2016 की 10 बेस्ट बॉलीवुड फिल्में (10 Best Bollywood films of 2016)

Best Bollywood Movies 2016
नए साल में रईस, क़ाबिल, रंगून और पद्मावती जैसी ढेर सारी बड़ी फिल्में रिलीज़ के लिए कतार में हैं, मगर पिछले साल यानी 2016 में किन फिल्मों ने बटोरीं सुर्ख़ियां और किसने बॉक्स ऑफिस पर किया धमाल? आइए, आपको बताते हैं 2016 की बेस्ट फिल्मों के बारे में.
वैसे तो बॉलीवुड में हर साल ही ढेर सारी फिल्में रिलीज़ होती रहती हैं, मगर 2016 कुछ सितारों के लिए ख़ास रहा. सोनम कपूर ने जहां नीरजा के रूप में अपने करियर का अब तक का बेस्ट रोल किया, वहीं रुस्तम में वर्दी पहने अक्षय कुमार ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वर्दीवाले रोल के लिए वही हैं राइट चॉइस. करीना कपूर के साथ पहली ही फिल्म की एंड का करनेवाले अर्जुन कपूर के हाउसहसबैंड वाले रोल को भी दर्शकों ने सराहा. सुल्तान बने सलमान ने भी अपनी पहलवानी से सबका दिल जीत लिया और इन सब पर भारी पड़ी पिंक में कोर्टरूम में गूंजती अमिताभ बच्चन की बुलंद आवाज़. साल के अंत में डियर ज़िंदगी के रूप में शाहरुख़ ख़ान ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज़ करा ही दी.

Best Bollywood Movies 2016

दंगल
साल के अंत में रिलीज़ हुई दंगल सब फिल्मों पर भारी रही. दंगल ने बॉक्स ऑफिस पर भी दंगल मचा दिया महावीर फोगाट के किरदार में आमिर ने अपनी शानदार एक्टिंग से जान डाल दी, वहीं गीता और बबीता के रोल में फातिमा सना शेख व सान्या मल्होत्रा भी गजब की लगीं. मां के रोल में सांक्षी तंवर भी बेहतरीन लगीं. ये फिल्म आमिर ख़ान के लिए नए साल का बेहतरीन तोहफा साबित हुई. नोटबंदी के बावजूद इस फिल्म की कमाई पर कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा

दंगल ने तोड़े रिकॉर्ड 
* सलमान खान की ‘सुल्तान’ ने जहां पहले सोमवार को 15.54 करोड़ रुपए कमाए, वहीं ‘दंगल’ ने पहले सोमवार को 25.4 करोड़ की कमाई की.
* पहले तीन दिनों में फिल्म ने 106.95 करोड़ रुपये का बिज़नेस कर किया.  जबकि पहले तीन दिन सलमान की फिल्म ‘सुल्तान’ का बिज़नेस करीब 105 करोड़ था.
*  ‘दंगल’ ने रिलीज के पहले रविवार को रिकॉर्ड सबसे अधिक 42.35 करोड़ रुपए की कमाई की.
* क्रिसमस के दिन सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म भी ‘दंगल’ बन गई है.

फेमस डायलॉग्स
* दिल छोटा मत कर, नेशनल लेवेल चैंपियन से हारा है तू.
* गोल्ड तो गोल्ड होता है, लड़की जीत कर लाए या फिर लड़का.
* हर वो चीज़ जो इनका पहलवानी से ध्यान हटावेगी मैं, उसे दूर कर दूंगा.
* मेडलिस्ट पेड़ पर नहीं उगते….उन्हें बनाना पड़ता है…प्यार से…मेहनत से और लगन से.
* मैं अपनी छोरियों को इतना काबिल बनाउंगा कि वो अपने छोरा चुनेंगी.
* अगर सिल्वर जीती तो लोग आज नहीं तो कल तन्ने भूल जावेंगे,  गोल्ड जीती तो मिसाल बन जावेगी, और मिसालें दी जाती हैं, भूली नहीं जातीं.

Best Bollywood Movies 2016
नीरजा
महज़ 23 साल की छोटी-सी उम्र में आतंकियों के चंगुल से 379 लोगों को बचानेवाली फ्लाइट अटेंडेंट बहादुर नीरजा भनोट की ज़िंदगी पर बनी इस फिल्म ने दर्शकों के दिलों को छू लिया. 1986 में हुए एक प्लेन हाइजेक में नीरजा भनोट ने अपनी जान पर खेलकर यात्रियों की जान बचाई थी. अभिनेत्री सोनम कपूर ने नीरजा के रोल में जान डाल दी. ये उनके करियर का अब तक का बेस्ट परफॉर्मेंस रहा. फिल्म में एक जगह सोनम कपूर राजेश खन्ना का फेमस डायलॉग बोलती हैं, ‘ज़िंदगी ब़ड़ी होनी चाहिए लंबी नहीं.’ नीरजा ने सचमुच इसी फलस़फे पर ज़िंदगी जी. हाल ही में फिल्म के निर्देशक राम माधवानी को इस फिल्म के लिए बेस्ट डायरेक्टर का स्टार स्क्रीन अवॉर्ड मिला. साथ ही फिल्म को बेस्ट स्क्रीनप्ले और शबाना आज़मी को इस फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला.

