कोरोना अलर्ट: करें अपना इम्...

कोरोना अलर्ट: करें अपना इम्युनिटी टेस्ट, पहचानें इन 11 लक्षणों को और बढ़ाएं इम्युनिटी का डोज़ (Covid Alert:Take This Immunity Test, Know These11 Signs And boost your Immunity)

कोरोना पीरियड में सबसे ज़्यादा जिस चीज़ की बात की जा रही है, वो है इम्युनिटी. बार बार इस बात पर ज़ोर दिया जा रहा है कि अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएं, ताकि हम बीमारी और संक्रमण से लड़ सकें. कोरोना के आने के बाद से लोग भी अपनी इम्युनिटी को लेकर काफी अलर्ट हो गए हैं. पर इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उपाय करने से पहले ये जानना ज़रूरी है कि क्या वाकई आपकी इम्युनिटी कमज़ोर है. इसके लिए करें ये इम्युनिटी टेस्ट और और जानें कि कहीं आपकी इम्युनिटी भी कमज़ोर तो नहीं.


पहचानें कमज़ोर इम्युनिटी के लक्षण

Immunity Test


– अगर आप ज्यादातर बीमार रहते हैं या बार-बार बीमार पड़ते हैं.

– आपको लगातार कमजोरी रहती है तो समझ जाइए कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है.

– कई लोगों को मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम और बुखार की समस्या हो जाती है, यह भी आपकी कमजोर इम्यूनिटी की ओर इशारा करती है.

– हर वक्त थकान महसूस होना कमजोर इम्यूनिटी का सबसे बड़ा लक्षण है. बहुत अधिक काम करने पर थकान महसूस होना नार्मल बात है, लेकिन बिना कुछ किए ही हर वक्त थकान महसूस करना इस बात का संकेत है कि आपका इम्यून सिस्टम सही तरीके से काम नहीं कर रहा है. 

– अगर आपको शरीर में दर्द बना रहता है, तो यह दर्शाता है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है.

– इसके अलावा आपको सुबह उठकर भी फ्रेश महसूस नहीं होता और पूरे दिन एनर्जी लेवल कम रहता है तो ये भी कमजोर इम्यूनिटी की ओर इशारा करता है.

– अगर आपके शरीर में कहीं घाव है और उसे भरने में ज़्यादा समय लग रहा है तो समझ जाइए कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है. दरअसल, जिन लोगों की इम्युनिटी अच्छी होती है, उनका घाव जल्दी सूख जाता है.

– अगर किसी व्यक्ति को अक्सर जॉइंट पेन की शिकायत रहती है, तो यह भी कमजोर इम्यूनिटी का एक अहम संकेत माना जाता है. 

– साल में 2 से 3 बार सर्दी-जुकाम होना सामान्य सी बात है. बच्चों को इससे ज़्यादा बार सर्दी हो सकती है. लेकिन अगर किसी व्यक्ति को हर वक्त सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या रहती हो तो यह भी कमज़ोर इम्युनिटी का एक लक्षण है. 

– अक्सर ही पेट संबंधी प्रॉबलम्स जैसे कब्ज, गैस, पेट दर्द और पेट फूलने जैसी समस्याएं भी कमजोर इम्यून सिस्टम का संकेत हो सकती हैं.

– इसके अलावा हमेशा चिड़चिड़ापन महसूस होना, किसी चीज़ में ध्यान न लगा पाना, आंखों के नीचे कालापन होना भी कमजोर इम्यूनिटी का लक्षण हो सकते हैं.

ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

Immunity Test


– हफ्ते में 3 दिन टमाटर का जूस पीने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है.
– लहसुन भी हमारी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है.
– ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, इसे नियमित पीने से भी इम्युनिटी बूस्ट होती है.
– तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करें.
– एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री गुणों से भरपूर हल्दी भी इम्युनिटी बढ़ाती है. गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पीना बहुत ही फायदेमंद होता है.
– अदरक, दालचीनी को अपने डायट में शामिल करें.
– पर्याप्त मात्रा में नींद लें.
– लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं. एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करें.

boost Immunity


– हाइजीन का ख्याल रखें.
– स्ट्रेस फ्री रहने की कोशिश करें.
– हेल्दी और बैलेंस डायट लें.
– खूब पानी पीएं.
– जंक फूड खाने से बचें.
– धूम्रपान और अल्कोहल से बचें.