हेयर केयर होम रेमेडी•ज़

तेरी ख़ुशबू मेरे वजूद को महकाती है… हर शाम तू चांद बन जाती है… जब भी लहराती हैं तेरी ये रेशमी ज़ुल़्फें… मखमली हो जाता है समा और रात जवां हो जाती है…

1

आपकी रातें भी यूं ही महकती रहें, इसलिए इन होम रेमेडीज़ को आज़माएं और हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाएं. आख़िर आपकी भी तो ख़्वाहिश होगी कि आपके भी बाल बनें हेल्दी, शाइनी और बाउंसी.

– एवोकैडो को मैश करें और एक अंडे में मिक्स कर लें. इसे गीले बालों पर अप्लाई करें. 20 मिनट बाद धो लें. इसे हफ़्ते में एक बार करें. इससे बालों में हेल्दी शाइन आएगी.

– अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा ड्राई हैं, तो बालों में बटर से मसाज करें. शावर कैप पहन लें और आधे घंटे बाद शैंपू कर लें.

– ड्राई और डैमेज्ड बालों के लिए केले को मैश करके अप्लाई करें और 15 मिनट बाद शैंपू कर लें.

– 2 अंडे के पीले भाग में 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल और 2-3 बूंदें विटामिन ई की मिलाएं. इससे स्काल्प मसाज करें और 10 मिनट बाद शैंपू कर लें. इससे बाल सॉफ्ट और हेल्दी होंगे.

– नारियल के तेल को गुनगुना करके बालों में मसाज करें और बाद में शैंपू कर लें. इससे बाल सॉफ्ट होंगे.

– डैंड्रफ की समस्या है, तो नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर स्काल्प मसाज करें. आधे घंटे बाद शैंपू कर लें.

– बेकिंग सोडा को गीले स्काल्प पर रब करें. कुछ देर बाद बाल धो लें. इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे और डैंड्रफ की समस्या कम होगी.

– अगर बाल झड़ रहे हैं, तो दही बेस्ट रेमेडी है. बालों में दही अप्लाई करें या फिर 2 टेबलस्पून दही में 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर मसाज करें और आधे घंटे बाद बाल धो लें. इससे बाल सॉफ्ट भी होंगे और मज़बूत बनेंगे.

– लहसुन की दो-तीन कलियों को क्रश कर लें. इसमें नारियल का तेल मिलाकर 1-2 मिनट तक गरम करें. ठंडा होने पर इस मिश्रण से स्काल्प मसाज करें. आधे घंटे बाद बाल धो लें. यह उपाय हफ़्ते में 2 बार करें. इससे बालों का झड़ना कम होगा.

– प्याज़ के रस से स्काल्प मसाज करें. 15 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें. इससे बाल मज़बूत होंगे.

– हेल्दी बालों के लिए आंवला पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे बालों की जड़ों से सिरे तक अप्लाई करें. 20 मिनट बाद शैंपू कर लें.

– मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट से बालों को धोएं. इससे बालों को बाउंस मिलेगा और एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाएगा.

– एक कप पानी में नींबू का रस निचोड़कर फाइनल रिंस करें. बालों को शाइन और बाउंस मिलेगा.

– हेल्दी डायट लें और बालों को धूप व तेज़ हवा से प्रोटेक्ट करें.