सावधान! व्हाट्सऐप वीडियो के ज़रिए हैक हो सकता है आपका फोन (Hackers Can Hack Your Phone By Sending A Video)

आज मोबाइल फोन इस्तेमाल करनेवाला कोई बिरला ही होगा, जो व्हाट्सऐप फ्री मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल न करता हो. यूज़र फ्रेंडली होने के कारण बहुत कम समय में यह ऐप बहुत ज़्यादा पाप्युलर हो गया है, लेकिन इतना सिक्योर होने के बावजूद समय-समय पर हैकर्स इसे निशाना बनाते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने दोबारा कुछ ऐसा करने की कोशिश की है, लेकिन आप इसका शिकार न बनें, इसके लिए जानें कैसे हैक हो सकता है आपका फोन?

Hack Phone By Sending A Video

आपको शायद पता न हो, तो हम आपको बता दें कि फेसबुक ने व्हाट्सऐप यूज़र्स के लिए एक चेतावनी जारी की है कि व्हाट्सऐप पर कोई भी वीडियो डाउनलोड करने से पहले उसकी प्रामाणिकता के बारे में पूरी तरह आश्‍वस्त होने के बाद ही वीडियो डाउनलोड करें, वरना आप हैकिंग के शिकार हो सकते हैं.

फेसबुक की इस चेतावनी के बाद भारत की कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-in) ने सभी भारतीयों को तुरंत अपना व्हाट्सऐप अपडेट करने की सलाह दी है. इसके लिए आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर व्हाट्सऐप सर्च करें. जैसे ही व्हाट्सऐप आए, अपडेट बटन पर क्लिक करें.

Hack Phone By Sending A Video

अब आपको बता दें कि इसमें क्या होगा. इसमें आपको एक अनजान व्यक्ति के नंबर से एमपी4 (MP4) फाइल मिलेगी. जैसे ही आप उस फाइल को खोेलेंगे, हैकिंग की प्रकिया शुरू हो जाएगी. यह वीडियो किसी सामान्य वीडियो की ही तरह प्ले होगा, लेकिन इसके प्ले होते ही हैकर को आपके फोन का एक्सेस मिल जाएगा.
हर यूज़र को अपने व्हाट्सऐप में जाकर देखना होगा कि वो अपडेटेड है या नहीं. इसका वर्जन एंड्रॉयड के लिए कम से कम 2.19.274 और आईफोन के लिए 2.19.100 होना ज़रूरी है. अपने व्हाट्सऐप का वर्जन चेक करने के लिए व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर हेल्प पर क्लिक करें. उसमें आपको ऐप इंफो सेक्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करने पर उसका वर्जन दिखाई देगा.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: डिजिटल पेमेंट में गड़बड़ी होने पर कहां और कैसे करें शिकायत? (What To Do If Digital Payments Go Wrong?)

यह भी पढ़ें: क्या आपके पास हैं ये बेस्ट एंटीवायरस ऐप्स? (Best Antivirus Apps For Android Phones)