बॉलीवुड की एवरग्रीन रियल लव स्टोरीज़ जो नहीं हो सकी पूरी (Bollywood evergreen Love Stories With Sad Endings)

Bollywood Love Stories
सिल्वर स्क्रीन पर बाहों में बाहें डाले प्यार के गीत गुनगुनाने वाले कई बॉलीवुड सितारे अपने रील लाइफ़ प्यार को रियल लाइफ़ में नहीं पा सके. फिल्मों में भले ही उनकी लव स्टोरी की हैप्पी एंडिंग हुई हो लेकिन असल ज़िंदगी में उनकी प्रेम कहानी पूरी न हो सकी. कभी परिवार का विरोध तो कभी समाज के डर ने इन सितारों के प्यार के फसाने को अफसाना बना दिया. प्यार की कुछ ऐसी ही अधूरी दास्तान पर आइए, एक नज़र डालते हैं.

Bollywood Love Stories
अमिताभ-रेखा
बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और एवरग्रीन रेखा की प्रेम कहानी किसी से छिपी नहीं है. अपने ज़माने के सुपरस्टार रहे दोनों सितारों ने एक साथ कई हिट फिल्में दी. 80 के दशक में अमिताभ-रेखा की जोड़ी बॉलीवुड की सुपरहिट जोड़ी बन गई. ऑनस्क्रीन शुरु हुआ दोनों का ये प्यार ऑफस्क्रीन भी इस कदर परवान चढ़ने लगा कि अमिताभ की शादीशुदा ज़िंदगी ही ख़तरे में पड़ गई. बॉलीवुड में अमिताभ और रेखा के रोमांस की ख़बरें हर किसी की ज़ुबां पर थी, लेकिन उनके प्यार का ये सफ़र ज़्यादा लंबा न चल सका. मुकद्दर का सिकंदर, खून-पसीना, मिस्टर नटवर लाल और सुहाग जैसी हिट फिल्में देनेवाली इस जोड़ी के साथ काम करने का सिलसिला फिल्म सिलसिला के बाद थम गया. शायद परिवार और समाज की परवाह ने दोनों को रील के साथ ही रियल लाइफ में भी जुदा कर दिया.

 

Bollywood Love Stories
दिलीप कुमार-मधुबाला
ट्रैजेडी किंग दिलीप कुमार और बॉलीवुड की सबसे हसीन अदाकारा मधुबाला की प्रेम कहानी का भी ट्रैजिक एंड हुआ. 1951 में आई फिल्म तराना की शूटिंग के दौरान ही दोनों सुपरस्टार्स एक-दूसरे की तरफ आकर्षित हुए. कहा जाता है कि दोनों के बीच प्यार इतना गहरा था कि दोनों शादी के बंधन में बंधना चाहते थे, लेकिन मधुबाला के पिता की दखलअंदाज़ी ने दोनों प्रेमी युगल को अलग कर दिया. आख़िरी बार दोनों सुपरहिट फिल्म  मुगल-ए-आज़म में साथ दिखे, लेकिन तब तक उनके प्यार की मिठास कम हो चुकी थी. सलीम-अनारकली के प्यार को परदे पर जीवंत बनाने वाले इन सितारों की ख़ुद की प्रेम कहानी दम तोड़ चुकी थी.

 

Bollywood Love Stories
देवानंद-सुरैया
सदाबहार अभिनेता देवानंद और सुरिली आवाज़ की मल्लिका सुरैया की जोड़ी ऑनस्क्रीन भले ही हिट न हुई हो, लेकिन फिल्म दो सितारे की शूटिंग के दौरान देवानंद साहब सुरैया की ख़ूबसूरती पर इस कदर फ़िदा हुए कि उन्हें दिल ही दे बैठे. दोनों कलाकारों को क़रीब से जानने वालों का कहना है कि देवानंद ने सुरैया के लिए सगाई की अंगूठी भी बनवाई थी, लेकिन सुरैया के घरवालों को ये रिश्ता कतई मज़ूर नहीं था. आख़िरकार सुरैया के कट्टरवादी परिवारवालों की ज़िद्द की वजह से ये ख़ूबसूरत प्रेम कहानी भी अपनी मंज़िल न पा सकी.

 

Bollywood Love Stories
गुरुदत्त-वहीदा रहमान
1957 में आई फिल्म प्यासा से ही ऑनस्क्रीन कपल गुरुदत्त और वहीदा रहमान की ऑफस्क्रीन लव स्टोरी भी शुरु हो गई, लेकिन फिल्म के क्लाइमेक्स की तरह ही उनकी लव स्टोरी का अंत भी दुखद रहा. दोनों ने चौदहवीं का चांद, कागज़ के फूल, साहिब बीवी और गुलाम जैसी हिट फिल्म में साथ काम किया लेकिन उनकी लव स्टोरी रील लाइफ़ तक ही सीमित रह गई. वहीदा रहमान से रिश्तों के कारण गुरुदत्त की शादीशुदा ज़िंदगी में दरार पड़ गई लेकिन वो वहीदा का प्यार न पा सकें. गुरुदत्त वहीदा रहमान से बेइंतहा मोहब्बत करते थे, कहा तो ये भी जाता है कि प्यार में नाक़ाम होने के ग़म में ही उन्होंने आत्महत्या कर ली.

