बर्थडे स्पेशल- इन 5 फिल्मों ने बनाया आमिर को विदेशी बॉक्स ऑफिस का सुपरस्टार ! (Happy Birthday Aamir Khan)

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जानेवाले एक्टर आमिर खान (Aamir Khan) के लिए 14 मार्च का दिन बेहद ख़ास है और आज आमिर अपना 53वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. आमिर के बारे में कहा जाता है कि वो फिल्में बहुत कम और सोच-समझकर करते हैं, लेकिन वो जिन फिल्मों में काम करते हैं उन फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर सफलता की गैरेंटी पक्की होती है. कई ब्लॉक बस्टर फिल्में देने के बाद अब आमिर अपनी अगली फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ से एक बार फिर बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड्स अपने नाम करने की तैयारी में हैं.

आपको बता दें कि आमिर की फिल्में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कमाई के रिकॉर्ड्स तोड़ने के लिए जानी जाती हैं. आमिर के बर्थडे के इस खास मौके पर चलिए हम आपको बताते हैं उनकी ऐसी पांच फिल्में, जिसने आमिर को देश ही नहीं बल्कि विदेशी बॉक्स ऑफिस का भी सुपरस्टार बना दिया.

दंगल

फिल्म ‘दंगल’ में आमिर खान के अलावा साक्षी तंवर, फ़ातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, जायरा वसीम और सुहानी भटनागर जैसे कलाकारों ने काम किया था. इस फिल्म ने सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशी सिनेमाघरों में भी रिकॉर्ड तोड़ कमाई की. यह फिल्म विदेश में सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर है. इस फिल्म ने अब तक विदेशी सिनेमाघरों में 1357.01 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है.

सीक्रेट सुपरस्टार

विदेशी बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने के मामले में आमिर की फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ दूसरे स्थान पर है. इस फिल्म की कहानी एक 14 साल की मुस्लिम लड़की इनसिया यानी जायरा वसीम की है, जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए घर और समाज से लड़ती है. इस फिल्म ने विदेश में कमाई के नए आयाम को छू लिया है. इस फिल्म ने विदेश में 822.92 करोड़ रुपए की कमाई की है.

पीके

निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘पीके’ में आमिर खान, अनुष्का शर्मा, संजय दत्त, बोमन ईरानी और सुशांत सिंह राजपूत मुख्य भूमिका में नज़र आए थे. इस फिल्म में आमिर ने एक एलियन की भूमिका निभाई थी और विदेश में सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में यह तीसरे स्थान पर है. इस फिल्म ने 342.50 करोड़ रुपए की कमाई की है.

धूम 3

साल 2013 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘धूम 3’ में आमिर खान डबल रोल में चोर की भूमिका निभाते नज़र आए थे. आमिर के अलावा फिल्म में अभिषेक बच्चन, कैटरीना कैफ और उदय चोपड़ा भी नज़र आए थे. कमाई के मामले में आमिर की यह फिल्म चौथे पायदान पर है और विदेश में 186.00 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है.

थ्री इडियट्स

आमिर की फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ चेतन भगत के प्रसिद्ध अंग्रेजी उपन्यास ‘फाइव प्वाइंट समवन’ पर आधारित है. इस फिल्म में आमिर खान, करीना कपूर, बोमन ईरानी, आर.माधवन, ओमी वैद्य और शर्मन जोशी मुख्य भूमिका में नज़र आए थे. बता दें कि आमिर की इस फिल्म ने विदेश में 126.00 करोड़ की कमाई का रिकॉर्ड बनाया था.

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर हरभजन सिंह ने ऐसे किया पत्नी गीता को बर्थडे विश !