डेंटल केयरः बच्चों को कैसे रखें ...

डेंटल केयरः बच्चों को कैसे रखें कैविटी से दूर (Dental Care: 5 Ways To Prevent Cavities In Children)

चॉकलेट, आइसक्रीम, बिस्किट आदि से बच्चों को दूर रखना बहुत मुश्किल है. हर पल उनपर नज़र रखना आपके लिए आसान नहीं. दिनभर बच्चे कुछ न कुछ खाते रहते हैं और ऐसे में बच्चों को कैविटी की समस्या हो सकती है. कैसे रखें अपने लिटिल मास्टर के दांतों (Dental Care) को स्वस्थ, चमकदार और मज़बूत? आइए जानते हैं.

ब्रश करने की आदत

Dental Care


बच्चों को कैविटी की प्रॉब्लम से दूर रखने के लिए सबसे ज़रूरी है कि उनमें ब्रश करने की आदत डालें. सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले लगभग दो मिनट तक ब्रश करने की आदत आपके लाड़ले/लाड़ली को इस समस्या से दूर रखेगी.

फूड शेयर न करें

Dental Care


कई बार चाहते हुए या न चाहते हुए बच्चे के ज़िद्द करने पर आपको अपनी प्लेट में उसे खाना खिलाना पड़ता है. ऐसे में ये मुमक़िन है कि आपके दांतों के बैक्टिरिया बच्चे तक पहुंच जाएं. अतः बच्चों को अपने जूठे चम्मच से कभी भी खाना न खिलाएं.

बहुत ज़्यादा मीठा न दें

Dental Care
Cute girl cartoon character brushing teeth illustration


हनी, कैंडी या दूसरी मीठी चीज़ों की अधिकता आपके बच्चे के दांतों को बीमार बना सकती है. बहुत ज़्यादा जूस का सेवन भी बच्चों के दांतों के लिए ठीक नहीं होता. मीठी चीज़ें खाने/पीने से पानी पीने के बाद भी कुछ कण दांतों के बीच फंसे रह जाते हैं, जिससे कैविटी की समस्या हो जाती है.

फास्ट फूड से दूर रखें

Dental Care

फास्ट फूड और आलू से बनी चीज़ों के अधिक सेवन से भी कैविटी की समस्या होती है. बच्चों को पिज़्ज़ा बर्गर, चिप्स आदि बहुत अधिक न खिलाएं.

रेग्युलर चेकअप

Dental Care


जिस तरह से आप बच्चों की सेहत के लिए अपने फैमिली डॉक्टर से समय-समय पर मिलती रहती हैं, ठीक उसी तरह डेंटिस्ट से भी हर छः महीने पर मिलें. डेंटिस्ट के रेग्युलर चेकअप और एडवाइज़ से आप अपने बच्चे को कैविटी की समस्या से दूर रख सकते हैं.

स्मार्ट मूव

  • बच्चोंको ब्रश सही तरह से करना सिखाएं.
  • हर बार खाने के बाद कुल्ला करना सिखाएं.
  • टंग क्लीनर या ब्रश से जीभ की सफ़ाई करना सिखाएं.
  • बच्चों को सॉफ्ट और पतले ब्रश ही दें.
  • हर दो महीने पर या उससे पहले अगर ब्रश ख़राब हो जाए, तो तुरंत नया ब्रश दें.
  • टूथपाउडर की जगह बच्चे को टूथपेस्ट ही दें.
  • डेढ़ साल की उम्र से ही बच्चे में अच्छे से ब्रश करने की आदत डालें.
  • छोटे बच्चों के मुंह में दूध की बोतल लगाकर न सुलाएं.
  • छः साल से कम उम्र वाले बच्चे को फ्लोराइड वाला टूथपेस्ट न दें.

कैसे पहचानें?
अगर दांतों पर काले, भूरे धब्बे नज़र आएं,
ठंडा-गरम खाने से दांतों में लगने लगे या फिर बार-बार कुछ खाने पर खाना दांत में फंसने लगे, तो इससे कैविटी की समस्या हो सकती है. ऐसा होने पर तुरंत अपने डेंटिस्ट से संपर्क करें.

×