गाय के घी के ऐसे फ़ायदे जो आप नहीं जानते (Benefits Of Ghee You May Not Have Known)

अगर आप यह सोच कर देसी (Ghee) घी से दूरी बनाए रखते हैं कि यह आपकी सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक (Harmful) होता है तो आप ग़लत सोचते हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी गाय के घी के कई फ़ायदे गिनाए गए हैं. माना जाता है कि गाय के घी के नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सही रहती है, साथ ही यह शरीर में कैंसरकारक सेल्स को भी बढ़ने नहीं देता. माइग्रेन के मरीज़ों के लिए गाय का शुद्ध देसी घी रामबाण औषधि माना जाता है. यही नहीं, धारणा के उलट गाय के घी का सेवन वज़न को कंट्रोल रखने में मदद करता है. जानिए गाय के घी के फ़ायदे (Benefits).

कोलेस्ट्रॉल कम करे: घी पर हुए शोध के अनुसार, शुद्ध गाय का घी खाने से रक्त और आंतों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल कम होता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि घी से बाइलरी लिपिड का स्राव बढ़ जाता है. देसी घी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित रखता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, तो अपने आहार में गाय का घी शामिल करें.

Benefits Of Ghee

फोटो क्रेडिटः https://www.instagram.com/p/Bt8bzunlkbY/

 

माइग्रेन से बचाए : माइग्रेन में आमतौर पर सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है और सिरदर्द के व़क्त मितली या उल्टी भी आ सकती है. इस समस्या से बचने के लिए गाय का घी आपकी मदद कर सकता है. दो बूंद गाय का देसी घी नाक में सुबह शाम डालने से माइग्रेन दर्द ठीक होता है. साथ ही गाय का घी नाक में डालने से एलर्जी ख़त्म होती है. नाक की खुश्की दूर होती है और दिमाग़ तरोताजा हो जाता है.

कैंसर से लड़े : देसी घी में सूक्ष्म जीवाणु, एंटी-कैंसर और एंटी-वायरल जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. गाय के घी में कैंसर से लड़ने की अचूक क्षमता होती है. इसके सेवन से स्तन तथा आंत के ख़तरनाक कैंसर से बचा जा सकता है. गाय का घी न स़िर्फ कैंसर को पैदा होने से रोकता है, बल्कि इस बीमारी के फैलने से भी आश्चर्यजनक ढंग से रोकता है.

ये भी पढ़ेंः 5 घरेलू नुस्ख़े देते हैं बच्चों को खांसी-ज़ुकाम से छुटकारा (5 Best Home Remedies For Treating Cough In Kids)

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए: देसी घी में विटामिन के2 पाया जाता है, जो ब्लड सेल में जमा कैल्शियम को हटाने का काम करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. देसी घी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे इन्फेक्शन से और बीमारियों से लड़ने की ताक़त मिलती है.

वेट मेंटेन रखे: देसी घी में सीएलए होता है जो मेटाबॉल्जिम को सही रखता है. इससे वज़न कंट्रोल में रहता है. सीएलए इंसुलिन की मात्रा को कम रखता है, जिससे वज़न बढ़ने और शुगर जैसी दिक्कतें होने का ख़तरा कम रहता है. इसके अलावा यह हाइड्रोजीनेशन से नहीं बनाया जाता है, इसलिए देसी घी खाने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट बनने का सवाल ही नहीं पैदा होता.

मेटाबॉल्जिम को सही रखे : देसी घी शरीर में जमा फैट को गला कर विटामिन में बदलने का काम करता है. इसमें चेन फैट एसिड कम मात्रा में होता है, जिससे खाना जल्दी डाइजेस्ट होता है और मेटाबॉल्जिम सही रहता है. इसके अलावा खाने में देसी घी मिलाकर खाने से खाना जल्दी डायजेस्ट होता है. यह मेटाबॉल्जिम प्रक्रिया को बढ़ाता है.

Benefits Of Ghee

दिल के लिए फ़ायदेमंद: गाय का घी दिल समेत कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है. दिल की नलियों में ब्लॉकेज होने पर गाय का घी एक ल्यूब्रिकेंट की तरह काम करता है. जिन लोगों को दिल की बीमारी है और चिकनाई खाने की मनाही है, उन्हें गाय का घी खाना चाहिए, इससे दिल मजबूत होता है.

स्किन बनाए बेहतर : गाय के घी में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर चेहरे की चमक बरक़रार रखते हैं. साथ ही यह त्वचा को मुलायम बनाता है और नमी प्रदान करता है. त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ इसका रुखापन भी कम करता है. चेहरे पर देसी घी की रोज़ाना हल्की मालिश रिंकल्स को अर्से तक दूर रखेगी.

नोटः अगर आप गाय का देसी घी का सेवन शुरू करने जा रहे हैं तो एक बार किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ज़रूर ले लें. इससे आपको अपनी समस्या के अनुसार सही मात्रा में घी खाने की गाइडेंस मिलेगी. ऐसा न करने पर समस्या बढ़ भी सकती है.

ये भी पढ़ेंः केले के 20 चमत्कारी फ़ायदे (20 Surprising Health Benefits Of Bananas)