्रेनर थे. इसीलिए वो काफी वेल स्पोकन और कॉन्फिडेंट हैं.

भूमि पेडनेकर

Bhumi Pednekar


भूमि पेडनेकर बचपन से ही सक्सेसफुल एक्ट्रेस बनने के सपने देखती थीं और उनका ये सपना पूरा भी हुआ. भूमि ने अपने इस सपने को पूरा भी किया है। लेकिन एक्टिंग के क्षेत्र में आने से पहले भूमि पेडनेकर यशराज प्रोडक्शनस में कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा के अंडर जॉब किया करती थीं.

बोमन ईरानी

Boman Irani


बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर्स में से एक बोमन ईरानी ने एक्टिंग में बहुत लेट, लेकिन बेहतरीन एंट्री की. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुपर टैलेंटेड बोमन ईरानी एक्टिंग में आने से पहले मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में वेटर के तौर पर काम करते थे. इसके साथ ही वह वहां रूम सर्विस स्टाफ का भी काम संभालते थे. इसके बाद इन्होंने बेकरी चलाने में अपनी मां की भी मदद की.

अक्षय कुमार

Akshay Kumar


'खिलाड़ी' अक्षय कुमार के बारे में यूं तो सभी जानते हैं कि बॉलीवुड में एक्टर बनने से पहले बैंकॉक के एक होटल में शेफ और वेटर का काम किया करते थे. इसके साथ ही वो मार्शल आर्ट भी सीख रहे थे. इसके बाद उन्होंने मुम्बई आकर फेमस फोटोग्राफर जयेश शेठ के साथ 18 महीने तक बतौर असिस्टेंट काम किया. मुंबई लौटने के बाद इन्होंने यहां मार्शल आर्ट सिखाना भी शुरू कर दिया. अच्छे लुक्स के कारण इनको कुछ मॉडलिंग असाइनमेंट्स भी मिल गए और जल्द ही इन्होंने फिल्मों में बतौर एक्टर एंट्री कर ली.  

जैकलिन फर्नांडिस

Jacqueline Fernandes


अफ्रीकन ब्यूटी जैकलिन आज बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जैकलीन ने मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई की थी और मॉडलिंग और एक्टिंग में आने से पहले जैकलिन श्रीलंका में टीवी रिपोर्टर के तौर पर काम करती थीं. रिपोर्टर होने के साथ वह कई राजनीतिक खबरों और राजनीतिक उतार-चढावों को कवर भी करती थीं. अगर जैकलीन एक्टर न बनी होतीं, तो आज एक सक्सेसफुल पॉलिटिकल रिपोर्टर होतीं.

- सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन कोलकाता की एक शिपिंग कंपनी में भाड़ा ब्रोकर के तौर पर काम किया करते थे.

amitabh bachchan


- आपको शायद जान कर यह हैरत होगी कि महान एक्टर दिलीप कुमार फिल्मों में आने से पहले फल बेचा करते थे.

Dilip Kumar


- टेलीविजन के मोस्ट पॉपुलर शो 'सीआईडी' में एसीपी प्रद्युम्न का किरदार निभाकर पॉपुलर होने वाले शिवाजी साटम एक्टर बनने से पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में कैशियर का काम करते थे.

ACP Pradyumn


- मेगास्टर रजनीकांत फिल्मों में आने से पहले बंगलुरू में एक बस कंडक्टर के तौर पर काम किया करते थे.

Rajinikanth


Share this article