बादाम के हेल्थ बेनिफिट्स (Health benefits of almond)

Health benefits of almond

स्वस्थ और सुंदर दिखने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन ज़रूर करें. प्रोटीन और ऑयल से भरपूर बादाम को चाहे जिस रूप में खाएं, ये फ़ायदा ही पहुंचाता है. बादाम खाने से दिमाग़ तेज़ होता है, यो तो आपने कई बार सुना होगा और अपने बच्चों के दिमाग़ के विकास के लिए रोज़ाना बादाम देती भी होंगी, लेकिन क्या आप जानती हैं कि दिमाग़ तेज़ करने के साथ ही बादाम के कई और हेल्थ बेनिफिट्स हैं (Health benefits of almond).

हार्ट अटैक से राहत
सप्ताह में पांच दिन बादाम खाने वालों को हार्ट अटैक का ख़तरा कम हो जाता है. तो अगर आप भी फैमिली को बीमारियों से दूर रखना चाहती हैं, तो रोज़ाना बादाम खिलाएं.

दिमाग़ तेज़ होता है
नाश्ते की टेबल पर बादाम का बाउल आपके पूरे परिवार के लिए फ़ायदेमंद है. नाश्ते के बाद बादाम खाने से दिमाग़ तेज़ होता है. रातभर पानी में भिगोने के बाद सुबह बादाम को छीलकर पीस लें और दूध के साथ लें. इससे याददाश्त तेज़ होगी. बच्चों को नियमित रूप से पिलाएं.

सेहत सुधरती है
दिनभर खाने के बाद भी क्या आपका बच्चा दुबला है या फिर वो कुछ खाता ही नहीं? दोनों दशा में बच्चे की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. नियमित रूप से 4-5 बादाम को घिसकर दूध के साथ लेने से शारीरिक दुर्बलता दूर होती है. तो अपने बच्चों को रोज़ाना दूध के साथ बादाम दें और उनकी सेहत बनाएं.

चक्कर से मुक्ति
क्या आपको ट्रेन, बस, ऑफिस घर कहीं भी चक्कर आ जाता है? अगर हां, तो बादाम खाने से आपकी ये बीमारी दूर हो सकती है. बादाम में थायमीन नामक विटामिन पाया जाता है, जो चक्कर से बचाव करता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
नियमित रूप से बादाम का सेवन करने सेकोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. यह शरीर में चर्बी जमा नहीं होने देता और आपको फिट एंड फाइन रखता है.

हड्डियों को मज़बूत करता है
रोज़ाना बादाम खाने से आपकी हड्डियां मज़बूत होती हैं. इसके साथ ही दांत भी स्वस्थ रहते हैं. बच्चों में अमूमन दांत की समस्या होती है. उनकी समस्या को दूर करने के लिए रोज़ सुबह स्कूल जाने से पहले उन्हें बादाम खिलाएं.

बच्चों को कैसे मिले बादाम का पोषण?
बहुत से बच्चों को बादाम खाने में अच्छा नहीं लगता. वो काजू तो बड़े चाव से खा लेते हैं, लेकिन बादाम के समय वो आपसे ना-नुकुर करते हैं. बच्चों को कैसे खिलाएं बादाम ताकि बादाम का पोषण उनको मिले? आइए, जानते हैं.

  • अगर बच्चे को बादाम खाना अच्छा नहीं लगता, तो बादाम को पीसकर आटे में मिलाएं. इसी आटे की रोटी/परांठे बनाकर बच्चों को खिलाने से बादाम का पूरा पोषण मिलेगा.
  • बादाम के तेल में सब्ज़ी बनाकर बच्चे को खिलाएं.
  • बादाम मिल्क भी बेहतर ज़रिया है. प्लेन, वेनीला और चॉकलेट प्लेवर में भी बादाम मिल्क मिलता है.
  • बादाम को बादाम ऑयल में हल्का सा नमक लगाकर फ्राई करके भी बच्चों को खिला सकती हैं.
  • बादाम का छिलका निकालकर पीस लें. अब इस पाउडर को दूध में मिलाकर बच्चों को पिलाएं. इससे उन्हें पता भी नहीं चलेगा कि वो बादाम खा रहे हैं और उसका पोषण भी उन्हें मिल जाएगा.

कैसे करें स्टोर?
बादाम को एयर टाइट कंटेनर में बंद करके कूल डार्क प्लेस में रखें. बेहतर होगा अगर आप इसे अपनी फ्रिज में रखें. एयर टाइट कंटेनर में बंद करके फ्रिज में रखने पर दो साल तक बादाम का उपयोग आप कर सकती हैं.

 

श्वेता सिंह

वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 10 हेल्दी वेट लॉस टिप्स (Weight Loss Tip Of The Day: 10 Healthy Weight Loss Tips)