बॉलीवुड- प्रमोशन के लिए कुछ भी करेगा… (Bollywood Film promotion- Everything is fair)

FotorCreated featured
शाहरुख़ ख़ान की फिल्म रईस काफ़ी समय से सुर्ख़ियों में हैं, पहले फिल्म की पाकिस्तानी हीरोइन माहीरा ख़ान की वजह से, तो अब पब्लिसिटी के लिए ट्रेन के इस्तेमाल के कारण. शाहरुख़ ने अपनी फिल्म को प्रमोट करने के लिए मुंबई से दिल्ली तक का सफ़र ट्रेन में किया और वो भी फिल्म रिलीज़ होने के बस एक दिन पहले. वैसे उनका ये प्रमोशन थोड़ा हिंसक भी हो गया, जब वड़ोदरा स्टेशन पर जुटी भीड़ को क़ाबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा. वैसे फिल्म प्रमोशन के लिए कुछ अलग तरीक़ा अख़्तियार करनेवाले शाहरुख़ अकेले नहीं हैं, पिछले कुछ सालों से प्रमोशन के नए-नए तरी़के इजाद किए जा रहे हैं, जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचा जा सके और फिल्ममेकिंग के साथ ही अब प्रमोशन पर भी ख़ूब ख़र्च हो रहा है. आइए, आपको बताते हैं शाहरुख़ से पहले और किन सितारों ने प्रमोशन के लिए लिया पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा?

 

FotorCreated

शाहरुख़ का स्पेशल ट्रेन कनेक्शन

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ ख़ान का इंडियन रेलवे से बहुत पुराना रिश्ता है. छैया-छैया गाने में ट्रेन की छत पर थिरकने से लेकर, फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में ट्रेन की गेट पर खड़े होकर सिमरन का हाथ थामने की कोशिश करते राज (शाहरुख़) ने सबका दिल जीत लिया था. फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में दीपिका पादुकोण से उनकी मुलाक़ात भी ट्रेन में ही बहुत फनी तरी़के से हुई. शाहरुख़ की ये सभी फिल्में हिट रहीं, शायद यही वजह है कि उन्होंने अपनी नई फिल्म के प्रमोशन के लिए ट्रेन को चुना. हो सकता है रेलवे उनके लिए लकी हो. वैसे भी ट्रेन आम जनता से कनेक्ट होने का सबसे आसान ज़रिया है.

kala-chashma_640x480_41472643568

कटरीना कैफ-सिद्धार्थ मल्होत्रा

पिछले साल रिलीज़ फिल्म बार-बार देखो भले ही दर्शकों को बार-बार थिएटर तक लाने में नाकाम रही हो, मगर इसके प्रमोशन के लिए कटरीना और सिद्धार्थ ने ख़ूब मेहनत की थी. इसके प्रमोशन के लिए दोनों ने कोलकाता में ट्राम में ट्रैवल किया. इतना ही नहीं फिल्म के गाने काला चश्मा पर दोनों ने डांस किया और सह यात्रियों ने भी उनके साथ इस गाने पर ख़ूब ठुमके लगाएं. इससे पहले उन्होंने जयपुर के मेट्रो स्टेशन पर भी लोगों के साथ ठुमके लगाए.

deepika-ranbir-imtiaz-759

दीपिका पादुकोण-रणबीर कपूर

इम्तियाज़ अली की फिल्मों में भी ट्रेनों का ख़ास रोल होता है, फिर चाहे वो फिल्म जब वी मेट हो, लव आज कल या फिर तमाशा. 2015 में आई फिल्म तमाशा के प्रमोशन के लिए फिल्म की स्टार कास्ट रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण और निर्देशक इम्तियाज़ अली ने एक साथ मुंबई से दिल्ली तक का सफ़र ट्रेन से तय किया. ये बात और है कि अलग तरह से प्रमोशन के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई.

varun-dhawan-alia-bhatia-selfie_1408974521

आलिया भट्ट-वरुण धवन

प्रमोशन के मामले में बॉलीवुड की यंग जनरेशन भी किसी से कम नहीं है. क्यूट आलिया भट्ट और वरुण धवन अपनी फिल्म हम्पटी शर्मा की दुल्हनिया को प्रमोट करने के लिए मुंबई मेट्रो पहुंच गए. तब मेट्रो नई-नई लॉन्च ही हुई थी. आलिया और वरुण ने मेट्रो की सवारी के साथ ही लोगों को एंटरनेट करने के लिए फिल्म के गाने भी गाए. इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट भी अच्छा रहा था.

8ojzhud0xsxzexx8.D.0.Vidya-Balan-travelling-in-a-BEST-bus-in-Mumbai-in-pregnant-character-get-up-to-promote-her-film-KAHAANI--1-

विद्या बालन

फिल्म कहानी 2 की दुर्गा रानी सिंह यानी विद्या बालन भी प्रमोशन के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने से नहीं हिचकतीं. फिल्म कहानी में प्रेग्नेंट वुमन के गेटअप में मुंबई की बस में ट्रैवल करके और रेलवे स्टेशन पर खड़े होकर उन्होंने फिल्म को प्रमोट किया. अपनी फिल्म बॉबी जासूस के प्रमोशन के दौरान भी विद्या टैक्सी से माहिम दरगाह गईं. फिल्म कहानी 2 के लिए उन्होंने ऑटोरिक्शा की भी सवारी की.

mgpr0Ugcabhsi

प्रियंका चोपड़ा-शाहिद कपूर

2012 में आई फिल्म तेरी-मेरी कहानी के प्रमोशन के लिए भी ट्रेन का इस्तेमाल किया गया था. फिल्म के डायरेक्टर कुणाल कोहली समेत स्टार कास्ट शाहिद कपूर और प्रियंका चोपड़ा ने मुंबई की लोकल ट्रेन की यात्रा की. उस व़क्त ख़बर थी कि कुणाल कोहली ने 5 लाख में पूरी ट्रेन बुक की है. हालांकि इतनी मशक्कत और ख़र्च के बाद भी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर फ़ायदा नहीं हुआ.

– कंचन सिंह