ख़ूबसूरत बालों के लिए अपनाएं ये हेयर डायट (Hair Diet For Beautiful Hair)


– बेरीज़ और प्लम्स जैसे डार्क कलर फ्रूट्स बायोफ्लेवनॉइड्स युक्त होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं. ये बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं.
– सिट्रस फ्रूट्स भी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो स्काल्प को हेल्दी रखकर हेयर ग्रोथ में सहायता करते हैं.
– सेब, केला, एप्रिकॉट, पीच और तरबूज जैसे फल हेयर ग्रोथ बूस्टर हैं. इन फलों में बायोटीन होता है. बयोटीन बालों और नाख़ूनों के ग्रोथ का महत्वपूर्ण तत्व होता है.
– एवोकैडो विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है, जो बालों को शाइन देता है और इसका मास्क डैमेज्ड बालों के लिए सबसे अच्छा है. इसे कंडीशनर के साथ मिलाकर लगाने से बाल सॉफ्ट और स्मूद बनते हैं. यह बालों को रिपेयर करके हेल्दी बनाता है.
– जूसी वेजीटेबल्स, जैसे- प्याज़, बीट, ककड़ी आदि गर्मियों में बालों को पोषण देती हैं. यह हेयर टॉनिक की तरह काम करती हैं. 
– लहसुन और प्याज़ सल्फर से भरपूर होते हैं, जो बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण होता है. 

Hair diet

– बाल प्रोटीन से बने होते हैं, तो उन्हें हेल्दी रखने के लिए बहुत ज़रूरी है हेल्दी डायट लें, जैसे- डेयरी प्रोडक्ट्स, मीट, फिश आदि.
– कार्ब्स को अपने डायट से कम करके आप स्काल्प से जुड़ी समस्याओं व डैंड्रफ आदि से छुटकारा पा सकती हैं. 
– अपने डायट में थोड़ा-सा ऑर्गैनिक बटर या कोकोनट ऑयल शामिल करने से बालों को मॉइश्‍चर मिलता है.
– हरी सब्ज़ियां खाएं, जैसे- पालक, ब्रोकोली आदि. ये विटामिन ए और सी से भरपूर होती हैं, जो सीबम के निर्माण में भी सहायक होती हैं, जिससे बालों को नेचुरल ऑयल और मॉइश्‍चर मिलता है. हरी सब्ज़ियां कैल्शियम और आयरन को भी अच्छा सोर्स हैं.
– बींस, दालें और राजमा आदि हेयर केयर डायट का महत्वपूर्ण हिस्सा है. ये न स़िर्फ बालों की ग्रोथ के लिए ढेर सारा प्रोटीन प्रदान करते हैं, बल्कि आयरन, ज़िंक और बायोटीन के भी अच्छे स्रोत हैं. बायोटीन की कमी से बाल टूट सकते हैं और वे बेजान व दोमुंहे हो सकते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार हेल्दी बालों के लिए हर हफ़्ते 3 कप दाल या बींस का सेवन ज़रूर करना चाहिए. 
– नट्स, जैसे- बादाम, काजू, अखरोट आदि ज़िंक से भरपूर होते हैं. ज़िंक की कमी से बाल झड़ने लगते हैं, इसलिए ज़िंक बालों की मज़बूती के लिए बहुत ज़रूरी है. 
– गाजर विटामिन ए का अच्छा स्रोत है विटामिनए स्काल्प को पोषण देकर हेल्दी रखने में सहायक होता है और बालों को शाइन भी देता है.

यह भी पढ़ें: 10 ब्यूटी हैबिट्स आपकी स्किन खराब कर सकती हैं (10 Beauty Habits Can Spoil Your Skin)