एनिमेशन में बनाएं करियर

aims3dmegaplus_325

क्रिएटीविटी में विश्वास और बहुत कुछ कर गुज़रने की चाह है, तो आप एनिमेशन की दुनिया में करियर बना सकते हैं. देश-विदेश में आज तेज़ी से एनिमेशन का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है. एड, फिल्म, कार्टून, सीरियल आदि में आप क़िस्मत आज़मा सकते हैं और अपने हुनर का प्रदर्शन कर सकते हैं. इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कैसे करें शुरुआत? आइए, जानते हैं.

शैक्षणिक योग्यता
एनिमेशन में करियर बनाने के लिए प्रबल इच्छाशक्ति के साथ 12वीं पास होना या फिर उसके समकक्ष की पढ़ाई ज़रूरी है. इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आप आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं.

क्या हैं कोर्सेस?
इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक ग्रैज्युएट, पोस्ट ग्रैज्युएट, डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. इतना ही नहीं, आजकल कई तरह के प्रोफेशनल कोर्स भी उपलब्ध हैं. कई कंपनियां अपने यहां जॉब के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग भी कराती हैं.

क्या है ज़रूरी?
एक अच्छा एनिमेटर बनने के लिए हार्ड वर्क, विज़ुअलाइज़िंग एबिलिटी, इमैजिनेशन, क्रिएटीविटी, लॉजिकल अंडरस्टैंडिंग के साथ डेडलाइन के भीतर काम करने की आदत होनी चाहिए.

कौन कर सकता है?
हमेशा कुछ नया सोचना और रचनात्मक करने का माद्दा रखते हैं, तो एनिमेशन आपके लिए बेहतरीन क्षेत्र है.

प्रमुख संस्थान
– अरीना मल्टीमीडिया, दिल्ली.

– अरीना मल्टीमीडिया, मुंबई.

– अरीना मल्टीमीडिया, बैंग्लोर.

– अरीना मल्टीमीडिया, नोएडा.

– ग्लोबल स्कूल ऑफ एनिमेशन, नई दिल्ली.

– ग्लोबल स्कूल ऑफ एनिमेशन, चेन्नई.

– माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक, मुंबई.

– माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक, दिल्ली.

– माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक, पुणे.

– माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक, नागपुर.

– टेक्नो प्वाइंट मल्टीमीडिया, मुंबई.

– टेक्नो प्वाइंट मल्टीमीडिया, बैंग्लोर.

व्यक्तिगत विशेषता
एनिमेशन में करियर बनाने के लिए किसी विशेष चीज़ की ज़रूरत नहीं होती. हां, रचनात्मक होना ज़रूरी है. इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक लोगों को जल्दी शुरुआत कर देनी चाहिए. स्केच बनाना, ड्रॉइंग और कम्प्यूटर में बहुत ज़्यादा रुचि रखने वालों के लिए ये क्षेत्र उपयोगी होता है.

रोज़गार के अवसर
आप में हुनर है, तो फिर आसमान भी कम पड़ जाएगा. जी हां, एनिमेशन इंडस्ट्री कुछ ऐसी ही है. यहां अगर आप में कौशल है तो दुनिया में कहीं भी आप अपने मन मुताबिक़ नौकरी कर सकते हैं. भारतीय एनिमेटर्स को ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और हॉलीवुड के एनिमेशन स्टूडियो में हाथों हाथ लिया जाता है.

सैलरी
एनिमेशन के क्षेत्र में शुरुआत में 7500 से 10 हज़ार तक की सैलरी मिलती है, लेकिन महज़ दो साल के अनुभव के बाद आप 20 हज़ार से 75 हज़ार प्रतिमाह तक कमा सकते हैं. साथ ही फ्रीलांस के तौर पर भी इस क्षेत्र में आप बहुत पैसा कमा सकते हैं.

एनिमेशन की दुनिया में करने के लिए बहुत कुछ है. आप अपने हुनर से देश और विदेश दोनों जगह काम कर सकते हैं. इतना ही नहीं, करियर के तौर पर इसे चुनने पर आपको आर्थिक रूप से बहुत फ़ायदा मिल सकता है, लेकिन पैसे और नाम के साथ ही घंटों लगातार काम करना तनावपूर्ण होता है. कई बार इसका सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है. अतः इस क्षेत्र में आने से पहले इन सब चीज़ों पर भी ग़ौर कर लें.

[amazon_link asins=’160346221X,1631409565,1631591185,159582748X’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’aedf9890-b8b5-11e7-8e46-3dd7515acb38′]