पेट्रोलियम जेली के ब्यूटी बेनिफिट्स(Beauty Hacks Using Petroleum Jelly)

आसानी से मिलनेवाला व सस्ता पेट्रोलियम जेली स्किन व मेकअप संबंधी आपकी बहुत-सी ज़रूरतों को आसानी से पूरा कर सकता है.

shutterstock_250165057

परफ्यूम की महक को बरक़रार रखता हैः अगर आप परफ्यूम की महक को ज़्यादा देर तक टिकाए रखना चाहती हैं तो परफ्यूम लगाने से पहले कलाइयों व कान के पीछे पेट्रोलियम जेली मलें.

रूखी एड़ियों को बनाए मुलायमः धूप, गर्मी व गंदगी इत्यादि कारणों से अक्सर हमारी एड़ियां रूखी हो जाती हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले एड़ियों व तलवों पर पेट्रोलियम जेली मलें और मोजा पहनकर सो जाएं. आप जब सुबह उठेंगी तो आपकी एड़ियां इतनी मुलायम लगेंगी जैसे आपने अभी-अभी पैडिक्योर कराया है.

नाख़ूनों के लिए परफेक्टः नेलपॉलिश लगाने से पहले नाख़ूनों पर पेट्रोलियम जेली लगाकर मसाज करें. ऐसा करने से नेलपॉलिश नाख़ूनों से बाहर
नहीं फैलेगी.

चमकेंगे आपके पैरः पार्टी के लिए जाते समय यदि आप चाहती हैं कि चेहरे की तरह आपके पैर भी चमकें तो अपने पसंदीदा लिक्विड ब्रॉन्ज़र में पेट्रोलियम जेली मिलाकर पैरों पर लगाएं. आपके पैर शीशे की तरह चमकेंगे.

घनी-लंबी पलकों के लिएः पलकों को लंबा दिखाने के लिए अब आपको मस्कारा की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी. स़िर्फ लैश लाइन पर हल्का पेट्रोलियम जेली लगाएं. समझिए हो गया आपका काम.

नेलपॉलिश बॉटल को ड्राय होने से बचाएः अक्सर हमारी नेलपॉलिश की बॉटल सूखने के कारण इतनी टाइट बंद हो जाती है कि उसे खोलने में बहुत परेशानी होती है. इससे बचने के लिए नेलपॉलिश की लिड बंद करने से पहले बॉटल के मुंह के चारों ओर पेट्रोलियम जेली लगाएं. अगली बार आसानी से बॉटल खुलेगी.

दोमुंहे बालों को छुपाएंः यदि आप दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो बालों के अंतिम सिरों पर पेट्रोलियम जेली मलें. दोमुंहे बाल नज़र नहीं आएंगे.

हेयर डाई से त्वचा को सुरक्षाः घर पर अपने हाथों से हेयर डाई लगाने पर डाई अक्सर माथे व कान पर गिर जाता है. इससे बचने के लिए डाई लगाने से पहले हेयरलाइन व कान के आस-पास पेट्रोलियम जेली लगाएं. डाई नहीं फैलेगा.

पलकों व गालों को हाईलाइट करेंः ड्यूई लुक पाने लिए ब्रो बोन्स, पलकों और गालों के उठे हुए हिस्सों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं. इसकी मदद से आप आसानी से इन हिस्सों को हाईलाइट कर सकती हैं.