एक्सक्लूसिव बुनाई डिज़ाइन्स- 5 परफेक्ट डिज़ाइन्स फॉर वुमन (Exclusive Bunai Designs- 5 Perfect designs for women)

2

डिज़ाइनर लुक

सामग्रीः 350 ग्राम डार्क ब्राउन, क्रीम, लाइट ब्राउन और ब्लैक रंग का ऊन, सलाइयां.

विधिः आगे-पीछे का भाग एक जैसे ही बुनें. 80-80 फं. डार्क ब्राउन रंग से डालकर 2 फं. सी. 2 उ. की रिब बुनाई में 6 सलाई का बॉर्डर बुनें. अब सीधी-उल्टी सलाई की बुनाई में 2-2 सलाई क्रीम, लाइट ब्राउन व डार्क ब्राउन से बुनें. 4 सलाई क्रीम से बुनें. अब लाइट ब्राउन, डार्क ब्राउन, क्रीम और डार्क ब्राउन की 2-2 सलाई बुनें. चित्रानुसार डिज़ाइन बनाते हुए सीधी-उल्टी सलाई की बुनाई में बुनें. 14 इंच लंबाई हो जाने पर डोरी डालने के लिए जाली बुन लें. 2 इंच 2 फं. सी., 2 उ. की बुनाई करते हुए गला बुनें.
दोनों भागों में नीचे से 8 इंच के बाद फं. उठाकर 5 इंच की मुड्ढे जैसी रिब बुनाई की पट्टी बुन लें.
स्वेटर के दोनों भागों को जोड़कर सिल लें. डोरी डालें.

 

1

बहुत ठंड है

सामग्रीः 400 ग्राम ऑरेंज रंग का ऊन, थोड़ा-थोड़ा पिस्ता और लाइट ब्राउन ऊन, सलाइयां, बटन.

विधिः पीछे का भागः 125 फं. ऑरेंज रंग से डालकर 10 सलाई सीधी-उल्टी बुनें. अब इसे मोड़कर डबल कर लें. चित्रानुसार सभी रंगों से बेलवाली डिज़ाइन डालते हुए बुनें. 19 इंच बाद मुड्ढे घटाएं. 8 इंच और बुनने के बाद फं. बंद कर दें.

आगे का भागः दाएं-बाएं भाग के लिए 60-60 फं. डालकर पीछे के भाग की तरह ही बुनें. पर दोनों भागों में साथ में जेब भी बुनें. मुड्ढे घटाएं. साथ ही कॉलर के लिए किनारे पर फं. बढ़ाते जाएं. बढ़े हुए हिस्से को मोड़कर सिल दें.

आस्तीनः 50-50 फं. डालकर उल्टी धारियों का 4 इंच का बॉर्डर बुनें. आगे-पीछे की तरह बेलें डालते हुए 23 इंच लंबी आस्तीन बुनें. हर 5वीं सलाई में दोनों तरफ़ से 1-1 फं. बढ़ाते जाएं.
स्वेटर के सभी भागों को जोड़कर सिल लें. बड़े बटन लगाएं. क्रोशिया से लूप बनाएं.

 

5

शॉर्ट कोट

सामग्रीः 350 ग्राम ब्लैक-ग्रे शेडेड ऊन, 50 ग्राम ब्लैक ऊन, सलाइयां, बटन.

विधि: आगे का भाग: दाएं-बाएं भाग के लिए ब्लैक रंग से 46-46 फं. डालकर साबुदाने की बुनाई में 2 इंच का बॉर्डर बुनें. अब दोनों भागों के किनारे के 6-6 बटनपट्टी के फं. हर बार साबुदाने की बुनाई में ब्लैक रंग से ही बुनें. शेष फं. ग्रे शेडेड ऊन से इस तरह बुनें- 6 फं. सी., 2 उ., 6 फं. का केबल, 2 उ., 6 सी., 1 उ., 4 का केबल, 1 उ., 6 फं. सी.. उल्टी सलाई पूरी उल्टी बुनें. 6 फं. वाली केबल 6ठी सलाई में और 4 फं. वाली केबल चौथी सलाई में पलटते हुए बुनें. 15 इंच लंबा बुनने के बाद मुड्ढे घटाएं. वी आकार में गला घटाएं. बटनपट्टी के ब्लैक फं. बढ़ाकर कॉलर का शेप दें.

