हरिद्वार कुंभ 2021: ये हैं कुंभ ...

हरिद्वार कुंभ 2021: ये हैं कुंभ के शाही स्नान की तारीखें (Haridwar Kumbh 2021: These Are The Dates Of Shahi Snan)

हरिद्वार कुंभ 2021 का शुभारंभ हो चुका है. श्रद्धालु कुंभ स्नान के लिए हरिद्वार पहुंच चुके हैं. हालांकि इस बार कोरोना महामारी के चलते सभी को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा, इसके बावजूद श्रद्धालु शाही स्नान के लिए बेहद उत्साहित हैं. इस बार ये हैं कुंभ के शाही स्नान की तारीखें…

Haridwar Kumbh 2021

हरिद्वार में आयोजित होने वाला कुंभ मेला दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. हरिद्वार कुंभ 2021 को लेकर उत्तराखंड सरकार ने अपनी तरफ से पूरी तैयारियां कर ली हैं. कुंभ मेले में साधु-संतों और श्रद्धालुओं का आगमन शरू हो गया है. इस बार कोरोना महामारी के चलते कुंभ मेले के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की गई हैं, उनका पालन करने के बाद ही कुंभ स्नान की इजाज़त दी जाएगी.

Haridwar Kumbh 2021

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते इस बार हरिद्वार कुंभ मेला सिर्फ 28 दिन का होगा. उत्तराखंड सरकार ने साधु-संतों क्व साथ विचार-विमर्श के बाद ये फैसला किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार कुंभ मेला 1 से 28 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा. इससे पहले हरिद्वार में आयोजित कुंभ चार महीने का होता रहा है. यह भी बता दें कि हरिद्वार में इस बार कुंभ 12 साल की बजाए 11 साल के बाद हो रहा है, अमूमन कुंभ 12 साल बाद होता है.

Haridwar Kumbh 2021

हरिद्वार कुंभ 2021 के शाही स्नान की तारीखें

  • बता दें कि हरिद्वार कुंभ 2021 का पहला शाही स्नान महाशिवरात्रि के अवसर पर 11 मार्च को हो चुका है. शिवरात्रि को पहले शाही स्नान पर संन्यासियों के सात अखाड़े स्नान करते हैं.
  • दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या के दिन होगा.
  • तीसरा शाही स्नान 14 अप्रैल मेष संक्रांति के दिन होगा. इस मुख्य शाही स्नान पर सभी 13 अखाड़ों का हरिद्वार कुंभ में स्नान होगा.
  • चौथा शाही स्नान 27 अप्रैल वैशाख पूर्णिमा के दिन होगा. इस ख़ास अवसर पर बैरागी अणियों के तीन अखाड़े कुंभ में स्नान करेंगे.

यह भी पढ़ें: हरिद्वार महाकुंभ पर दिखा कोरोना का असर, किसको मिलेगी एंट्री, किसको है मनाही- जानें ज़रूरी गाइडलाइंस व रेजिस्ट्रेशन संबंधी नियम! (Haridwar Maha Kumbh 2021: Registration, COVID-19 Guidelines & More you Need To Know)

×