Bollywood Love Stories
राजकपूर-नर्गिस
फिल्म श्री 420 में राजकपूर और नर्गिस पर फिल्म गया गाना प्यार हुआ इकरार हुआ आज भी लोगों के ज़ेहन में ताज़ा है. बरसात में छतरी के नीचे खड़े दोनों की ये रोमांटिक जोड़ी दर्शकों को इतनी पसंद आई कि वो इनके रियल लाइफ कपल बनने की दुआ करने लगे, लेकिन सिल्वर स्क्रीन पर शुरू हुई ये प्रेम कहानी असल ज़िंदगी में कभी पूरी नहीं हो पाई. आग, बरसात, आवारा, अंदाज़ और जान-पहचान जैसी हिट फिल्मों की इस जोड़ी के रोमांस की चर्चाएं पूरी इंडस्ट्री में थी लेकिन फिल्म मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान सेट पर लगी आग ने दोनों की प्रेम कहानी का अंत कर दिया. दरअसल, जब सुनील दत्त ने नर्गिस को सेट पर लगी आग की लपटों से बचाया तो वो अपना पुराना प्यार भूलकर सुनील दत्त को दिल दे बैठीं और आखिरकार उन्हें अपना हमसफर बना लिया.
Bollywood Love Stories
सनी देओल- डिंपल कपाड़िया
सनी देओल और डिंपल कपाडिया के प्यार की चर्चाएं भले ही कभी मीडिया की सुर्ख़ियों में नहीं रही और न ही दोनों ने कभी खुलकर अपने प्यार का इज़हार किया, बावजूद इसके फिल्म इंडस्ट्री के लोगों को उनके प्यार की भनक थी. सूत्रों के मुताबिक़ राजेश खन्ना से अलग होने के बाद डिंपल सनी देओल के बेहद क़रीब आ गई थीं. उस दौरान फिल्म अर्जुन की शूटिंग के दौरान दोनों काफ़ी व़क़्त साथ बिताते थे, लेकिन दोनों ने अपने प्यार को जगज़ाहिर नहीं होने दिया. सनी देओल ने जहां परिवार के प्रति अपनी ज़िम्मेदारियां निभाईं, वहीं डिंपल ने एक मां का फर्ज़ बखूबी निभाया.

 

Bollywood Love Stories

शाहिद-करीना कपूर
शाहिद और करीना की लव स्टोरी की शुरुआत हुई फिल्म फिदा से. एक व़क़्त था जब उनका नाम बॉलीवुड के हॉट कपल्स में शुमार होता था और उनके अफेयर की चर्चाओं को मोबाइल में कैद एक किसिंग विडियो ने और हवा दी, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री की इस हॉट जोड़ी का रिश्ता ज़्यादा दिनों तक बरकरार नहीं रह सका. फिल्म फिदा से शुरु हुई ये प्रेम कहानी फिल्म  जब वी मेट के साथ ख़त्म हो गई. शाहिद से अलग होने का बाद बेबो ने छोटे नवाब सैफ़ अली ख़ान का हाथ थाम लिया. फिलहाल बेबो जहां एक बेटे की मां बन चुकी हैं, वहीं शाहिद कपूर एक बेटी के पिता बन चुके हैं.
Bollywood Love Stories
सलमान-ऐश्‍वर्या
संजय लीला भंसाली की सुपरहिट फिल्म हम दिल दे चुके सनम की शूटिंग के दौरान ही सलमान पूर्व विश्‍व सुंदरी को अपना दिल दे बैठे. सलमान और ऐश्‍वर्या का रिश्ता उन दिनों मीडिया की सुर्ख़ियों में रहता था, लेकिन ऐश्‍वर्या के प्रति सलमान के बदलेे व्यवहार की वजह से दोनों का रिश्ता 2 साल बाद टूट गया. दरअसल, ऐश के प्यार में दीवाने सलमान कभी उनके घर तो कभी सेट पर जाकर हंगामा शुरू कर देते थे, इससे आजीज़ आकर ऐश्‍वर्या ने ये रिश्ता ही तोड़ दिया. इसके बाद उनका नाम विवेक ओबरॉय के साथ जोड़ा गया, लेकिन ऐश ने जूनियर बच्चन (अभिषेक बच्चन) का हाथ थामकर सभी अटकलों पर विराम लगा दिया.

रील लाइफ़ जोड़ी जो बनी रियल

देवानंद-कल्पना कार्तिक

अमिताभ-जया भादुड़ी

शम्मी कपूर-गीता बाली

रणधीर कपूर-बबीता

ऋषि कपूर-नीतू सिंह

अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना

अजय देवगन-काजोल

 

– कंचन सिंह