शॉटगन शत्रुघ्न सिन्हा हुए 71 साल के, जानें ये इट्रेस्टिंग किस्से (Happy Birthday Shatrughan Sinha)

फैन्स के बीच शॉटगन नाम से मशहूर शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) हो गए हैं 71 साल के. 9 दिसंबर 1945 को पटना में जन्मे शत्रुघ्न के खामोश कहने का अंदाज़ आज भी दूसरे स्टार्स कॉपी करते हैं. बॉलीवुड में बतौर विलन एंट्री लेने वाले शत्रु बॉलीवुड के हीरो बन गए. उन्होंने मेरे अपने, कालीचरण, दोस्ताना, शान, क्रांति, नसीब, काला पत्थर, लोहा जैसी एक से बढ़कर एक फिल्में करके लोगों का दिल जीत लिया. उनकी बुलंद आवाज, डायलॉग बोलने का अंदाज दर्शकों को इतना पसंद आया कि वो कम समय में ही फैन्स के फेवरेट बन गए. Shatrughan Sinha (1)उनके जन्मदिन के मौक़े पर जानते हैं उनके बारे में ये रोचक बातें.

  • शत्रुघ्न सिन्हा को फिल्मों में सबसे पहला ब्रेक देव आनंद ने दिया था. फिल्म प्रेम पुजारी में उन्होंने एक पाकिस्तानी मिलिट्री ऑफिसर का किरदार निभाया था.
  • शत्रुघ्न का रामायण के ‌किरदारों से गहरा नाता है. उनके घर में सबके नाम रामायण के किरदारों से प्रभावित हैं. वो अपने चारों भाई राम, लक्ष्मण, भरत में सबसे छोटे हैं. उनके बेटों के नाम लव-कुश हैं.
  • मेरे अपने फिल्म में छेनू का किरदार निभाकर वे काफी फेमस हो गए.
  • फिल्मों में शुरुआती दौर में विलेन का रोल करने वाले शत्रुघ्न ने अपने चेहरे पर मौजूद कट के निशान का ज़बरदस्त इस्तेमाल किया. उनके चेहरे के कट को लोगों ने पसंद भी किया.
  • पूर्व मिस यंग इंडिया पूनम चंडीरमानी को पहली ही नज़र में दिल दे बैठे थे शत्रु. चलती ट्रेन में उन्होंने पूनम को प्रपोज़ किया था. पेपर पर पाकीज़ा फिल्म का फेमस डायलॉग अपने पांव ज़मीन पर मत रखिएगा… ‌‌लिखकर और घुटनों पर बैठकर ये लेटर उन्होंने पूनम को दिया और शादी के लिए प्रपोज़ कर दिया.
  • पूनम की मां शत्रुघ्न को बिल्कुल पसंद नहीं करती थीं, क्योंकि वो सांवले थे और फिल्मों में नेगेटिव रोल करते थे. बहुत समझाने-बुझाने के बाद ही दोनों की शादी हो पाई थी.
  • पूनम से शादी करने से पहले शत्रुघ्न का अफेयर रीना रॉय से था. दोनों की जोड़ी फिल्मों में पसंद की जाती थी और इसी दौरान उनमें प्यार भी हो गया था. जब रीना किसी काम से लंदन गई थीं, तब शत्रु ने अचानक पूनम से शादी कर ली.
  • शत्रु और बिग बी भले ही आज एक-दूसरे के बेस्ट फ्रेंड हों, लेकिन एक दौर ऐसा भी था, जब दोनों में बिल्कुल नहीं बनती थी.
  • एनीथिंग बट खामोश: द शत्रुघ्न सिन्हा बायोग्राफी में उन्होंने अपने और अमिताभ के बीच आई दरारों का ज़िक्र किया हैं. उन्होंने बताया है, ”फिल्मों से जो शोहरत अमिताभ चाहते थे, वह मुझे मिल रही थी. इससे अमिताभ परेशान होते थे, जिसके चलते मैंने कई फिल्में छोड़ दी थीं और प्रोड्यूसर को पैेसे तक लौटा दिए थे.”

फिल्मों के अलावा राजनीति में भी बिहारी बाबू काफ़ी ऐक्टिव रहे. अटल बिहारी वाजपयी की सरकार में वो केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. अब बिहार के पटना साहिब से बीजेपी सासंद हैं.

सोनाक्षी ने इंस्टाग्राम पर पापा शत्रु्न के साथ एक ब्लैक एंड व्हाइट पिक्चर शेयर की है और बहुत ही प्यारे अंदाज़ में विश भी किया है.

मेरी सहेली (Meri Saheli) की ओर से उन्हें ढेरों शुभकामनाएं.