इस वजह से हुआ था सिमी ग्रेवाल और...

इस वजह से हुआ था सिमी ग्रेवाल और सैफ के पिता मंसूर अली खान पटौदी का ब्रेकअप, शादी तक नहीं पहुंच सका रिश्ता (Because of This Simi Garewal and Saif’s Father, Mansoor Ali Khan Pataudi Broke up With Each Other)

ग्लैमर इंडस्ट्री से आए दिन सेलेब्स के लिंकअप और ब्रेकअप की खबरें सामने आती रहती हैं, लेकिन बात अगर 70-80 के दशक की हो तो फिर वो समय काफी अलग था. उस दौर में भी कई सेलेब्स की लव स्टोरी सामने आई थीं, लेकिन उनमें से कुछ ही ऐसे खुशकिस्मत रहे हैं, जिनकी प्रेम कहानी को उनका मुकम्मल जहां मिल सका, जबकि कई जोड़ियों का प्यार अधूरा ही रह गया. इश्क के अधूरे दास्तान में सिमी ग्रेवाल और मंसूर अली खान पटौदी की प्रेम कहानी भी शामिल है. कहा जाता है कि दोनों एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे, बावजूद इसके बात शादी तक पहुंचे इससे पहले ही उनका ब्रेकअप हो गया.  

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

रिपोर्ट्स की मानें, तो लुधियाना में जन्मीं सिमी को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था, लेकिन घरवाले चाहते थे कि वो पहले अपनी पढ़ाई पूरी करें, इसलिए घरवालों ने सिमी ग्रेवाल और उनकी बहन को पढ़ने के लिए लंदन भेज दिया. हालांकि अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सिमी ग्रेवाल ने फिल्म ‘टार्जन गोज़ टू इंडिया’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखा. साल 1962 में आई इस फिल्म में सिमी ग्रेवाल के साथ फिरोज़ खान मुख्य भूमिका में नज़र आए थे, लेकिन हिंदी सिनेमा में सिमी को लोकप्रियता साल 1965 में आई फिल्म ‘तीन देवियां’ से मिली थी. यह भी पढ़ें: माधुरी दीक्षित के साथ आमिर खान ने की थी ऐसी हरकत, गुस्से में मारने के लिए दौड़ पड़ी थीं एक्ट्रेस (Aamir Khan did such an act with Madhuri Dixit, Actress Ran to Beat Him in Anger)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

जब सिमी ग्रेवाल हिंदी सिनेमा में लोकप्रिय हुईं तो उनकी नज़दीकियां  मंसूर अली खान पटौदी के साथ बढ़ने लगी थी. कहा जाता है कि दोनों एक-दूसरे से प्यार करते थे और शादी तक करने वाले थे, लेकिन फिर अचानक से सब कुछ बदल गया और दोनों का रिश्ता खत्म हो गया. इसके पीछे शर्मिला टैगोर को वजह माना जाता है. कहा जाता है कि शर्मिला टैगोर से एक मुलाकात ने सिमी ग्रेवाल और मंसूर अली खान पटौदी के रिश्ते में सब कुछ बदल कर रख दिया था.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

दरअसल, शर्मिला टैगोर से मिलने के बाद मंसूर अली खान पटौदी को एहसास हुआ कि वो सिमी के साथ अपने रिश्ते को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं, क्योंकि उनके दिल में तो कोई और ही है. रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन मंसूर अली खान पटौदी ने सिमी को कॉल किया और उनके घर मिलने के लिए पहुंचे. सिमी से मिलने के बाद उन्होंने कहा कि वो इस रिश्ते को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं, जब सिमी उन्हें छोड़ने के लिए लिफ्ट तक गईं तो उन्होंने देखा कि शर्मिला बाहर उनका इंतज़ार कर रही हैं. इसी दिन दोनों की लव स्टोरी खत्म हो गई.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बताया जाता है कि मंसूर अली खान पटौदी, सिमी ग्रेवाल का पहला प्यार नहीं थे, क्योंकि उनसे मिलने से पहले सिमी जामनगर के महाराज से प्यार करती थीं. महज 17 साल की उम्र में सिमी की मुलाकात उनसे इंग्लैंड में हुई थी और दोनों एक-दूसरे को डेट करने लगे थे. सिमी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो उनके साथ तीन साल तक रिश्ते में थीं और उन्होंने सिमी को ज़िंदगी के उन पहलुओं से रूबरू कराया था, जिनसे वो अंजान थीं. हालांकि तीन साल बाद दोनों का ब्रेकअप हो गया और ब्रेकअप के बाद सिमी की ज़िंदगी में मंसूर अली खान पटौदी आए.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

मंसूल अली खान पटौदी से ब्रेकअप के बाद सिमी बिल्कुल तन्हा हो गई थीं, लेकिन फिर उनकी मुलाकात दिल्ली के चुन्नामल घराने के रविमोहन से हुई और दोनों को प्यार हो गया. सिमी ने उनसे शादी भी कर ली, लेकिन शादी के 10 साल बाद दोनों का तलाक हो गया. अपनी शादी के टूटने को लेकर एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो अपने फिल्मी करियर को छोड़कर दिल्ली में नहीं रह सकती थीं और लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के कारण उनकी शादी चल नहीं सकी. यह भी पढ़ें: आखिर क्यों धूमधाम से होली खेलना पसंद नहीं करती हैं करीना कपूर खान, एक्ट्रेस ने बताई इसकी वजह (Why Does Kareena Kapoor Khan Not Like to Play Holi, Actress Revealed The Reason)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

गौरतलब है कि कई फिल्मों में बदौर अदाकारा नज़र आ चुकीं सिमी ग्रेवाल एक्टिंग के साथ-साथ डायरेक्शन में भी अपनी किस्मत आज़मा चुकी हैं. डायरेक्शन के अलावा सिमी ग्रेवाल फिल्ममेकर राज कपूर और प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर डॉक्यूमेंट्री बनाने को लेकर भी चर्चा में आ चुकी हैं.

×