रोज़ पीएं ये डिटॉक्स वॉटर, वेटलॉस...

रोज़ पीएं ये डिटॉक्स वॉटर, वेटलॉस के अलावा मिलेंगे कई और फायदे (Drink These Detox Water Daily, It Helps In Weight Loss And Has Many Health Benefit Too)

यदि आप हेल्दी तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं, तो ज़रूरी है बॉडी को डिटॉक्स और क्लींज़ करना. ये सुपर इफेक्टिव डिटॉक्स ड्रिंक्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं. तो आज ही ट्राई करें ये डिटॉक्स वॉटर.

क्या है डिटॉक्स वॉटर?


डिटॉक्स वॉटर फलों, हरी सब्जियों और किचन में मौजूद कई चीज़ों से तैयार एक खास तरह का ड्रिंक है. इसे फ्रूट फ्लेवर वॉटर भी कहा जाता है. किसी भी जूस के मुकाबले इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है. वेटलॉस के अलावा यह किडनी और लिवर को क्लीन करने और हेल्दी बनाए रखने में भी मददगार होता है.
डिटॉक्स वॉटर हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. ये कई हेल्थ प्रॉब्लम्स में तो फायदेमंद है ही, ये शरीर को हाइड्रेट भी करता है. डायजेशन सिस्टम को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज़्म को मज़बूत बनाता है. डिटॉक्स की प्रक्रिया जैसे ही शरीर के अंदर शुरू होती है, इसका असर शरीर पर नजर आने लगता है… स्किन पर हेल्दी ग्लो दिखने लगता है, आप एनर्जेटिक महसूस करने लगते हैं और वेटलॉस भी होने लगता है.

घर पर कैसे बनाएं डिटॉक्स वॉटर?

खीरा डिटॉक्स वॉटर
खीरे की कुछ स्लाइस काटें और इसे आधे लीटर ठंडे या नॉर्मल टेंपरेचर के पानी में डाल दें. इसमें स्वादानुसार काला नमक, नींबू की स्लाइस या नींबू का रस डालकर 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. 4 घंटे बाद इसे बाहर निकाल दें. आप इसका सेवन रोजाना सुबह खाली पेट कर सकते हैं. आप इसे दिनभर भी पी सकते हैं. इसमें पुदीना की 6-7 पत्तियां डालकर आप इसके स्वाद को और अधिक बढ़ा सकते हैं.

एप्पल सिनेमन डिटॉक्स वॉटर
कटे हुए सेब की कुछ स्लाइस और कुछ दालचीनी के कुछ टुकड़े आधे लीटर पानी में मिलाएं. इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. इसे सुबह खाली पेट पीएं. इसके लगातार सेवन से शरीर से टॉक्सिन दूर होने के साथ ही कई बीमारियां दूर रहती हैं. इससे किडनी फंक्शन भी दुरुस्त रहता है.

ऑरेंज-जिंजर डिटॉक्स वॉटर
ऑरेंज स्लाइस को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और एक छोटे अदरक के टुकड़े को कद्दूकस करके संतरे के टुकड़ों के साथ आधे लीटर पानी में डालकर रखें. स्वाद के लिए आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. 3 से 4 घंटे तक फ्रिज में रखें और रोज़ाना इसका सेवन करें. इससे वेट तो कम होगा ही, स्किन पर ग्लो भी आएगा.

हनी सिनेमन वॉटर
पानी में शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं. सोने से ठीक पहले शहद का सेवन करने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. शहद में सभी एसेंशियल विटामिन्स, मिनरल्स और हेल्दी फैट्स होते हैं. इसमें ऐसे हार्मोन होते हैं जो आपकी भूख को कम करके वज़न कम करने में मदद करते हैं. दूसरी ओर, दालचीनी भी वेट लॉस के लिए बेस्ट माना जाता है.

एबीसी डिटॉक्स ड्रिंक
एबीसी डिटॉक्स यानी एप्पल-बीटरूट और कैरेट डिटॉक्स का नाम जितना दिलचस्प है, उतना ही ये स्वाद में भी अच्छा लगता है. सबसे बड़ी बात हाई फाइबर युक्त ये ड्रिंक लो कैलोरी है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. इससे डायजेशन तो बेहतर होता ही है, ये वेटलॉस में भी मदद करता है.

जीरा वॉटर
एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में 5 मिनट तक उबाल लें. सुबह-सुबह इसे पीएं. नियमित जीरा वॉटर का सेवन करने से डायजेशन बेहतर होगा ही, वज़न भी कंट्रोल में रहेगा. जीरा वॉटर मेटॉबोलिज़्म बढ़ाने में भी मददगार है.

मेथी डिटॉक्स ड्रिंक
मेथी ड्रिंक बनाने के लिए रात को एक चम्मच मेथी एक गिलास पानी में भिगो दें. अगली सुबह मेथी दानों को छान लें और इसमें नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें.

चिया सीड्स वॉटर
एक चम्मच चिया सीड्स को एक बोतल पानी में भिगो दें. इसमें नींबू के पतले स्लाइस डालकर एक घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें. इसके बाद इसका सेवन करें. एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर चिया सीड्स वॉटर तेज़ी से वज़न कम करता है.

हल्दी डिटॉक्स
एक ग्लास पानी को गुनगुना गर्म कर लें. इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर गुनगुना ही पीएं. हल्दी पानी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है. इसको नियमित पीने से शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं, वज़न कम होता है और स्किन टोन में भी सुधार आता है.

डिटॉक्स वॉटर के फायदे

  • वेट लॉस में फायदेमंद है.
  • डायजेशन को मज़बूत बनाता है. इसके नियमित सेवन से खाना अच्छे से पचता है, जिसके कारण शरीर में फैट जमा नहीं होता.
  • ये बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसे पीने से शरीर से सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे चेहरे पर हेल्दी ग्लो नज़र आने लगता है.
  • एनर्जी और स्टैमिना बढ़ाता है. इसका नियमित सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे.
  • इम्युनिटी बढ़ाता है, जिससे आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते.
  • गैस, एसिडिटी, कब्ज़ जैसे पेट से जुड़ी तमाम तकलीफों में फायदेमंद है.

×