ख़ासियत
* सोनम कपूर की एक्टिंग पर उंगलियां उठानेवाले उनकी अदाकारी के मुरीद हो गए.
* फिल्म के सभी कलाकारों ने अपने क़िरदार को इस तरह जीया कि वो बिल्कुल रियल लगें.

फेमस डायलॉग्स
* आपने कल तीन समोसे खा लिए थे, इसलिए आपका ब्लड प्रेशर हाई है. मेरे प्लेन को ब्लेम मत करो.
* दो-दो बेटों की मां थी, फिर भी लड़की के लिए मन्नत मांगती रही.
* इसकी कुंडली में लिखा था कुल का दीपक बनेगी ये.

बॉक्स ऑफिस- साल के शुरुआत में आई इस ब्लॉकबस्टर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ज़बर्दस्त कमाई की. 20 करोड़ के बजटवाली इस फिल्म ने क़रीब 75 करोड़ की कमाई की.

Best Bollywood Movies 2016

सुल्तान
एक हरियाणवी अखड़ पहलवान की भूमिका में सलमान ख़ान ख़ूब जंचे. रेसलर बने सलमान और अनुष्का शर्मा की लव स्टोरी दर्शकों के दिलों को छू गई. साथ ही फिल्म के गाने भी काफ़ी समय तक लोगों की ज़ुबां पर चढ़े रहे. बेबी को बेस पसंद है और जग घूम्या काफ़ी पॉप्युलर रहे. फिल्म की कहानी भले ही नई नहीं थी, मगर सलमान और अनुष्का ने अपने अभिनय से दर्शकों को बांधे रखा. इस फिल्म में दोनों ने पहली बार साथ काम किया. हरियाणवी बोलने की कोशिश करते सलमान काफ़ी अच्छे लगे.

ख़ासियत
* इस फिल्म में जहां देश की मिट्टी के खेल पहलवानी की बात की गई, वहीं बेटी बचाओ मुहिम से जुड़ा मज़बूत संदेश भी दिया गया.
* गाने के साथ ही फिल्म के डायलॉग्स पर भी लोगों ने ख़ूब तालियां बजाईं.

फेमस डायलॉग्स
* ये जो गुरूर है, क्या कहते हैं अंग्रेजी में एरोगेंस ये एरोगेंस नहीं कॉन्फिडेंस है.
* अच्छे पहलवान की पहचान अखाड़े में नहीं, ज़िंदगी में होवे है.
* हमारे यहां डिवोर्स नहीं होते हैं, लड़ाई होती है, झगड़ा होता है, लुगाइयां पैदा ही लड़ने के लिए होती हैं, ये बॉर्न फाइटर्स होती हैं.
* मेरे अब्बा कहते हैं, किसान और पहलवान में एक ही चीज़ एक जैसी होवे, वो है मिट्टी.
* रानी लक्ष्मीबाई की याद दिला दी. बाहर से मॉडर्न, अंदर से देसी.

बॉक्स ऑफिस- क़रीब 90 करोड़ की लागतवाली इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 300.45 करोड़ की कमाई की. पहले हफ़्ते में ही फिल्म ने रिकॉर्ड 180.36 करोड़ की कमाई की थी.

Best Bollywood Movies 2016

रुस्तम
15 अगस्त के मौ़के पर रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की ये फिल्म रियल स्टोरी पर आधारित थी, जिसमें एक नेवी ऑफिसर अपनी पत्नी के प्रेमी की हत्या कर देता है. फिल्म में अक्षय के साथ इलियाना डिक्रूज़ की केमेस्ट्री काफ़ी अच्छी रही. इसके गाने भी दर्शकों को पसंद आए. नेवी ऑफिसर के क़िरदार में अक्षय का कोई जवाब नहीं, उन्हें देखकर लगता है कि ऐसे रोल के लिए उनसे बेहतर कोई हो ही नहीं सकता. पारसी लड़की के रोल में इलियाना भी काफ़ी ख़ूबसूरत लगीं.

