Birthday Special: जब राजेश खन्ना अमिताभ बच्चन की समय पर रहने की आदत का मजाक उड़ाते थे (Happy Birthday Big B: When Rajesh Khanna ridiculed Amitabh Bachchan’s punctuality)

आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपना 77वां जन्मदिन (Birthday) मना रहे हैं. एंग्री यंग मैन से लेकर बॉलीवुड के शहंशाह तक, अमिताभ हरीवंश राय बच्चन ने अब तक बहुत लंबा फिल्मी सफर तय कर लिया है. इतने सालों में उनका तबका न सिर्फ बढ़ता गया, बल्कि वे हिंदी सिनेमा का सबसे महत्वपूर्ण अध्याय भी बन चुके हैं. फिल्ममेकर्स भी अपनी फिल्म में कास्ट करने के सपने देखते हैं. लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए अमिताभ बच्चन ने बहुत संघर्ष किया है और बहुत पापड़ बेले हैं. आज हम आपको उन दिनों की बात बता रहे हैं, जब समय पर सेट पर पहुंचने की अमिताभ बच्चन की आदत का राजेश खन्ना मजाक उड़ाया करते थे.

Rajesh Khanna and Amitabh Bachchan

बात उन दिनों की है, जब अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री में पांव जमाने की कोशिश कर रहे थे और राजेश खन्ना सुपरस्टार थे. राजेश खन्ना को अमिताभ बच्चन का सेट पर समय से पहुंचना बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था. एक किताब में छपे तथ्य के अनुसार, राजेश खन्ना ने अमिताभ बच्चन के समय पर सेट पहुंचनेवाली आदत को कर्लक की आदत बताया था. आपको बता दें कि उन दिनों जहां राजेश खन्ना सेट पर नखरे करने व सेट पर पहुंचने के लिए फेमस थे, वहीं सफलता की पायदान चढ़ रहे अमिताभ की समय पर पहुंचने की आदत को फिल्म इंडस्ट्री में खूब सराहा जा रहा था. एक रिपोर्ट के अनुसार, राजेश खन्ना को यह बात बिल्कुल पसंद नहीं आई. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि मुझे लगता है कि क्लर्क पंचुअल होते हैं और मैं क्लर्क नहीं एक आर्टिस्ट हूं. ” राजेश खन्ना ने कहा था कि वे अपने मूड के गुलाम नहीं हैं, बल्कि उनका मूड उनका गुलाम है.

Amitabh Bachchan

उस दौरान अमिताभ स्टार के रूप में उभर रहे थे और उनके काम को पब्लिक खूब पसंद कर रही थी. इन बातों के बावजूद अमिताभ बच्चन राजेश खन्ना के प्रति अपने आदर को कम नहीं किया और यहां तक कहा कि उनकी नजर में राजेश खन्ना हमेशा सुपरस्टार बने रहे. अमिताभ इस बात से बहुत प्रभावित थे कि राजेश खन्ना ने 25 सालों के भीतर ही 101 सोलो और 21 मल्टी स्टार फिल्मों में काम किया है. अमिताभ बच्चन राजेश खन्ना की मेहनत से प्रभावित थे और उन्हें इस बात पर गर्व होता था कि राजेश साल में तीन फिल्में करने के बाद भी 95 जुबली हिट्स दे चुके थे.

Rajesh Khanna and Amitabh Bachchan

लेकिन धीरे-धीरे अमिताभ बच्चन ने अपनी कड़ी मेहनत से राजेश खन्ना की जगह ले ली और इंडस्ट्री के एंग्री यंग मैन बन गए. लेकिन एक इंटरव्यू में अमिताभ ने यह बात स्वीकारी थी कि उन्हें इस बात की उम्मीद कभी नहीं थी कि उन्हें लीड रोल करने का मौका मिलेगा. उन्हें लगता था कि उनका लुक हीरो वाला नहीं है और वे राजेश खन्ना जितने हैंडसम नहीं दिख सकते. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि एक मैगज़ीन में राजेश खन्ना की पिक्चर देखकर मैं सोचने लगा कि यार ये आदमी क्या खाता है, इसके गाल इतने लाल कैसे हैं.  अमिताभ बच्चन ने यह भी स्वीकार किया कि फिल्मों में आने की प्रेरणा उन्हें राजेश खन्ना से ही मिली थी.  उन्होंने कहा कि जब मुझे फिल्म आनंद में राजेश खन्ना के साथ काम करने का मौका मिला तो मैं बहुत खुश हो गया था.  लेकिन राजेश खन्ना को भी धीरे-धीरे अमिताभ की काबिलियत पर विश्वास हो गया था. फिल्म नमकहराम देखने के बाद राजेश खन्ना को एहसास हो गया कि अब उनका समय खत्म हो चुका है. उन्होंने फिल्म आनंद डायरेक्टर ऋषिकेष मुखर्जी को कहा था कि कल का सुपरस्टार आ चुका है.

ये भी पढ़ेंः  HBD रेखाः जानिए रेखा और अमिताभ बच्चन की अधूरी प्रेम कहानी का पूरा सच (Amitabh-Rekha’s Untold Love Story)