पर्सनल प्रॉब्लम्स: क्या गर्भनिरोधक गोलियों के लिए 6 महीने का गैप ज़रूरी है? (Does Contraceptive Pills Need 6 Months Gap?)

मैं 37 वर्षीया महिला हूं. पहले बच्चे की डिलीवरी के बाद फैमिली प्लानिंग के लिए मैंने गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive Pills) लेनी शुरू की थीं. पिछले पांच सालों से मैं गोलियां ले रही हूं. हाल ही में मेरी एक सहेली ने बताया कि मुझे छह महीने के लिए गोलियां बंद कर देनी चाहिए, उसके बाद फिर शुरू करनी चाहिए. क्या वो सही कह रही है? कृपया, सही सलाह दें. 

– रंजना श्रीवास्तव, गुवाहाटी.

अगर गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive Pills) आपको नुक़सान नहीं कर रही हैं और इसके रिज़ल्ट्स से आप पूरी तरह संतुष्ट हैं, तो बेशक आप गोलियां लेना जारी रख सकती हैं. अभी तक ऐसा कोई मेडिकल एविडेंस नहीं मिला है, जिससे यह साबित हो कि आपको छह महीने का गैप देना होगा. जब तक आप फैमिली प्लानिंग की सर्जरी नहीं करा लेतीं या मेनोपॉज़ नहीं होता, तब तक आपको गोलियां लेते रहना चाहिए. वैसे आपको सालाना हेल्थ चेकअप करवाते रहना चाहिए. इसमें पेल्विक एक्ज़ामिनेशन भी ज़रूर करवाएं.

यह भी पढ़ें: क्या गर्भाशय का न होना मुमकिन है?

Contraceptive Pills

मैं 16 वर्षीया स्कूल गर्ल हूं. बचपन से ही मेरे दाएं ब्रेस्ट का निप्पल नहीं है. जब डॉक्टर से मिले थे, तो उन्होंने कहा था कि प्यूबर्टी के बाद हार्मोनल बदलावों के कारण निप्पल अपने आप आ जाएगा, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है. मुझे समझ में नहीं आ रहा कि क्या करना चाहिए? कृपया, मेरी मदद करें.

– स्मिता शेठ, गांधीनगर.

सबसे पहले तो आप घबराएं नहीं. ब्रेस्ट्स में निप्पल का न होना एक दुर्लभ विकार है, जिसे अथीलिया कहते हैं. यह महिला या पुरुष किसी को भी हो सकता है. सबसे पहले आप किसी सर्जन को मिलें. वो आपका चेकअप करके देखेंगे कि आपको कोई और जन्मजात विसंगतियां तो नहीं. उसके बाद ही वो ज़रूरी इलाज की सलाह दे पाएंगे.

यह भी पढ़ें:क्या प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है?

कहीं आप भी गर्भनिरोधक गोलियां लेना भूल तो नहीं जातीं?

  • गर्भनिरोधक गोलियां हमेशा जिस दिन पीरियड्स ख़त्म होते हैं, उसके अगले दिन से शुरू करें.
  • गर्भनिरोधक गोलियां एक तरह का हार्मोन ट्रीटमेंट है, इसलिए डॉक्टर्स इसे रोज़ाना एक ही समय पर लेने की सलाह देते हैं. आप अपनी इच्छानुसार कोई भी समय चुन सकती हैं.
  • बहुत-सी महिलाओं को यह ग़लतफ़हमी रहती है कि गर्भनिरोधक गोलियां लेने से किसी और तरह के प्रोटेक्शन की ज़रूरत नहीं पड़ती, पर ऐसा है नहीं. ये गोलियां आपको प्रेग्नेंट होने से बचाती हैं, पर सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन्स के ख़तरे से नहीं बचा सकतीं.
  • गोलियों को आसानी से याद रखने के लिए समय निश्‍चित करें, सुबह नाश्ते के व़क्त या रात को खाने के बाद या फिर खाना बनाते व़क्त आदि. आप चाहें, तो मोबाइल में अलार्म या रिमांइडर लगाकर रखें.
  • आजकल ऐसे कई रिमाइंडर ऐप्स मौजूद हैं, जिन्हें आप अपनी सहूलियत के मुताबिक़ इस्तेमाल कर सकती हैं.
  • अगर किसी दिन गोली लेना भूल जाती हैं, तो अगले दिन दो गोली ले लें और उसके बाद का रूटीन नॉर्मल रखें.
rajeshree-kumar-167x250 
डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
[email protected]

 

 

 

महिलाओं की ऐसी ही अन्य पर्सनल प्रॉब्लम्स पढ़ें