ऐसे पाएं हेल्दी हेयर

– हफ़्ते में एक बार बालों में ऑयल मसाज ज़रूर करें. ऐसा करने से स्काल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रूप से होता है और बाल हेल्दी होते हैं.

– धूल व पोल्यूशन से बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए हमेशा अच्छे शैंपू से बालों को धोएं. साथ ही अच्छी कंपनी का हेयर टॉनिक भी लगाएं.

– बालों को धोने और कंडीशन करने के बाद उन्हें ठंडे पानी से फाइनल रिंस करें.

– बालों के ग्रोथ के लिए बालों में दही के साथ अंडा मिलाकर लगाएं. आधे घंटे तक बालों में रहने दे किसी अच्छे शैंपू से बाल धो लें.

– कभी भी अपने बालों के साथ ज़्यादा एक्सपेरिमेंट न करें. ऐसा करने से बाल कमज़ोर होकर असमय टूटने लगते हैं.

– बालों की साफ़-सफ़ाई में लापरवाही न बरतें. बालों की जड़ों में पसीना पहुंचने पर बालों को नुक़सान पहुंचता है, इसलिए इससे बचने के लिए हफ़्ते में कम से कम दो बार बाल ज़रूर धोएं.

– बालों में अक्सर रूसी की समस्या उत्पन्न हो जाती है, जिससे बाल बेजान होकर टूटने लगते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले बालों में अच्छी तरह से ऑयल लगाएं. फिर गरम पानी में भीगे टॉवेल से बालों को स्टीम दें. ऐसा करने से बालों की रूसी की समस्या दूर होती है.

1

– इस्तेमाल की गई चाय की पत्ती को थोड़े-से पानी में उबाल लें. ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएं. ऐसा हफ़्ते में एक बार करें. इससे बाल मज़बूत होते हैं.

– बाल धोने से पहले बालों व जड़ों में दही लगाएं. 15-20 मिनट बाद बाल धोएं. इससे बालों में नज़र आएगी हेल्दी चमक.

– बालों को हर चार महीने में एक बार ट्रिम करवाएं. ऐसा करने से दोमुंहे बालों की समस्या ख़त्म हो जाती है.

– जब तक ज़रूरी न हो, तब तक बालों को ज़्यादा देर खुले न रखें. बालों को खुला रखने से बाल जल्दी गंदे हो जाते हैं. यदि बालों को बांधकर रखेंगे, तो बाल गंदे नहीं होंगे और हेल्दी भी रहेंगे.

– गीले बालों में कंघी न करें और केमिकल ट्रीटमेंट से दूर रहें. बालों को ब्लो ड्राई न करें. अगर करना ही हो तो लो सेटिंग पर करें.

– हफ़्ते में एक बार सलोन ट्रीटमेंट लें.

– हफ़्ते में कम से कम एक बार बालों में ऑलिव ऑयल लगाकर मसाज करें. ऐसा करने से बाल मज़बूत व हेल्दी बनते हैं.

– रेषा गुप्ता