कैसे चुनें वर्कआउट के लिए सही आउटफिट? (Gym Clothes)

Gym Clothes, how to choose gym outfits

जिस तरह हर मौ़के के लिए आप अलग-अलग कपड़े पहनते हैं, वैसे ही एक्सरसाइज़ के दौरान भी सही फीटिंग और फैब्रिक वाले आउटफिट पहनना ज़रूरी है, तभी आप आराम से एक्सरसाइज़ कर पाएंगे. वर्कआउट के लिए कैसे करें सही आउटफिट का चुनाव? बता रहे हैं फिटनेस एक्सपर्ट नीरज मेहता.

फैब्रिक
वर्कआउट के समय पसीना ज़्यादा आता है, इसलिए इस समय ऐसे फैब्रिक वाले आउटफिट पहनें जो पसीना जल्दी सोख ले. कॉटन, लाइक्रा आदि फैब्रिक में आजकल कई तरह के स्पोर्ट्स वेयर मौजूद हैं, अपनी पसंद और ज़रूरत के मुताबिक आप उनका चुनाव कर सकते हैं. प्योर कॉटन के कपड़े पहनने से बचें क्योंकि ये पसीन सोख तो लेता है, मगर जल्दी सुखाता नहीं है.

फिटिंग
आप कैसी एक्सरसाइज़ करते हैं, उसी के मुताबिक कपड़े की फिटिंग होनी चाहिए, जैसे- हेवी एक्सरसाइज़ या उपकरणों के साथ करसत करते व़क्त थोड़े ढीले और कंफर्टेबल शॉर्ट/लोवर के साथ टीशर्ट पहन सकते हैं, लेकिन योगा या पिलाटे जैसी वर्कआउट के लिए स्ट्रेचेबल और फिट आउटफिट पहनें.

Gym Clothes

मौसम
हर मौसम में एक्सरसाइज़ के लिए अलग तरह के कपड़े पहनें, ताकि मौसम की मार आपकी सेहत पर न पड़े

गर्मी
बहुत ज़्यादा पसीने और गर्मी से बचने के लिए इस मौसम में हल्के और पसीना सोखने वाले कपड़े पहनें.

सर्दी 
वर्कआउट के लिए ठंड से बचाव ज़रूरी है, लेकन ध्यान रहे कि एक्सरसाइज़ के दौरान भी पसीना आता है, इसलिए ख़ुद को इतना न ढकें कि आपको बेचैनी महसूस होने लगे.

बारिश
बारिश के दिनों में नमी और पसीना सोखने वाले फैब्रिक का चुनाव करें.

Gym Clothes

अंडरगार्मेंट्स
बाज़ार में वर्कआउट के लिए ख़ासतौर से डिज़ाइन अंडरगार्मेंट्स मिलते हैं. जिम जाने से पहले उन्हें ख़रीद लें. अंडरगार्मेंट की फिटिंग सही होनी चाहिए तभी आप रिलैक्स होकर एक्सरसाइज़ कर पाएंगे. महिलाओं को सपोर्टिव स्पोर्ट्स ब्रा पहननी चाहिए.

सॉक्स
कॉटन सॉक्स या वर्कआउट के लिए बने ख़ास तरह के सॉक्स ही पहनें. यदि संभव हो तो बिना सिलाई वाले सॉक्स ख़रीदे क्योंकि आगे कि तरफ़ से सिलाई वाले सॉक्स ज़्यादा देर पहनने से आप असहज महसूस करने लगते हैं.

सही फुटवेयर
एक्सरसाइज़ के लिए कपड़ों के साथ ही सही फुटवेयर सलेक्ट करना भी ज़रूरी है. अच्छे स्पोर्ट्स वेयर और आरामदायक जूते में ही एक्सरसाइज़ करें, वरना आपको चोट लगने का ख़तरा रहता है. फुटवेयर हल्का, फ्लेक्सिबल और सपोर्टिव होना चाहिए. जूता बहुत ज़्यादा लूज़ या टाइट नहीं होना चाहिए. मार्केट में ख़ासतौर से
एक्सरसाइज़ के लिए डिज़ाइन किए स्निकर्स मिलते हैं.

क्या हो बैग में?
अपने जिम बैग में कपड़ों के साथ ही पानी की बोतल तौलिया, ग्लूकोज़ और डियोड्रेंट जैसी चीज़ें हमेशा साथ रखें. न जाने कब ज़रूरत पड़ जाए.

क्या न पहनें?
* जींस, फॉर्मल आउटफिट न पहनें. इसमें आप कंफर्टेबल फील नहीं करेंगे.
* लेयर्ड शर्ट, बैगी टॉप/टी-शर्ट न पहनें.
वर्कआउट करते समय ऐसे कपड़ों के मशीन में फंसने का डर रहते है.
* फैंसी फुटवेयर न पहनें. महिलाओं को हेडबैंड के अलावा सिर में और कोई एक्सेसरीज़ नहीं लगानी चाहिए.
वर्कआउट आउटफिट ख़रीदते समय ध्यान रखें ये बातें

Gym Clothes

कंफर्ट/आराम
महिलाएं हमेशा फैशनेबल नज़र आना चाहती हैं, मगर वर्कआउट के लिए आउटफिट चुनते समय स्टाइल से ज़्यादा कंफर्ट का ध्यान रखें. आउटफिट ऐसा हो जिसमें आप ख़ुलकर सांस ले सकें.

पसीना सोखने की क्षमता
एक्सरसाइज़ के लिए कपड़े ख़रीदते समय ध्यान रखें कि उसके अंदर की लेयर जल्दी पसीना सोखने वाली हो. प्योर कॉटन की बजाय पॉलीस्टर, लायक्रा और सिंथेटिक ब्लेंड आउटफिट ज़्याद बेहतर होते हैं, क्योंकि ये जल्दी सूख जाते हैं. साथ ही ये गर्मी में आपको ठंडा और ठंड में गर्म रखते हैं.

लेयर्ड आउटफिट
सर्दी में आपको आउटफिट पर एक्स्ट्रा ख़र्च न करना पड़े इसके लिए ऐसा आउटफिट चुनें जिस पर आप आसनी से अतिरिक्त जैकेट आदि पहन सकें.

Gym Clothes

एक्सरसाइज़ के मुताबिक कपड़े
आप कौन-सी एक्सरसाइज़ करते हैं उसी के मुताबिक कपड़े ख़रीदें. जैसे यदि आप साइकलिंग करते हैं, तो ग़लती से भी बैगी टी-शर्ट या लूज़ कपड़े न पहनें. हमेशा कपड़े ख़रीदने से पहले उन्हें ट्राई ज़रूर कर लें और हां ट्रायल रूम में अपने एक्सरसाइज़ के कुछ स्टेप भी आज़मा सकें तो और बेहतर होगा.

कंचन सिंह