सर्दी-ज़ुकाम से तुरंत राहत पाने क...

सर्दी-ज़ुकाम से तुरंत राहत पाने के इफेक्टिव घरेलू नुस्ख़े (Effective Home Remedies For Cold And Cough)

ठंड हवाओं ने दस्तक दे दी है. मौसम ने मिज़ाज बदल दिया है. और मौसम के बदलते सेहत भी बिगड़ने लगती है और सर्दी-ज़ुकाम की समस्या भी शुरू हो जाती है. सर्द के मौसम में आपको सर्दी जुकाम परेशान न करे, इसलिए हम लाये हैं सर्दी से निजात पाने के घरेलू नुस्ख़े.

हॉट शॉवर: सर्दी-ज़ुकाम होने पर आलस आने लगता है और आप बिस्तर पर ही पड़े रहते हैं. 12 घंटे में अगर आप सर्दी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सुबह की शुरुआत हॉट शॉवर से करें. सुबह उठते ही सबसे पहले गरम पानी से नहाएं.

हल्दी वाला दूध या जूस: सर्दी होने पर भूख नहीं लगती. नाश्ता न करने से ज़ुकाम के कीटाणु और ज़्यादा सक्रिय हो जाते हैं. अगर आप ज़ुकाम से जल्द निजात पाना चाहते हैं, तो सुबह नाश्ता ज़रूर करें. हो सके तो नाश्ते में हल्दी वाला दूध पीएं. दूध नहीं पीना चाहते, तो संतरे का जूस पीएं. संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, जो सर्दी दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होता है. विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करता है.

Home Remedies For Cold And Cough

स्टीम लें: ज़ुकाम होने पर नाक बंद हो जाती है. ऐसे में सांस लेने में दिक्क़त होती है. बंद नाक खोलने के लिए कई बार आप दवाइयों का भी सहारा लेते हैं, लेकिन दावइयों से बेहतर है स्टीम (भाप) लेना. बंद नाक के लिए ये बहुत असरकारक उपाय है. इससे कफ़ बाहर निकलता है और आपको राहत मिलती है. जल्द राहत के लिए दिन में कई बार स्टीम लें.

एक्सरसाइज़: सर्दी होने पर पूरी तरह से शरीर को शिथिल न होने दें. अपना काम करते रहें. जल्दी राहत पाने के लिए एक्सरसाइज़ करें. इससे आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, जिससे शरीर में गर्मी बढ़ेगी और आपको ज़ुकाम से राहत मिलेगी. एक्सरसाइज़ के अलावा बेड से उठकर कुछ मिनट टहलें.

गरम सूप पीएं: कोल्ड से राहत पाने के लिए गरम सूप पीएं. इस बात का ध्यान रखें कि बाज़ार में मिलने वाले सूप की बजाय घर में ही सूप बनाएं और गरम-गरम पीएं. दिन में कई बार सूप पीने पर सर्दी से राहत मिलेगी.

Home Remedies For Cold And Cough

हर्बल टी का सेवन करें: मिनटों में अगर आप कोल्ड से राहत पाना चाहते हैं, तो साधारण चाय की जगह हर्बल टी का सेवन करें. इसमें अदरक, कालीमिर्च, तुलसी, दालचीनी आदि का मिश्रण होता है, जिससे आपको राहत मिलती है.

होममेड कफ़ टॉफी: सर्दी होने पर गले में खरास होने लगती है. ऐसे में आमतौर पर आप बाज़ार में मिलने वाली कफ़ टॉफियों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे स़िर्फ थोड़े समय के लिए राहत मिलती है. अतः घर में ही कफ़ टॉफी बनाकर खाएं. इसके लिए अदरक को कूटकर उसका रस निकाल लें. कालीमिर्च का पाउडर बनाकर भून लें. अब अदरक के रस में कालीमिर्च पाउडर, थोड़ी-सी हल्दी और शहद मिलाएं और इस मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां बनाकर किसी डिब्बे में भरकर रखें. ज़रूरत पड़ने पर इनका सेवन करें. ये बहुत ही असरकारक होती हैं.

स्पाइसी करी का सेवन: रात में डिनर में सादी दाल की बजाय मसाले वाली कोई सब्ज़ी बनाएं. इसमें अदरक, लहसुन के पेस्ट के साथ ही सभी गरम मसाले मिलाएं. गरम-गरम करी खाएं. आप अगर नॉनवेज के शौक़ीन हैं, तो वो भी खा सकते हैं. गरम मसाले शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं.

अगर मौसम बदलते ही बार-बार आपको सर्दी की समस्या हो रही है, तो घरेलू उपचार के साथ ही डॉक्टर से संपर्क करें. हो सकता है कि आपको साइनेस की समस्या हो. इसके लिए ईएनटी स्पेशलिस्ट को दिखाएं.

Home Remedies For Cold And Cough

सुबह-सुबह खुली हवा में 30 से 45 मिनट की सैर आपको बीमारियों से दूर रखती है. बारिश में अगर आप कोल्ड इंफेक्शन से दूर रहना चाहते हैं, तो रोज़ाना खुली हवा में चहलक़दमी करना न भूलें.

होम रेमेडीज़

  • दिन में दो बार नमक के पानी से गरारे करें. नमक में एंटीवायरल गुण होते हैं. जो सर्दी से राहत दिलाता है.
  • अदरक को कूटकर पानी में उबाल लें. इसमें शहद मिलाकर पीएं.
  • लहसुन को दरदरा पीसकर शहद मिलाकर खाएं. इसके सेवन से जुकाम का वायरस खत्म हो जाता है.
  • ग्रीन टी पीएं. शहद मिलाकर पीने से ज़्यादा फायदा होगा.
  • शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर एक-एक चम्मच दिन में दो बार लें.
  • विटामिन-सी और विटामिन-डी का सप्लीमेंट ज़रूर लें. ये इम्युनिटी बढ़ाते हैं और सर्दी जुकाम से बचाते हैं.

क्या न करें?

  • अगर आपको सिगरेट की बुरी लत है, तो सर्दी होने पर न पीएं. सिगरेट शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम कर देती है.
  • ज़ुकाम होने पर बॉडी स्प्रे से दूर रहें. डियो का इस्तेमाल न करें.
  • ऑफिस जाने के लिए ख़ुद ही कार ड्राइव न करें.
  • कुकिंग न करें. सब्ज़ी बनाते समय तड़का लगाने पर आपको दिक्क़त हो सकती है, इससे लगातार छींक आने लगती है.
  • पहले ही दिन दवाई खाने से बचें.
  • पंखे के नीचे सोने से बचें. इससे नाक और बंद हो जाती है.
  • अगर आप पूरे दिन घर पर हैं, तो दोपहर में सोने की ग़लती न करें. हां, थोड़ा आराम कर सकते हैं.
  • एसी से दूर रहें. बहुत ज़्यादा और लगातार एसी में रहने से ज़ुकाम जल्दी ठीक नहीं होता.
  • ज़ुकाम होने पर हो सके तो पूरा दिन घर पर रहें. बाहर निकलने से मिट्टी के कण और धुएं से आपकी समस्या और बढ़ सकती है.
  • ज़ुकाम बढ़ने पर लापरवाही न करें. डॉक्टर से संपर्क करें और सही इलाज करवाएं.

×