हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए आज़माएं ये असरदार फेंगशुई टिप्स (Effective Fengshui Tips for Happy Married Life)

FotorCreated
शादीशुदा जीवन में यदि रोमांस न हो, तो ज़िंदगी बिल्कुल नीरस हो जाता है. ऐसे में फेंगशुई सिंबल्स और कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी मैरिड लाइफ को ख़ुशहाल बना सकते हैं.

डबल हैप्पीनेस सिम्बल
फेंगशुई के अनुसार, लाल रंग से बने डबल हैप्पीनेस सिम्बल को घर में रखने से पति-पत्नी के बीच अटूट प्रेम की वृद्धि होती है. फेंगशुई में इसे आइडियल वेडिंग गिफ्ट माना जाता है. अन्य फेंगशुई आइटम्स् की तरह यह सिम्बल भी बाज़ार मेें मिलता है.

फेंगशुई अलर्ट
ध्यान रहे, यह सिम्बल लाल रंग के स्केच से ही बनाया गया हो. भूल से भी इसे बनाने के लिए अन्य रंग का इस्तेमाल न करें, वरना आपकी शादी ख़तरे में पड़ सकती है.

स्फटिक के दो गोले
पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध स्थापित करने के लिए बेडरूम की दक्षिण-पश्‍चिम दिशा में स्फटिक के दो गोले लटकाएं या टांग दें.

फेंगशुई अलर्ट
ध्यान रहे, स्फटिक के दो गोले ही लटकाएं, एक या दो से अधिक गोले लटकाने की ग़लती न करें.

8

लव बर्ड्स
फेंगशुई के अनुसार लव बर्ड्स मैंडरिन बत्तख या प्रेमी-परिंदे का जोड़ा पति-पत्नी के बीच प्रेम व रोमांस का प्रतीक होता है. इनकी उपस्थिति से रोमांटिक लाइफ और भी रंगीन हो जाती है.

फेंगशुई अलर्ट
* इस बात का ध्यान रखें कि आपको बत्तख का एक जोड़ा रखना है, न कि स़िर्फ एक बत्तख और न ही दो से अधिक बत्तख. केवल एक बत्तख रखने का नतीजा यह हो सकता है कि आप जीवनभर अकेले या अविवाहित ही रह जाएंगे और अगर आप तीन बत्तख रखते हैं, तो इसका परिणाम यह होगा कि आपके वैवाहिक जीवन में कोई तीसरा व्यक्ति आ सकता है.
* ध्यान रहे, अगर आप इन पक्षियों की पेंटिंग लगा रहे हैं, तो पक्षियों का यह जोड़ा पिंजरे में कैद न हो, क्योंकि पिंजरे में कैद पक्षी इस बात का प्रतीक है कि वह उड़ने में असमर्थ हैं. ऐसी स्थिति में आपकी लव लाइफ ख़तरे में पड़ सकती है.

पानी
अपने बेडरूम में भूल से भी पानी या पानी वाली कोई वस्तु न रखें. जैसेः फिश टैंक, पानी का कोई शो पीस, पानी से भरा बाउल या बोतल, झरना, नदी या समुद्र तट की तस्वीर या चित्र आदि. इससे पति-पत्नी के आपसी संबंधों पर बहुत बुरा असर होता है.

फेंगशुई अलर्ट
फेंगशुई के अनुसार, बेडरूम में थोड़ी मात्रा में पीने का पानी रखा जा सकता है, परंतु भरपूर पानी या लबालब पानी प्रदर्शित करनेवाली तस्वीर या पेंटिंग न लगाएं. ये नुक़सानदायक हो सकती हैे.

बेड
बेडरूम में डबल बेड हमेशा एक ही गद्दे वाला होना चाहिए, इस बात पर विशेष ध्यान दें. फेंगशुई के अनुसार, पति-पत्नी का दो अलग-अलग पलंग पर सोना सही नहीं. अलग-अलग गद्दे पर सोने से पति-पत्नी के बीच मतभेद एवं तक़रार होती है.

il_fullxfull.308624326

बेडरूम में आईना
बेडरूम में आईना लगाने की ग़लती न करें. इससे पति-पत्नी के बीच तक़रार होती है, ख़ासकर तब जब ये आईना ठीक बेड के सामने लगा हो. फेंगशुई के अनुसार, आईने से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा पति-पत्नी के बीच तलाक़ का कारण बन सकती है. ऐसे में रात में सोते वक़्त आईने को कपड़े से ढंक दें, ताकि उसमें से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा बाहर न आ सके.

फेंगशुई अलर्ट
यदि आपके बेडरूम में टीवी लगी हुई है, तो रात में सोने से पहले उसे भी कपड़े से ढंक दें ताकि आपका प्रतिबिंब उसमें न दिखे.

फोटोग्राफ्स
पति-पत्नी के बीच आपसी प्रेम को बढ़ाने के लिए अपने बेडरूम के दक्षिण-पश्‍चिम दिशा वाले कोने में प्रसन्नचित्त मुद्रा वाली फोटोग्राफ लगाएं.

फेंगशुई अलर्ट
ध्यान रहे, इस तस्वीर में पति-पत्नी दोनों इकट्ठे होने चाहिए, पति या पत्नी की अलग-अलग तस्वीर न लगाएं.