एंटी कैंसर डायट: 20 सुपरफूड्स, जो बचाएंगे कैंसर से ( Anti Cancer Diet: 20 SuperFoods, To Save You From Cancer)

हमारे किचन में ही ऐसी कई चीज़ें मौजूद होती हैं, जिनके सेवन से हम कैंसर (Anti Cancer Diet) से दूर रह सकते हैं. कौन-सी हैं वो चीज़ें? आइए, जानते हैं.

SuperFoods, To Save You From Cancer
तुलसी
तुलसी को कैंसर किलर कहा जाता है. तुलसी के नियमित सेवन से शरीर के अनेक रोग समाप्त हो जाते हैं. अत: हर रोज़ तुलसी के 2 या 3 पत्ते अवश्य खाएं. ऐसा करने से आपको कैंसर तो क्या ज़ुकाम भी नहीं होगा.
गाय का दूध
गाय के दूध में इतनी शक्ति होती है कि ये हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही हमें कई रोगों से भी बचाता है. गाय के दूध के नियमित सेवन से आप कैंसर को अपने जीवन से दूर रख सकते हैं.
हल्दी
हल्दी का हमारे भोजन में विशेष स्थान है और इसका प्रयोग शुभ कार्यों में भी किया जाता है. हल्दी एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है इसलिए इसका नियमित प्रयोग अवश्य करें. हल्दी का रोज़ाना सेवन कैंसर से बचने का आसान घरेलू उपाय है.
पानी
पानी ख़ूब पीएं. दिनभर में कम से कम 3 से 5 लीटर पानी ज़रूर पीएं. हां, गंदे पानी के सेवन से बचें, क्योंकि इसके प्रयोग से कैंसर हो सकता है. अत: स्वच्छ व शुद्ध पानी ही पीएं. इसके अलावा रात में तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें. इसमें 3 या पांच तुलसी के पत्ते डाल दें. सुबह खाली पेट यह पानी पीएं. कैंसर से बचने का यह एक कारगर नुस्खा है.
पुदीना
पुदीना यानी मिंट में ऐसे रासायनिक तत्व पाये जाते हैं जिनमें कैंसर के लिए ज़िम्मेदार फ्री रेडिकल्स से लड़ने की शक्ति होती है. पुदीना का नियमित प्रयोग करके कैंसर से आसानी से बचा जा सकता है.
SuperFoods, To Save You From Cancer
नीम
नीम को आयुर्वेद में सर्व रोग नाशक कहा गया है. नीम में कैंसर से लड़ने की भी ताक़त होती है. कैंसर के रोगी को यदि रोज़ नीम के 8-10 पत्ते खिलाए जाएं, तो उसकी सेहत में जल्दी ही सुधार होने लगता है.

ये भी पढ़ेंः 17 संकेत, जो शरीर में पानी की कमी की ओर इशारा करते हैं

सोया
सोया कैंसर से लड़ने में प्रभावशाली होता है. सोया में मौजूद ओमेगा 3 शरीर में पोषक तत्व पहुंचाकर कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहले ही रोक देता है इसलिए भोजन में सोया का अधिक से अधिक प्रयोग करें. यह ट्यूमर को बढ़ने नहीं देता और उसके आकार को भी घटाता है.
दही
दही आंतों में होने वाले कैंसर से बचाता है. दही में मौजूद बैक्टीरिया कैंसर से लड़ने में मददगार होते हैं. ये शरीर में कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं.
नारियल पानी
नारियल पानी के सेवन से आंतों और लिवर के कैंसर में फायदा मिलता है. साथ ही ये कैंसर की संभावना को भी कम करता है. अत: नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करें.
बेल
बेल का जूस भी कैंसर को रोकने में प्रभावी है. बेल के जूस का सेवन करने से ब्लड कैंसर और हड्डियों के कैंसर का प्रभाव कम हो जाता है.
गाजर
गाजर का सेवन सेहत के लिए जितना फ़ायदेमंद है, कैंसर की रोकथाम के लिए भी उतना ही असरदार है. गाजर को सलाद की तरह खाएं या इसका जूस नियमित
रूप से पीएं.
पत्तागोभी
पत्तागोभी भी कैसर को रोकने में मददगार है इसलिए पत्तागोभी का भी नियमित सेवन करते रहें.
लहसुन
कैंसर के रोगी के लिए लहसुन एक उपयोगी औषधि की तरह है. कैंसर के रोगी को यदि लहसुन को पीसकर पानी में घोलकर पीने के लिए दिया जाए, तो इससे कैंसर के रोग में बहुत फ़ायदा होता है. कैंसर से बचने के लिए लहसुन का पानी कोई भी पी सकता है.
कलौंजी
कलौंजी भी कैंसर की रोकथाम में कारगर है. इसमें मौजूद कैरोटिन कैंसर के प्रभाव को कम करता है. अत: कलौंजी का नियमित
प्रयोग करें.
टमाटर
टमाटर में मौजूद प्रोटीन शरीर में कैंसर के प्रभाव से होने वाले खतरों को कम करता है इसलिए अपने डेली डायट में टमाटर का प्रयोग अवश्य करें. साथ ही टमाटर का सलाद, सूप आदि का भी सेवन करें.
ग्रीन टी
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी शरीर के अंदर की गंदगी को ख़त्म करती है और कैंसर के सेल्स को खत्म करने में मदद करती है.
चुकंदर
चुंकदर का आधा कप जूस दिन में 2 से 3 बार पीने से कैंसर को शुरुआत में ही रोका जा सकता है. चुकंदर ब्लड कैंसर से होने वाले प्रभावों से शरीर की रक्षा करता है.

ये भी पढ़ेंः हफ्तों पहले दिखने लगते हैं कैंसर के ये 18 लक्षण

नींबू
नींबू का रस कैंसर रोगी के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. इसके सेवन से कैंसर में फ़ायदा मिलता है.
अंगूर
अंगूर का सेवन या अंगूर का जूस पीना भी कैंसर से बचाव का कारगर उपाय है.
अदरक
अदरक का रस दिन में दो बार रोज़ान दो चम्मच की मात्रा में लेने से कैंसर में बहुत लाभ होता है.