ख़ासियत
* फिल्म का अधिकांश हिस्सा कोर्टरूम ड्रामा है, फिर भी वो दर्शकों को बांधे रखने में कामयाब रही.
* अक्षय की डायलॉग डिलीवरी कमाल की थी.
* आउटफिट्स से लेकर बाकी चीज़ों और लोकेशन तक में पुरानी मुंबई और पारसी कम्यूनिटी की झलक ने फिल्म को रियलिस्टिक बना दिया.

फेमस डायलॉग्स
* मेरी यूनीफॉर्म मेरी आदत है, जैसे कि सांस लेना, देश की रक्षा करना.
* ट्रस्ट मी डार्लिंग यू कैन नॉट.
* आई ब्लीड नॉट गिल्टी.
* मतलब बाज़ी जीतने से है, फिर चाहे प्यादा कुर्बान हो या रानी.

बॉक्स ऑफिस- पहले हफ़्ते में फिल्म ने 68.23 करोड़ रुपए की कमाई की. फिल्म का बजट 65 करोड़ था और इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 214.5 करोड़ रहा.

Best Bollywood Movies 2016

एयरलिफ्ट
रुस्तम की तरह ही बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की ये फिल्म भी सच्ची घटना पर आधारित थी. 1990 में इराक और कुवैत के बीच अचानक युद्ध छिड़ने के बाद कुवैत से 1 लाख 70 हज़ार भारतीयों को घर वापस भेजा जाता है, जिसमें एक बिज़नेसमैन की अहम् भूमिका होती है. अक्षय कुमार ने फिल्म में बिज़नेसमैन रंजीत कटियाल की दमदार भूमिका निभाई. उनकी पत्नी के रोल में निरमत कौर का अभिनय भी दर्शकों को पसंद आया.

ख़ासियत
* फिल्म लोगों को युद्ध के भयावह दौर से परिचित कराती है.
* युद्ध के माहौल में अनजान देश में लोगों की मुश्किलों, दर्द व डर को दिखाने में फिल्म कामयाब रही.

फेमस डायलॉग्स
* हमारी कोई औकात नहीं है. अगर हमारी कोई पहचान है, तो स़िर्फ एक कि हम आम कुवैती नहीं, हिंदुस्तानी हैं. साथ हैं तो कुछ हैं, वरना नथिंग.
* वैसे भी बच्चे हैं, आपकी गाड़ी की चाभी नहीं कि निकाला और बंद हो जाए.
* आजकल न तुम मुझे समझ पा रही हो, न मैं तुम्हें. हालात ग़लत हैं, हम नहीं.
* आदमी की फितरत ही ऐसी है. जब चोट लगती है, तो पहले ङ्गमांफ-ङ्घमांफ ही चिल्लाता है.

बॉक्स ऑफिस- इस सुपरहिट फिल्म का बजट 40 करोड़ का था और इसने बॉक्स ऑफिस पर 123.43 करोड़ की कमाई की.

Best Bollywood Movies 2016

एम. एस. धोनी द अनटोल्ड स्टोरी
2016 में जिन फिल्मों की सबसे ज़्यादा चर्चा रही, उसमें इंडियन क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की ज़िंदगी पर बनी ये फिल्म भी शामिल है. धोनी की भूमिका में सुशांत सिंह राजपूत ने दर्शकों का दिल जीत लिया. सुशांत ने धोनी जैसा लुक पाने और क़िरदार को रियलिस्टिक दिखाने के लिए ख़ूब मेहनत की. फिल्म थोड़ी लंबी थी, फिर भी दर्शकों को बांधे रखने में कामयाब रही. इसके ज़रिए लोगों को क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की मैदान से अलग पर्सनल ज़िंदगी के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला.

ख़ासियत
* फिल्म के ज़रिए ही पता चला कि धोनी की लाइफ में साक्षी के अलावा भी कोई लड़की थी.
* धोनी की कामयाबी के पीछे का संघर्ष, जिसे देखकर हर किसी को प्रेरणा मिलेगी.
* धोनी का पहला प्यार फुटबॉल था न कि क्रिकेट. अपने स्कूल टीचर के कहने पर उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू
किया था.

फेमस डायलॉग्स
* लाइफ में सब बॉल एक समान थोड़ी न मिलेगा, मेरिट पर खेलना है और टिके रहना है, स्कोरबोर्ड अपने आप बढ़ेगा.
* एक कैप्टन तभी अच्छा हो सकता है जब उसकी टीम अच्छी होगी.
* धोनी कोई तेंदुलकर है? नहीं पाजी धोनी धोनी है! एक बार उस लड़के को मौक़ा मिल गया ना… तो बहुत आगे तक जाएगा.

बॉक्स ऑफिस- महेंद्र सिंह धोनी यानी माही के रूप में दर्शकों ने सुशांत सिंह राजपूत को बहुत पसंद किया और फिल्म ने क़रीब 127 करोड़ की कमाई की.

