शहरी ग़रीबों के घर का किराया देगी सरकार ! (Good News: Government Will Pay your Home Rent!)

Home Rent

शहरों में रहने वालों के लिए सरकार की ओर से ख़ुशखबरी है. अब से आपको घर का रेंट देने की ज़रूरत नहीं है. आपके घर का किराया सरकार देगी. विश्‍वास नहीं हो रहा है, तो ये पूरी ख़बर पढ़िए. यह स्कीम उन लोगों को लिए है, जो शहरों में रहते हैं और ग़रीब हैं.

केंद्र सरकार 100 स्मार्ट सिटीज में जल्द ही 2700 करोड़ रुपए की नई कल्याणकारी योजना की शुरुआत करने जा रही है. इस योजना में शहरी ग़रीबों को घर का किराया चुकाने के लिए वाउचर्स दिए जाएंगे. स्मार्ट सिटीज़ में ग़रीबों का किराया देनेवाली पॉलिसी पर वैसे तो तीन साल से काम चल रहा है, लेकिन इसका पहला कंपोनेंट वित्त वर्ष 2017-18 में लागू किया जा सकता है. स्मार्ट सिटीज़ में स्कीम को शुरू करने पर हर साल 2,713 करोड़ रुपए की लागत आने की उम्मीद है.

इस सुविधा का लाभ सबसे ज़्यादा मज़दूर वर्ग उठा पाएगा. रेंट वाउचर्स को शहरी संस्था की मदद से ग़रीबों में बांटा जाएगा. इस वाउचर को भुनाना बहुत आसान है. आप अगर किसी किराए के मकान में रहते हैं, तो आपको ये वाउचर्स अपने मकान मालिक को देना होगा. मकान मालिक इसे किसी सिटीजन सर्विस ब्यूरो से अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा सकेंगे. इस स्कीम के तहत आपको एक निश्‍चित अमाउंट का वाउचर दिया जाएगा, अगर आप उससे ज़्यादा वाले रेंट के मकान में रहते हैं, तो आपको अपनी जेब से वो अमाउंट भरना पड़ेगा. रेंट वाउचर की वैल्यू शहर और कमरे की साइज़ के हिसाब से संस्था तय करेगी.

अधिक फाइनेंस आर्टिकल के लिए यहां क्लिक करें: FINANCE ARTICLES