पीछे का भागः 90 फं. डालकर आगे के भाग की तरह ही बुनें. लंबाई हो जाने पर कंधे जोड़ें. पीछे के फं. का भी कॉलर बुन लें.

आस्तीनः 50-50 फं. डालकर आगे-पीछे के भाग की तरह बुनें. हर 5वीं सलाई में दोनों तरफ़ से 1-1 फं. बढ़ाते जाएं. 20 इंच लंबाई हो जाने पर फं. बंद कर दें.
अलग से जेब बुनकर टांक दें. कोट के सभी भागों को जोड़कर सिल लें. बटन टांक लें.

 

4

मल्टी कलर

सामग्रीः 150 ग्राम क्रीम रंग का ऊन, 50 ग्राम मेहंदी ऊन, 50 ग्राम यलो ऊन, थोड़ा-थोड़ा स्काई ब्लू और लाल रंग का ऊन, सलाइयां.

विधिः पीछे का भाग: क्रीम रंग से 90 फं. डालकर 1 फं. सी. 1 उ. की रिब बुनाई में 2 इंच का बॉर्डर बुनें. सीधी-उल्टी सलाई की बुनाई करते हुए 18 इंच लंबा बुनें. मुड्ढे घटाएं. 24 इंच लंबाई हो जाने पर फं. बंद कर दें.

आगे का भागः क्रीम रंग से 90 फं. डालकर बॉर्डर बुनें. चित्रानुसार सभी रंगों की बर्फी बुनें. मुड्ढे व गोल गला घटाएं. कंधे जोड़कर गले के फं. उठाकर गले की पट्टी बुनें.

आस्तीन: 45-45 फं. डालकर सीधी-उल्टी सलाई की बुनाई में एक आस्तीन मेहंदी रंग और दूसरी यलो रंग से बुनें. 18 इंच लंबी आस्तीन बुनें. हर 5वीं सलाई में दोनों तरफ 1-1 फं.
बढ़ाते जाएं.
स्वेटर के सभी भागों को जोड़कर सिल लें.

 

3

क्लासिक चॉइस

सामग्रीः 300 ग्राम पेस्टल ग्रीन रंग का ऊन, सलाइयां, बटन.

विधि: आगे का भाग: दाएं-बाएं भाग के लिए 60-60 फं. डालकर साबुदाने की बुनाई में बॉर्डर बुनें. दोनों भागों में एक किनारे के बटनपट्टी के 8-8 फं. और 2 इंच स्लिट के फं. साबुदाने की बुनाई में ही बुनें. शेष फं. में बुनाई डालें. 4-4 फं. को एक-दूसरे के ऊपर से 2-2 के जोड़े में बुनेंगे. 3 बार केबल की तरह यही डिज़ाइन डालें. अब यही 4-4 फं. ऊपर की तरफ़ बर्फी जैसे शेप में बढ़ेंगे. 1 जाली, 3 सी., 1 जोड़ा, 1 जाली, 3 सी. 1 जो.- पूरी सलाई ऐसे ही बुनें. पॉकेट बुनने के लिए नीचे सीधा-उल्टा ही बुनें. पॉकेट के ऊपर से फिर बुनाई डालें. 15 इंच बाद मुड्ढे घटाएं. वी आकार में गला घटाएं. 22 इंच लंबाई हो जाने पर फं. बंद कर दें.

पीछे का भागः 110 फं. डालकर आगे के भाग की तरह बॉर्डर बुनें. अब सीधी-उल्टी सलाई की बुनाई में पूरा पीछे का भाग बुनें. मुड्ढे घटाएं.
सभी भागों को जोड़कर सिल लें. हर किनारे पर क्रोशिया से बॉर्डर बनाएं.
बटन टांकें.