Best Bollywood Movies 2016

पिंक
2016 की ये सबसे चर्चित फिल्मों में से एक रही. अमिताभ बच्चन के अलावा इसमें कोई बड़ा स्टार नहीं था, बावजूद इसके फिल्म न स़िर्फ दर्शकों को पसंद आई, बल्कि इसने समाज में पढ़ी-लिखी, इंडिपेंडेंट लड़कियों के प्रति लोगों की नकारात्मक सोच पर भी सवालिया निशान लगाया. रिलीज़ से पहले किसी को अंदाज़ा भी नहीं था कि छोटे बजटवाली ये फिल्म इतनी सक्सेसफुल होगी. इस फिल्म के लिए हाल ही में अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्टार स्क्रीन अवॉर्ड मिला. इसके अलावा पिंक ने बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायलॉग्स और बेस्ट एडिटिंग का अवॉर्ड भी अपने नाम किया.

ख़ासियत
* फिल्म का सब्जेक्ट ऐसा था, जिससे हर आम लड़की ख़ुद को कनेक्टेड पाती है. लड़कियों के अकेले रहने, देर रात तक काम करने और दोस्तों के साथ  एंजॉयमेंट को उसके कैरेक्टर से जोड़नेवाले लोगों के लिए फिल्म उनके मुंह पर तमाचा है.
* पूरी फिल्म ही कोर्टरूम ड्रामा है, मगर बोरिंग लगने की बजाय ये बेहद दिलचस्प लगती है, इसकी सबसे बड़ी वजह है फिल्म के दमदार डायलॉग्स.

फेमस डायलॉग्स
* हमारे यहां घड़ी की सुई कैरेक्टर डिसाइड करती है.
* दीज़ बॉयज मस्ट रियलाइज़… ङ्गनोफ का मतलब ङ्गनोफ होता है. उसे बोलनेवाली लड़की कोई परिचित हो, फ्रेंड हो, गर्लफ्रेंड हो, कोई सेक्स वर्कर  हो या आपकी अपनी बीवी ही क्यों ना हो. ङ्गनोफ मीन्स ङ्गनोफ.. एंड समवन सेज़ ङ्गनोफ यू स्टॉप.
* जब लड़कियां पार्टी में जाती हैं और ड्रिंक करती हैं, तो वो पुश्तैनी हक़ बन जाती हैं आपका.
* ङ्गनोफ स़िर्फ एक शब्द नहीं… अपने आप में पूरा वाक्य है. इसे किसी तर्क, स्पष्टीकरण, एक्सप्लेनेशन या व्याख्या की ज़रूरत नहीं होती.
* रॉक शो में हैं, तो हिंट है और लाइब्रेरी या मंदिर में हैं, तो हिंट नहीं है ? वेन्यू डिसाइड करता है कैरेक्टर.

बॉक्स ऑफिस- मात्र 26 करोड़ के बजटवाली इस फिल्म ने दर्शकों का दिल जीतने के साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी फतह हासिल की. फिल्म ने 63.21 करोड़ की कमाई की.

 

Best Bollywood Movies 2016

ये भी रहीं सुर्ख़ियों में

* करीना कपूर और अर्जुन कपूर स्टारर फिल्म की एंड का डिफरेंट स्टोरीलाइन की वजह से चर्चा में रही. इस फिल्म में हाउस हसबैंड बने अर्जुन कपूर  और एंबिशियस करियर वुमन के रोल में करीना कपूर ने दर्शकों का दिल जीत लिया. दोनों की ये साथ में पहली फिल्म थी. फिल्म का गाना हाई हील  ते नचे सुपरहिट रहा. बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म का प्रदर्शन अच्छा था.

* लंबे अंतराल के बाद बड़े परदे पर ऐश्‍वर्या राय का सुपर ग्लैमरस लुक दिखा फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में. करण जौहर की ये फिल्म पाकिस्तानी  कलाकार फवाद ख़ान की वजह से रिलीज़ से पहले ही काफ़ी सुर्ख़ियां बटोर चुकी थी. एक व़क्त तो ऐसा लग रहा था कि शायद फिल्म रिलीज़ ही नहीं हो  पाएगी और इसकी कमाई पर असर होगा, मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ. फिल्म हिट रही और फिल्म का ब्रेकअप सॉन्ग दिल पे पत्थर रखके मुंह पे  मेकअप कर लिया यंगस्टर्स के बीच बहुत पॉप्युलर हुआ.

* मार्च महीने में रिलीज़ हुई फिल्म कपूर एंड संस ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिज़नेस किया. पारिवारिक माहौल के आसपास घूमती ये फिल्म  ड्रामा और कॉमेडी का मिश्रण थी.

– कंचन सिंह